Disadvantages Of Oranges: इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में न करें संतरे का अधिक सेवन, सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान!

Disadvantages Of Oranges: संतरा विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. लेकिन संतरे का अधिक मात्रा में सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

Disadvantages Of Oranges: इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में न करें संतरे का अधिक सेवन, सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान!

Side Effects: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा खट्टे फलों का इस्तेमाल किया जाता है

खास बातें

  • संतरे को खाली पेट भूलकर भी नहीं खाना चाहिए
  • संतरे में मौजूद एसिड पेट दर्द की समस्या को पैदा कर सकता है.
  • संतरे का अधिक सेवन करने से डायरिया की शिकायत भी हो सकती है.

Disadvantages Of Oranges: संतरा एक मौसमी फल है. सर्दियों के मौसम में बाजार में आपको सबसे अधिक संतरा देखने को मिलेगा. संतरा विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है लेकिन संतरे का अधिक मात्रा में सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. संतरे को सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो ये शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने का काम कर सकता है. संतरे में मौजूद विटामिन सी, फाइबर, विटामिन ए, बी, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद कर सकते हैं. कोरोनाकाल में सबसे अधिक संतरे का इस्तेमाल इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए किया गया, मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करती है. इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन की समस्या हो सकती है. हमारे शरीर के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. लेकिन आपको बता दें कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा खट्टे फलों का इस्तेमाल किया जाता है और उन्हीं फलों में से एक है संतरा. संतरे को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है. लेकिन कुछ लोगों के लिए संतरे का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे लोगों को संतरे के सेवन से परहेज करना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको संतरे से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

संतरे का अत्याधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायः

1. एसिडिटीः

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है उन्हें संतरे का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि संतरे में मौजूद एसिड का सेवन अगर आप अधिक मात्रा में करते हैं, तो आपको एसिडिटी, पेट में जलन की समस्या हो सकती है. 

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है व्हीटग्रास जूस का सेवन, जानें ये 5 फायदे और नुकसान

acidity

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है उन्हें संतरे का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए,  

2. खाली पेटः

संतरे को खाली पेट भूलकर भी नहीं खाना चाहिए, संतरा एक खट्टा फल है. और खट्टे फलों को सुबह खाली पेट खाने से नुकसान हो सकता है. संतरे में मौजूद अमिनो एसिड की वजह से पेट में बहुत गैस बनने लगती है. संतरे की तासीर ठंडी होने की वजह से आपको सर्दी-जुकाम की समस्या भी हो सकती है. 

निमोनिया जानलेवा हो सकता है, लेकिन ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया! जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में- 

3. पेट दर्दः

संतरे में मौजूद एसिड पेट दर्द की समस्या को पैदा कर सकता है. संतरे का सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो पेट में गैस और पेट दर्द की समस्या हो सकती है. 

4. पाचनः

संतरे का अधिक सेवन करने से पेट में ऐंठन, दस्त, अपच जैसी दिक्कतें आपको परेशान कर सकती है. संतरे का अधिक सेवन करने से डायरिया की शिकायत भी हो सकती है. इतना ही नहीं ये आपके पाचन तंत्र को खराब करने का काम कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Wedding Cake: गौहर खान ने शेयर की अपने 6 टायर वेडिंग केक की तस्वीर, यहां देंखे वायरल तस्वीर

Winter Depression Foods: सर्दियों के मौसम में अगर आप भी हैं डिप्रेशन की समस्या से परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चार चीजें!

खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी तो अपने आहार में शामिल करें पालक छोले की यह यूनिक डिश- Recipe Video Inside

Pongal 2021: कब मनाया जाएगा पोंगल, कौन से खास व्यंजन पर्व को बनाते हैं खास (Recipes Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Raisin: हार्ट को हेल्दी रखने और इंफेक्शन से बचाने का काम करती है किशमिश, जानें 6 जबरदस्त लाभ!