Weight Loss: जानिए कैसे आप अपनी वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं सफेद चावल

How To Eat Rice On A Weight Loss Diet: उन लोगों ने सफेद चावल को तकरीब त्याग ही दिया है, जो अपने वजन को लेकर सजग हैं. सफेद चावलों में काफी मात्रा में मिलने वाला स्टार्च इसे कैलोरी से भरपूर बनाता है. कोई कितना ही कहे कि आपको सफेद चावल नहीं खाने चाहिए या कम खाने चाहिए,

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: January 29, 2019 11:17 IST

Reddit
Diet Chart For Weight Loss in hindi: How To Eat White Rice On A Weight Loss Diet, kya safed chawal khane se badhta hai vajan, vajan ghatana

Diet Chart For Weight Loss: क्या वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं सफेद चावल?

How To Eat Rice On A Weight Loss Diet: उन लोगों ने सफेद चावल को तकरीब त्याग ही दिया है, जो अपने वजन को लेकर सजग हैं. सफेद चावलों में काफी मात्रा में मिलने वाला स्टार्च इसे कैलोरी से भरपूर बनाता है. कोई कितना ही कहे कि आपको सफेद चावल नहीं खाने चाहिए या कम खाने चाहिए, लेकिन जब भी चावलों का नाम आता है तो सबसे पहले सफेद चावल ही जहन में आते हैं. सफेद चावल दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं. लेकिन फिर भी जब कभी हेल्दी डाइट की बता होती है तो इन्हें खाने में शामिल नहीं किया जाता, आखिर क्यों? वास्तव में यह अगर डेली डाइट में शामिल किए जाएं तो यह काफी फायदेमंद साबित होते हैं. इनमें फाइबर के साथ-साथ पोषक तत्व भी होते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. इतना ही नहीं यह वजन कम करने से जुड़ी डाइट (weight loss diet) में भी बहुत जरूरी है. अगर आप वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि सिर्फ एक्सरसाइज ही कमाल नहीं कर सकती. आपको अपनी डाइट का भी ध्यान रखना होगा. अब तो आप समझ ही चुके होंगे कि इस लेख में हम बात करने वाले हैं वजन कम करने के दौरान डाइट में सफेद चावलो के बारे में.



डायबिटीज को कंट्रोल करने में ये तीन टिप्‍स कर सकते हैं आपकी मदद

कैसे वजन कम करने या मोटापा घटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं सफेद चावल (How To Eat Rice On A Weight Loss Diet) 

ज्यादातर वेट लोस डाइट सफेद चावल खाने से मना करती हैं. क्योंकि इनमें मौजूद कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है. वजन कम करने या मोटापा घटाने के लिए आपको कैलोरी डेफिशिएट (calorie deficit) करना होगा. इसके लिए आपको कैलोरी बर्न ज्यादा करने के साथ-साथ ही साथ कैलोरी इनटेक को भी संयमित करना होता है. 
लेकिन ऐसे में सफेद चावलों को खाया जाए या नहीं इसी बारे में हम आपको बताते हैं. पोषक तत्वों के बिना अगर इन्हें डाइट में शामिल किया जाए, तो इससे बेरीबेरी नामक रोग होने की संभावना बनी रहती है. यही नहीं कई बार सफेद चावल व्यक्ति के शरीर को भी कई तरीके से नुकसान पहुंचाते हैं, साथ ही मैटाबॉलिक परेशानी- डायबीटिज़, मोटापा और कई बीमारियों को बढ़ावा देते हैं. सफेद चावलों में सबसे ज्यादा स्टार्च होती है. और पॉलिश की प्रक्रिया के दौरान इसमें से कुछ पोषक तत्व जैसे थियामिन जो कि बी-1 के नाम से भी जाना जाता है और विटामिन-बी कम हो जाते हैं. यह थियामिन की कमी के कारण होता है.

तेजी से घटाना चाहते हैं अपना वजन... तो फौरन अपनाएं ये डाइट प्‍लान

ni480saWeight Loss Diet: आप सफेद चावल को वजन कम करने के दौरान अपने आहार में शामिल कर रहे हैं

मोटापा या वजन कम करने के दौरान सफेद चावल कैसे खाएं (Ways to safely eat rice on a weight loss diet): 

1. एक्सरसाइज पोर्शन कंट्रोल (Exercise Portion Control)

अगर आप सफेद चावल को वजन कम करने के दौरान अपने आहार में शामिल कर रहे हैं, तो इसे दिन के एक ही आहार तक सीमित रखें. अपनी डायट्री जरूरतों के अनुसार और अपनी लो कार्ब और लो कैलोरी डाइट के अनुसार ही चावलों की मात्रा तय करें. कोशिश करें कि चावल खाने के दिन आप कार्बस को कम कर दें. 

Ayurveda Diet Tips: रात के खाने में क्या खाएं और क्या नहीं, यहां जानें

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये देसी ब्रेकफास्ट रेसिपी घटाएगी मोटापा...

2. सफेद चावलों को खूब सारी सब्जियों के साथ खाएं (Pair It With Lots Of Vegetables): 

हां, हो सकता है कि चावल खाकर आपको दूसरे कार्बस के मुकाबले बहुत जल्दी दोबारा भूख लग जाए. इससे बचने के लिए आप चावलों में काफी सब्जियां मिला सकते हैं. ये सब्जियां रोस्टेड या ग्रिल्ड और हाई फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होनी चाहिए. इनमें आप फलियां, एस्परैगस यानी शतावरी, ब्रोकली या चिकन ब्रेस्ट या टर्की ब्रेस्ट को इसमें डाल सकते हैं.

सर्दियों में आसानी से कम होगा वजन, डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये 3 खाद्य पदार्थ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

3. वजन कम करने के लिए पकाने वाले तरीकों को इस्तेमाल करें (Opt For Low-Calorie Cooking Methods): 

इस बात का खास ध्यान रखें कि आप कुछ भी बहुत ज्यादा फैट में तलकर, मलाई डालकर बनाने के बजाए उबाल कर या ग्रिल या रोस्ट कर ही पकाएं. ताकि आपका कैलोरी इनटेक बढ़े नहीं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement