वजन घटाना है, तो आहार में शामिल करें ये चीजें...

वाशिंगटन डीसी के फिजियशन कमेटी फॉर रेस्पॉन्सिबल मेडिसिन से इस अध्ययन की मुख्य लेखक हैना काहलेओवा ने कहा, "यह निष्कर्ष अपना वजन कम करने के लिए प्रयासरत लोगों खासकर टाइप 2 मधुमेह से ग्रस्त लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. यह उन लोगों के लिए भी प्रासंगिक है, जो अपने वजन प्रबंधन को गंभीरता से लेते हैं और छरहरा और स्वस्थ रहना चाहते हैं."

  |  Updated: June 13, 2017 18:31 IST

Reddit
diet for weight loss
अगर आप भी अपना वजट घटाना चाहते हैं तो शाकाहारी भोजन की आदत डालिए. एक नए शोध में पता चला है कि दिन में दो बार सब्जियां, अनाज, फलियां और सूखे मेवे जैसे पारंपरिक कम कैलोरी वाले आहार शरीर के वजन को कम करने में कारगर हैं. शोधार्थियों ने कहा कि शाकाहारी भोजन से मांसपेशियों का वजन कम होता है, जिससे शर्करा व वसा चयापचय में सुधार होता है. वाशिंगटन डीसी के फिजियशन कमेटी फॉर रेस्पॉन्सिबल मेडिसिन से इस अध्ययन की मुख्य लेखक हैना काहलेओवा ने कहा, "यह निष्कर्ष अपना वजन कम करने के लिए प्रयासरत लोगों खासकर टाइप 2 मधुमेह से ग्रस्त लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. यह उन लोगों के लिए भी प्रासंगिक है, जो अपने वजन प्रबंधन को गंभीरता से लेते हैं और छरहरा और स्वस्थ रहना चाहते हैं."
Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस शोध के लिए अध्ययनकर्ताओं ने 74 लोगों का आकलन किया था. इस दौरान प्रतिभागियों को शाकाहारी और पारंपरिक भोजन में से एक का पालन करने को कहा गया था. प्रतिभागियों से दोनों तरह के आहार में प्रतिदिन केवल 500 किलो कैलोरी ही ग्रहण करने के लिए कहा गया था. 

हैना ने कहा, "अध्ययन में शाकाहारी भोजन वजन कम करने में सबसे प्रभावी साबित हुआ. हमें यह भी पता चला कि शाकाहारी भोजन चयापचय को बेहतर कर मांसपेशियों का वसा कम करने में भी बहुत प्रभावी है." यह शोध 'जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन' में प्रकाशित हुआ है.

Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement