तेजी से वजन कम करना चाहते हैं? यह डाइट प्लान कर सकता है बेली फैट को कम

Lose Weight Fast: कई बार हमसे पूछा जाता है कि कैसे एक सप्ताह में 20 किलो कम करें कई बार कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम किए जा सकते हैं. हम आपको बताना चाहते हैं कि असल में वेट लॉस जर्नी इतनी भी आसान नहीं जितना कि शुरुआत में लगती है. अपने वेट लॉस के लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक चीज जिसकी आपको सबसे ज्यादा जरूरत होगी वह होगी आपकी इच्छाशक्ति.

NDTV Food Hindi  |  Updated: July 26, 2019 16:16 IST

Reddit
Diet Tips To Burn Fat: how to lose weight fast without exercise
Highlights
  • बहुत से वेट लॉस डाइट प्लान (Diet Tips To Burn Fat) होते हैं.
  • अक्सर लोग वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय तलाशते हैं.
  • अक्सर लोग कहते हैं कि गर्म पानी पीने से मोटापा कम होता है.

तेजी से वजन कम करना चाहते हैं? तो बहुत से वेट लॉस डाइट प्लान (Diet Tips To Burn Fat) होते हैं. आप अपने डाइटिशियन की सलाह से अपने लिए डाइट प्लान चुन सकते हैं. वजन कम करने के लिए इस्तेमाल जा रहे डाइट प्लान्स (Diet Plan) में से एक है इंटरमीटेंट फास्टिंग. यह एक तरह का डाइट प्लान है, जिसमें डाइटर्स को 12 घंटे के अंदर ही अपने मील्स ले लेने होते हैं. कुछ लोग इससे ज्यादा समय तक भूखे रहते हैं, जोकि 14 से 18 घंटे तक का हो सकता है. अक्सर लोग वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय, वजन कम करने के लिए भोजन या वजन कम (Weight Loss Tips) करने के सबसे उत्तम उपाय तलाशते हैं. कई बार हमसे पूछा जाता है कि कैसे एक सप्ताह में 20 किलो कम करें कई बार कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम किए जा सकते हैं. हम आपको बताना चाहते हैं कि असल में वेट लॉस जर्नी इतनी भी आसान नहीं जितना कि शुरुआत में लगती है. अपने वेट लॉस के लक्ष्य (Weight Loss Journey)  को पूरा करने के लिए एक चीज जिसकी आपको सबसे ज्यादा जरूरत होगी वह होगी आपकी इच्छाशक्ति. हो सकता है कि कई बार आप वजन कम करने के अपने लक्ष्य को छोड़ दें, लेकिन यही वह समय होगा जब आपको सबसे ज्यादा मजबूती से अपने लक्ष्य को पकड़ना होगा. तो चलिए बढ़ते हैं इस रास्ते पर और आगे- 



Weight Loss Diet: घटाएं बैली फैट, कम करें वजन, पढ़ें हाई प्रोटीन व फाइबर से भरपूर रेसिपी

अक्सर लोग कहते हैं कि गर्म पानी पीने से मोटापा कम होता है. यह भी काफी हद तक आपके काम आ सकता है, लेकिन सही तरह से इस्तेमाल करने पर ही. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि वजन कैसे कम करें और वजन कम करने का आपका लक्ष्य कैसे पाएं. 

कैसे होगा तेजी से वजन कम, डाइट प्लान जो कम करेगा बैल फैट

कितनी तरह होती है इंटरमीटेंट फास्टिंग - 

इंटरमीटेंट फास्टिंग भी कई तरह से की जा सकती है. कुछ लोग अल्टरनेट दिनों में फास्टिंग करते हैं. कुछ लोग हफ्ते में 3 दिन फास्टिंग करते हैं और इस दौरान दिन में एक ही बार अपनी नियमित कैलोरी जरूरत का 25 फीसदी कैलोरी ही खाते हैं. इसके अलावा वो बाकी के दिन खान-पान से जुड़ा कोई परहेज नहीं करते. इसके अलावा ऐसे भी लोग हैं जो हफ्ते के पहले और दूसरे दिन फास्ट करते हैं और पूरे हफ्ते फास्ट नहीं करते. जो लोग इंटरमीटेंट फास्टिंग कर चुके हैं वे दावा करते हैं कि यह डाइट कई फायदे देती है. 
Monsoon: बारिश के मौसम को बनाएंगी और भी मज़ेदार ये खास चाट रेसिपीज़

heb954i

Diet Tips To Burn Fat: अक्सर लोग वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय तलाशते हैं.

