Diabetes Management: सर्दियों में ये 5 चीजें कम करेंगी ब्लड शुगल लेवल, कंट्रोल होगी डायबिटीज

   |  Updated: December 26, 2018 14:30 IST

Reddit
Diabetes Management: top Winter Foods To Manage Diabetes, Blood Sugar Levels control karne ke gharelu nuskhe, upay

Winter Foods For Diabetes: डायबिटीज या मधुमेह दुनियाभर में तेजी से फैल रही है. हर मिनट के साथ ही डायबिटीज के मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. अगर ताजा अध्ययन की बात की जाए तो साल 2030 तक 98 मिलियन यानी 9.8 करोड़ भारतीय डायबिटिक होंगे. आपका आहार डायबिटीज को मैनेज करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. सौभाग्य की बात यह है कि सर्दियां अपने साथ ऐसे कई आहार, फल, सब्जियां लेकर आतीं हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल (Diabetes Control) करने में मदद करती हैं. सर्दियों में ऐसे कई मसाले हम आहार में शामिल कर सकते हैं जो मधुमेह (Diabetes) में लाभकारी साबित हो सकते हैं. इस मौसम में आने वाले कई फल आपको नेचुरली डायबिटीज मैनेज (Manage Diabetes Naturally) करने में मदद करते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल (Manage Blood Sugar Levels) को कंट्रोल करने में मदद करेंगे. 

Diabetes Management: डायबिटीज है? तो आपके किचन में हर वक्त होनी चाहिए ये 5 चीजें...

डायबिटीज में मददगार सर्दियों के आहार - Winter Foods For Diabetes

1. सर्दियों में डायबिटीज के मरीज खाएं अमरूद - Guava

सर्दियों में आपको यकीनन अमरूद पसंद होंगे. अमरूद डाइड्री फाइबर का अच्छा सोर्स है. फाइबर ब्रेकडाउन होने में और पचने में काफी लंबा समय लेते हैं. ऐसे आहार जो पचने में समय लेते है वे एकदम से होने वाले ब्लड शुगर स्पाइक (Prevent blood sugar spikes) को कंट्रोल करते हैं. इसके साथ ही साथ अमरूद में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Low Glycaemic Index) होता है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी जीआई (GI) कार्बोहाइड्रेट की रिलेटिव रेंकिंग है. यह आपके ब्लड ग्लूकोज का स्तर तय करता है. डायबिटीज या मधुमेह के मरीजों को लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (55 से कम) फूड लेना चाहिए. यह अचानक से होने वाले ब्लड शुगर स्पाइक को कंट्रोल करता है.

2. सर्दियों में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खाएं दालचीनी - Cinnamon

ऐसे कई मसाले हैं जो औषधिय गुणों से भरपूर हैं. इन्हीं में से एक है दालचीनी. क्या आप जानते हैं कि दालचीनी डायबिटीज में मददगार साबित हो सकती है. डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अुनसार दालचीनी पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में फायदेमंद है. इससे ग्लूकोज और ट्रेग्लासराड्स (triglycerides) जो कि एक तरह का फैट है, के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार है. यह डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है और साथ ही साथ दिल के रोगों के लिए भी बहुत बढ़िया है. डायबिटीज कम करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल कैसे करें. अगर आप यह सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यह बेहद ही आसान है. आपको बस रोज सुबह पानी में दालचीनी डाल कर पी लें.

ध्यान दें! सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं ऐसे फल और सब्जियां...

ktj8nkj

3. डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है संतरा - Orange

अमेरिकन डायबिटीज एसेसिएशन के अनुसार, संतरे की प्रजाति के फल जैसे नींबू, संतरा, कीनू वगैरह डायबिटीज सुपरफूड हैं. इन्हें डायबिटीज से बचने के लिए अपने आहार में जरूर शामिल करें. संतरे में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. आप इन्हें सलाद में, जूस या ऐसे ही कच्चा खा सकते हैं.

Health Benefits: हर दर्द में असरकारी है गुड़ और जीरे का सेवन!

4. मधुमेह को दूर करेगी गाजर - Carrots

क्रंची और पोषण से भरपूर गाजर किसे नहीं पसंद. सर्दियों में गाजर का जूस, गाजर की सब्जी और गाजर का हलवा खूब पसंद किया जाता है. गाजर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो खून में शुगर रिलीज को धीमा करते हैं. इसके साथ ही साथ गाजर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत ही कम होता है, जो इसे डायबिटीज के लिए अच्छा आहार बनाता है.
 

bqlp76t

 

5. मधुमेह या डायबिटीज को कम करने के घरेलू नुस्खे में शामिल करें लौंग - Cloves

लौंग तकरीबन हर भारतीय रसोई में होती है. लौंग जिसे इंग्लिश में क्लोव (Clove) कहा जाता है, में  वॉलेटाइल ऑयल (volatile oils) होते हैं. जो एंटीइंफलेमेट्री, एनाल्जेसिक और डाइजेस्टिव फायदे देती है. इस मसाले यानी लौंग को ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लौंग डायबिटीज में इसलिए भी फायदेमंद होता है, क्योंकि यह इंसुलिन बनाने में मददगार है. हाल ही में सामने आई एक स्टडी में यह बात सामने आई कि अनुवांशिक डायबिटीज में भी लौंग मददगार साबित होती है.

सर्दी-जुकाम और गले के दर्द से राहत दिलाएगा बेसन का शीरा, पढ़ें रेसिपी...

तो इस्तेमाल करें ये आहार और देखें बदलाव. पर इस बात का ध्यान रखें कि अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement