Acne Free Skin: एक्ने से बचने के लिए इन तीन चीजों को डाइट में करें शामिल

Diet For Acne Free Skin: पिंपल एक्ने की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करें. बहुत से लोग पिंपल की समस्या से निजात पाने के लिए मंहगी-मंहगी क्रीम और पिंपल केयर ब्यूटी प्रोड्क्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन, इन चीजों का ज्यादा इस्तेमाल आपकी स्किन को खराब भी कर सकता है.

Acne Free Skin: एक्ने से बचने के लिए इन तीन चीजों को डाइट में करें शामिल

Acne Free Skin: कई बार पिंपल की समस्या हमारी बॉडी में कुछ चीजों की कमी के चलते भी हो सकती है.

खास बातें

  • पिंपल से बचने के लिए सेलेनियम का करें सेवन.
  • विटामिन सी को पिंपल में काफी अच्छा माना जाता है.
  • खट्टे फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है.

Diet For Acne Free Skin In Hindi: पिंपल एक्ने की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करें. बहुत से लोग पिंपल की समस्या से निजात पाने के लिए महंगी-महंगी क्रीम और पिंपल केयर ब्यूटी प्रोड्क्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन, इन चीजों का ज्यादा इस्तेमाल आपकी स्किन को खराब भी कर सकता है. कई बार पिंपल की समस्या हमारी बॉडी में कुछ चीजों की कमी के चलते भी हो सकती है. कई लोगों का पेट सही से साफ न होने के चलते भी पिंपल की समस्या देखी जा सकती है. तो अगर आप भी इस समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर कम समय में एक्ने की समस्या से निजात पा सकते हैं. 

पिंपल को दूर करने के लिए डाइट में इन चीजों को करें शामिलः

विटामिन सी-

आप अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर फूडस को शामिल कर पिंपल की समस्या को दूर कर सकते हैं. विटामिन-सी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. खट्टे फलों को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. यह मुंहासे के कारण होने वाले घाव को भरने और इन्फ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन को रोकने में मदद कर सकते हैं. 

ak7lb9v8

आप अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर फूडस को शामिल कर पिंपल की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

सेलेनियम-

पिंपल से बचने के लिए डाइट में सेलेनियम रिच फूड्स को शामिल किया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले गुण एक्ने में तेजी से सुधार करने में मदद कर सकते हैं. 

जिंक-

जिंक रिच फूड्स को डाइट में शामिल कर एक्ने की समस्या को दूर किया जा सकता है. दही, ओटमील में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है, जो शरीर को हेल्दी रखने और पिंपल से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Butter Chicken Momos: मोमोज खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें ये टेस्टी बटर चिकन मोमोज डिश
Dahi Paneer Curry: रेगुलर पनीर से हटकर ट्राई करें क्रीमी टेस्टी दही पनीर करी
Moong Sprouts Benefits: खाली पेट मूंग स्प्राउट खाने के अद्भुत फायदे
Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए इन रेसिपीज को डिनर में करें शामिल, तेजी से घटेगा वजन