Diabetes Risk: डायबिटीज को कैसे मैनेज करें? यहां एक्सपर्ट से जानें डाइट टिप्स!

Diabetes Risk: भारत में महानगरीय शहरों में डायबिटीज का जीवनकाल जोखिम में' शीर्षक दिया गया है. ये शोध भारत, ब्रिटेन और अमेरिका में लेखकों की एक टीम द्वारा किया गया था. आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में 77 मिलियन वयस्कों को डायबिटीज है और वर्ष 2045 तक यह संख्या लगभग दोगुनी से 134 मिलियन होने की उम्मीद है!

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: November 30, 2020 17:06 IST

Reddit
Diabetes Risk: Diabetes Cases Rise In Metropolitan Cities Of India, Here Are Diabetic Manages Diet Tips According Expert

Diabetes Risk: हेल्दी कार्ब्स आपको एनर्जी देते हैं, जो डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है.

Highlights
  • हेल्दी प्रोटीन डायबिटीज के लिए फायदेमंद
  • पूरा विश्व आज डायबिटीज की समस्या से जूझ रहा है.
  • डायबिटीज के रोगी फाइबर वाली चीजों का अधिक सेवन करें.

Diabetes Risk: हममें से अधिकांश लोगों की लाइफस्टाइल को देखे तो उसमें डायबिटीज और ब्लड शुगर जैसी बीमारियों के शिकार मिलेगे. यहां तक ​​कि एक स्वस्थ व्यक्ति में जिसके परिवार में किसी को भी ये बीमारी नहीं है. उसको भी इस बीमारी से ग्रेसित पाया गया सिर्फ उसके गलत-पान की वजह से. जो सबसे अधिक शहरी आबादी में पाया गया है. भारत पहले से ही डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहा है. आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में 77 मिलियन वयस्कों को डायबिटीज है और वर्ष 2045 तक यह संख्या लगभग दोगुनी से 134 मिलियन होने की उम्मीद है!

डेटा जितना चौंकाने वाला है, उससे भी ज्यादा चौंकाने वाली यह भविष्यवाणी है, कि आधे से अधिक पुरुष और दो तिहाई महिलाएं जो वर्तमान में 20 वर्ष की हैं. और भारत के मेट्रो शहरों में रहते हैं, उनकी लाइफस्टाइल में हाई ब्लड शुगर लेवल विकसित होने की संभावना है. और अधिकांश मामलों में टाइप 2 डायबिटीज है. 

Newsbeep

'भारत में महानगरीय शहरों में डायबिटीज का जीवनकाल जोखिम' शीर्षक दिया गया है. ये शोध भारत, ब्रिटेन और अमेरिका में लेखकों की एक टीम द्वारा किया गया था. इस अध्ययन का नेतृत्व डॉ. शम्मी लुहार, सार्वजनिक स्वास्थ्य और प्राथमिक देखभाल विभाग, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, ने किया था. यूके की टीम में दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म विभाग के प्रोफेसर निखिल टंडन शामिल भी थे. यह अध्ययन Diabetologia की पत्रिका में प्रकाशित किया गया था. 

अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने दक्षिण एशिया के सेंटर फॉर कार्डियोमेटोबिक रिस्क रिडक्शन (2010-2018) के आंकड़ों का अध्ययन किया और शहरी भारत में डायबिटीज की उम्र, लिंग और बीएमआई-विशिष्ट घटनाओं का विश्लेषण किया. इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च से मृत्यु दर के आंकड़े भी देखे गए.

लेखकों का अनुमान है कि 20-वर्षीय पुरुषों में लगभग 55% और 20-वर्षीय महिलाओं में से 65% हालत विकसित होने का खतरा है. इसके अलावा, अधिक शहरी आबादी में जोखिम अधिक है. 20-वर्षीय महिलाओं में 86% और पुरुषों में 87%

High Protein Diet: चिकन खाने के हैं शौकिन तो घर पर ऐसे बनाएं टेस्टी मेथी चिकन, यहां देखें रेसिपी वीडियो

77jpceq8

भारत में महानगरीय शहरों में डायबिटीज का जीवनकाल जोखिम में.

डायबिटीज को मैनेज करने के लिए एक्सपर्ट टिप्सः 

शोधकर्ताओं ने भारत के महानगरीय शहरों में डायबिटीज के मामलों में वृद्धि के मुख्य कारणों के में से आहार की गुणवत्ता में कमी और शारीरिक गतिविधियों में कमी को जिम्मेदार ठहराया.

कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों सहित एक स्वस्थ आहार, हाई ब्लड शुगर को मैनेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. यहां आपके और आपके परिवार के हेल्दी फूड्स डाइट है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

फाइबरः

फाइबर वाली चीजों का अधिक सेवन करें. साबुत अनाज, फल, साबुत दाल और सब्जियां, घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों के अच्छे स्रोत हैं.

कार्ब्सः

हेल्दी कार्ब्स आपको एनर्जी देते हैं, जो डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है, साबुत अनाज, बाजरा, फल और सब्जियां, फलियां और नट्स जैसे प्रोटीन खाएं इन सबमें हेल्दी कार्ब्स होता है. 

प्रोटीनः

हेल्दी प्रोटीन में साबुत दालें, फलियां, सोया, दही, मछली और सफेद मांस को शामिल करें. रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट खाने से बचें.

फैटः 

हेल्दी फैट मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पॉली अनसैचुरेटेड फैट स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. मूंगफली का तेल, चावल की भूसी का तेल, वर्जिन तेल सरसों या तिल का तेल ये सब हेल्दी फैट के अच्छे सोर्स माने जाते है. 

नट्स-सीड्सः

रोजाना खाने में नट्स और सीड्स की वैरायटी को शामिल करें, एक मुट्ठी नट्स और एक टीस्पून सीड्स का सेवन रोज करें. ये स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Capsicum Benefits: आयरन की कमी को दूर करने में असरदार है शिमला मिर्च, जानें ये 6 शानदार लाभ!

Lunar Eclipse 2020: आज है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन 6 बातों का रखें विशेष ध्यान, जानें ग्रहण से जुड़ी कुछ मान्यताएं

Kartik Purnima 2020: आज है कार्तिक पूर्णिमा का पर्व, जानें शुभ मूहूर्त, महत्व और प्रसाद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Immunity Boosting Foods: सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Diabetic-Friendly Diet: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है अंकुरित मूंग टिक्की, यहां जानें विधि

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement