Diabetes: ये तीन चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल को कम, यहां है आयुर्वेदिक नुस्खे...

एनडीटीवी  |  Updated: April 18, 2019 12:38 IST

Reddit
Diabetes: This 3-Ingredient Ayurvedic Mixture May Help Manage Blood Sugar Levels in hindi

Remedy for Diabetes: डायबिटीज के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे

Ayurvedic Remedies To Get Rid Of Diabetes: शुगर, मधुमेह या diabetes दुनियाभर में आम बीमारियों में से एक बन गया है. इसे मरीज़ के ब्लड शुगर के स्तर के आधार पर पहचाना जाता है. हालांकि इसे पूरी तरह से ठीक करना आसान नहीं है, लेकिन अपनी डाइट में कुछ परिवर्तन करने से इसे काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है. डाइबिटीज भी उन कई बीमारियों में से एक है जिसमें आपके शरीर के अदंर कई मैटाबॉलिक डिसऑर्डर उत्पन्न हो जाते हैं और ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ने लगता है. ये कई कारणों से हो सकता है. जैसे की आपकी लाइफ स्टाइल और खाने की आदतें या फिर आपके परिवार में पहले से ये रोग रहा हो यानी जेनेटिक डिस्पोजिशन. इसके काफी सारे स्वास्थ संबंधी घाटे हैं जैसे की मोटापा और हृदय से जुड़े रोग. 



खून में अगर शुगर लेवल बढ़ा हो तो ऐसे फलों का इस्तेमाल करना लाभदायक होता है जिनमें फाइबर की मात्रा ख़ूब हो. खूब सारा पानी पीना भी शुगर लेवल को ठीक रखने में मदद करता है. शुगर लेवल को ठीक रखने के लिए ऐहतियात बरतनी बहुत ज़रूरी होती है. ऐसा माना जाता है कि जंक फूड और ट्रांस फूड के कम सेवन से शुगर लेवल को ठीक रखा जा सकता है, और ये कुछ हद तक ठीक भी है. 



 इसलिए डायबिटीज के मरीज को अपने खाने-पीने की आदतों का विशेष ध्यान रखने के लिए कहा जाता है. जिससे इसे खत्म ना सही कम से कम काबू में तो रखा ही जा सके. इसके लिए आप आयुर्वेद का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए एक नजर देखें आयुर्वेद के उन तीन जादूगरों पर जो शुगर या diabetes को नियंत्रित करने में करेंगे मदद ( Ayurveda also suggests handful of natural remedies for diabetes.) 

डायबिटीज के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic Remedies To Get Rid Of Diabetes) 

दि कम्पलीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमिडीज (The Complete Book of Ayurvedic Home Remedies) के मुताबिक तीन ऐसे इंग्रीडिएंट्स हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल (blood sugar levels) को नियंत्रित कर सकते हैं. 

  • तेज पत्ता (Ground bay leaf)
  • हल्दी (Turmeric) 
  • एलोवेरा (Aloe vera gel) 

turmeric

Diabetes: डायबिटीज में तेजपत्ता किसी दवा से कम नहीं.



1. डायबिटीज के लिए तेजपत्ता (Bay leaf)

डायबिटीज में तेजपत्ता किसी दवा से कम नहीं. अगर इसका खाने में या उबाल कर नियमित सेवन किया जाए तो डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

vftvig8g

Ayurveda for diabetes: यह खून की गंदगी को दूर करती है.

2. डायबिटीज के लिए हल्दी (Turmeric)

डायबिटीज में हल्दी काफी मददगार साबित हो सकती है. यह शुगर ज्यादा बढ़ने पर पूरी जिंदगी इंसुलिन लेने की जरूरत हो सकती है. डायबिटीज बहुत ही बुरी बीमारियों में से एक है. लेकिन हल्दी की मदद से आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं. हल्दी किसी भी उम्र में ली जा सकती है. इसके लेने में कोई निषेध नहीं. यह खून की गंदगी को दूर करती है. इतना ही नहीं यह डायबिटीज के घाव भी कम करने में मददगार होती है. 



3.एलोवेरा (Aloe vera gel)

शोधों के अनुसार एलोवेरा डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. यह ब्लड शुगर को सही रखने में मददगार है. 

aloe vera gel

Diabetes: यह ब्लड शुगर को सही रखने में मददगार है​

शोधों के अनुसार एलोवेरा डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. यह ब्लड शुगर को सही रखने में मददगार है. एलोवेरा में इमोडिन होता है जो हमारे शरीर में बढ़े हुए ग्लूकोज लेवल को कम करने में मददगार है. इसमें मौजूद ग्लूकोमेनन और मूसिलेज फाइबर वजन भी कम करते हैं और भूख को भी शांत करते हैं. एलोवेरा इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित करता है और डायबिटीज को कंट्रोल करता है.



और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement