डायबिटीज के घरेलू उपचार: ये 3 चाय करेंगी Blood Sugar को कंट्रोल, मधुमेह या डायबिटीज़ होगी दूर

Diabetes Tips in Hindi: डायबिटीज़ (Diabetes) में शरीर के अदंर कई मैटाबॉलिक डिसऑर्डर उत्पन्न हो जाते हैं और ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Levels) भी बढ़ने लगता है.

डायबिटीज के घरेलू उपचार: ये 3 चाय करेंगी Blood Sugar को कंट्रोल, मधुमेह या डायबिटीज़ होगी दूर

डायबिटीज के घरेलू उपचार: हर्बल ड्रिंक्स जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करेंगे.

Diabetes Tips in Hindi: असल में डायबिटीज़ (Diabetes) भी उन कई बीमारियों में से एक है जिसमें आपके शरीर के अदंर कई मैटाबॉलिक डिसऑर्डर उत्पन्न हो जाते हैं और ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Levels) भी बढ़ने लगता है. ये कई कारणों से हो सकता है. जैसे की आपकी लाइफ स्टाइल और खाने की आदतें या फिर आपके परिवार में पहले से ये रोग रहा हो यानी जेनेटिक डिस्पोजिशन. लेकि अच्छी बात यह है कि आप अपने ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल (Manage Blood Sugar Levels Naturally) कर सकते हैं. जीवनशैली की सबसे आम बीमारियों में से एक, टाइप 2 मधुमेह (Type 2 Diabetes), चीनी की अतिसंवेदनशीलता के कारण होती है. जो लोग नियमित रूप से बहुत अधिक चीनी का उपभोग करते हैं, उनके पैंक्रियास बहुत अधिक इंसुलिन (Insulin) उत्पन्न करते हैं और शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन प्रतिरोध विकसित करती हैं. इसका मतलब यह है कि ग्लूकोज को आसानी से शरीर की कोशिकाओं में संग्रहित नहीं किया जा सकता है, जिससे रक्त प्रवाह में चीनी अधिक हो जाती है. तो ऐसे में आप यकीनन यह चाहते होंगे कि डायबिटीज के लिए घरेलू नुस्खों (Type 2 Diabetes Natural Remedies) से सही किया जा सकता तो कि‍तना सही रहता. चलि‍ए आपकी यह सोच भी सही साबि‍त करते हैं. यहां हम आपको बताते हैं ऐसे तीन हर्बल ड्रिंक्स के बारे में जो आपके ब्लड शुगर को कम करके आपकी डायबिटीज को करेंगे कंट्रोल (Herbal Drinks To Manage Blood Sugar Levels Naturally)-

क्या कहते हैं आंकडे - Diabetes Facts in Hindi

- भारत में टाइप2 मधुमेह से पीड़ित लोगों की संख्या वर्तमान में 7.2 करोड़ है. 
- कई शोध कहते हैं क‍ि भारत में डायब‍िटीज के मामले बढ़कर साल 2045 तक 15.1 करोड़ होने की संभावना है.
- लगभग हर भारतीय सालभर में तकरीनब 20 किलो चीनी खा लेता है.
- असल में मीठे की आदत क‍िसी नशे की लत जैसी है.
- वैश्विक स्तर पर, चीन के बाद भारत में टाइप2 मधुमेह वाले वयस्कों की सबसे ज्यादा संख्या है. 

यहां है वो तीन हर्बल ड्रिंक्स जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करेंगे- Herbal Drinks To Manage Blood Sugar Levels Naturally 

1. डायबिटीज को कंट्रोल करेगी जिनसेंग चाय (Ginseng tea) 

Weight Loss: इन 3 असरदार Diet Tips से वजन कम होगा, गायब हो जाएगा बैली फैट...)

en9grt4o

Diabetes Tips in Hindi: डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए जिनसेंग काफी फायदेमंद साबि‍त होता है.

डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए जिनसेंग काफी फायदेमंद साबि‍त होता है. इसके सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. हालांक‍ि यह जड़ी बूटी पुरुषों के लिए कई शीघ्रपतन जैसी समस्याओं को दूर करने के लि‍ए काफी प्रचल‍ित है. असल में जिनसेंग एक बूटी है. बहुत ही पुराने समय से इसका इस्तेमाल पारंपरिक चीनी (Chinese) चिकित्सा में होता आ रहा है. जिनसेंग में कई औषधीय गुण हैं. जि‍नके चलते अब यह पश्चिमी देशों में भी लोकप्र‍िय हो गई है. यह टेस्‍टोस्‍टेरोन (testosterone) को बढ़ावा देता है. जिनसेंग की चाय जिनसेंग की जड़ों से तैयार की जा सकती है. कई शोध इस बात को साब‍ित कर चुके हैं क‍ि जिनसेंग ब्लड शुगर कम करने में मददगार है. इसलि‍ए यह डायबि‍टीज को कंट्रोल करने में मददगार है.

2. डायबिटीज को कंट्रोल करेगी एलोवेरा चाय (Aloe Vera tea) 

aloe vera works as an excellent moisturiser

Type-2 diabetes: एलोवेरा टाइप2 डायब‍िटीज (type-2 diabetes) के मरीजों में HbA1c levels को ठीक करने में मददगार है.

ये सुनकर आपको थोड़ा अजीब लग सकता है. एक शोध के अनुसार एलोवेरा टाइप2 डायब‍िटीज (type-2 diabetes) के मरीजों में HbA1c levels को ठीक करने में मददगार है. यह फास्टिंग प्लाज्मा ग्लूकोज लेवल को भी कम करता है. एलोवेरा में मौजूद इमोडिन तत्व शरीर में ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मददगार होता है. रोजाना इसकी चाय पीने से 2 तरह के फाइबर मि‍लते हैं. पहला मूसिलेज और दूसरा ग्लूकोमेनन. एलोवेरा में क्रोमियम और मैग्नीज जैसे तत्व होते हैं, जो इंसुलिन के स्तर को सही बनाए रखते हैं. (ये भी पढ़ें:  ) 

3. डायबिटीज को कंट्रोल करेगी सेज चाय (Sage tea) 

6vrf1pq8

Sage: सेज में इंसुलिन को बढ़ाने की क्षमता होती है.

सेज में इंसुलिन को बढ़ाने की क्षमता होती है. आपको केवल इतना करना है कि एक चम्मच सेज के पत्तों को उबाल लें. इसे छान कर पी लें. सुबह के समय यह चाय आपको ज्यादा फायदा देगी.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें:

Breast Milk बढ़ाने के नैचुरल तरीके, ये 7 आहार बढ़ाएंगे मां का दूध

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Improve Sex Life: सेक्स पावर बढ़ाएंगे ये 10 फूड, आज ही करें ट्राई