किस तरह फायदेमंद है इंटरमीटेंट फास्टिंग - 

लोगों ने अनुभव साझा करते हुए बताया कि इनमें से वजन कम होना और मेटाबॉलिज्म में सकारात्मक बदलाव अच्छे हैं. कई लोग इस बात का दावा कर चुके हैं कि इंटरमीटेंट फास्टिंग से उन्होंने वजन कम किया. इसके अलावा कुछ डाइट टिप्स और हैं जो फास्टिंग के दौरान आपको अपने ध्यान में रखनी जरूरी हैं और जिनसे आप यह निश्चित करते हैं कि आपका बैली फैट तेजी (Burn fat faster) से बर्न होगा. 

क्या होता है आपके दिमाग के साथ जब आप छोड़ते हैं शुगर?

1. बैली फैट को बर्न करने के लिए लें ब्लैक कॉफी. माना जाता है कि फास्टिंग के दौरान ब्लैक कॉफी नहीं पीनी चाहिए. लेकिन अगर आप फास्टिंग पर हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो ब्लैक कॉफी लें. यह तेजी से वजन घटाने और बैली फैट बर्न करने में मदद करेगी. हालांकि हम इसके पीछे के वैज्ञानिक तर्क या दावे की बात नहीं करते. यह माना जाता है कि वजन कम करने के लिए और एक्स्ट्रा कार्बस को हटाने के लिए आप ब्लैक कॉफी को ले सकते हैं.

Monsoon Diet: मानसून में यह लो-कैलोरी स्नैक वजन घटाने में करेगा आपकी मदद g43qnjmg

Lose weight fast: आप अपने डाइटिशियन की सलाह से अपने लिए डाइट प्लान चुन सकते हैं.

2. वजन कम करने के लिए हल्का खाना खाएं. अगर आप उपवास पर है और वजन भी कम करने का इरादा रखते हैं तो आप व्रत को खोलते समय जंक फूड या हेवी खाना न खाएं. ऐसा कर आप अपनी दिन भर की मेहनत को बर्बाद  कर सकते हैं. हो सकता है कि 12 से 14 घंटे के उपवास के बाद आपको बहुत ज्यादा भूख लगी हो, लेकिन इस भूख को आप अगर सही आहार की तरफ मोड देंगे तो यह की फास्टिंग कर रहे हों, तो आप फास्ट खत्म होने तक काफी भूखा महसूस कर सकते हैं. लेकिन अपनी इस भूख को खत्म करने के लिए हेल्दी आहार का सहारा लें. कुछ भी फटाफट मिलने वाला आहार न लें.

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां घटायेंगी वजन, कम करेंगी बैली फैट

3. अगर आपने वजन कम करने के लिए फास्टिंग की है तो इस बात का ध्यान रखें कि फास्टिंग से पहले और बाद में जो भी आहार आप लें वह पोषण से भरपूर हो. ऐसा आहार न लें जो केवल पेट भरने का काम करे. आपको पेट भरने के साथ ही साथ ऐसा आहार लेना है जो आपके शरीर की जरूरतों को पूरा कर सके. अपने आहार में ब्राउन राइज, शकरकंदी वगैरह शामिल करें. ऐसा आहार लें जो आपको ऊर्जा प्रदान करे.

Vegetarian High Protein Diet: प्रोटीन का शाकाहारी स्रोत है सोया चंक, ऐसे करें आहार में शामिल

4. थोड़ा-थोड़ा खाएं. माना कि उपवास के बाद आपकी भूख क्योंकि आप संयमित और सीमित खा रहे हैं इसलिए जरूरी है कि शरीर को पूरा पोषण मिलता रहे. इसके लिए आप एक ही बार में बहुत सारा खाने के बजाए थोड़ी-थोड़ी देर में भी खा सकते हैं. ऐसा करने से आप अपने शरीर की जरूरतों को भी पूरा कर पाएंगे और बहुत ज्यादा कैलोरी इनटेक से भी बच जाएंगे. यह आपके मैटाबॉलिज्म के लिए भी बहुत अच्छा है. जोकि वजन कम करने और फैट बर्न करने में मददगार है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement