दिल को तसल्ली देने वाला चाय का कप सेहत को देता है कई नुकसान...

   |  Updated: July 04, 2018 16:13 IST

Google Plus Reddit
disadvantages of tea
हो सकता है कि आप उन लोगों में शुमार हों जो सुबह चाय का कप आने पर ही आंखें खोलते हों... चाय के कप की गर्माहट आपको दूर से ही खींच लेती है, तो यह लेख आपको या तो उदास कर देगा या मोटिवेट करेगा. क्योंकि भले ही सुबह चाय पीने से कुछ देर के लिए ताजगी का एहसास भी होता है, लेकिन चाय के ज्यादा सेवन से कई तरह के नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं.

एक नजर चाय से होने वाले नुकसानों पर- 
 
दिल की सेहत
चाय पीकर भले ही आपके दिल को तसल्ली मिलती हो, लेकिन यह उसकी सेहत के लिए बहुत खराब है. ज्यादा चाय पीने से कई नुकसान में एक ये नुकसान भी है कि ज्यादा चाय पीने से दिल की धड़कन बढ़ जाती है और दिल की बीमारियां होने की संभावना में भी इजाफा हो जाता है.चाय-कॉफी के शौकीन हैं, तो यह खबर है आपके लिए...

आंतों पर होगा असर
चाय पीने से कई समस्याएं होती है. चाय पीने से आंतें खराब भी हो जाती है. जिससे खाने के पाचन में समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

कभी सुना है सफेद चाय के बारे में! जानें इसके फायदे...

एसिडिटी
कई लोग दिन में 3-4 बार से ज्यादा चाय पीते हैं. ज्यादा चाय पीने से पेट में एसिडिटी बढ़ती है. वहीं ज्यादा चाय पीने से मुंह में छाले भी हो जाते हैं.

पेट के लिए हानिकारक
ऐसे बहुत से लोग हैं जो रोज रात को यह तय करते हैं कि अगले दिन से खाली पेट चाए नहीं लेंगे, लेकिन सुबह होते ही सबसे पहला घूंट वे चाय का ही भरते हैं. खाली पेट चाय नहीं पीनी चाहिए. खाली पेट चाय पीना शरीर के लिए हानिकारक होता है. इससे कई बीमारियां भी हो सकती है.

भूख होगी कम
चाय का सेवन करने से भूख कम हो जाती है. जिसका असर शरीर के वजन पर पड़ता है.



Commentsनींद उड़ सकती है
ज्यादा चाय के सेवन से नींद भी उड़ जाती है. नींद पूरी न होने के कारण दिमाग भारी हो जाता है. जिससे शरीर में आलस रहता है.
 
फूड की और खबरों के लिए क्लिक करें


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement