चाय से होने वाले 6 नुकसान, दिल को तसल्ली देने वाला चाय का कप देता है कई नुकसान

चाय पीकर भले ही आपके दिल को तसल्ली मिलती हो, लेकिन यह उसकी सेहत के लिए बहुत खराब है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: May 30, 2019 14:36 IST

Reddit
disadvantages of tea | Side Effects Of Consuming Too Much Tea | Chai se hone wale nuksan

चाय पीने से होती हैं दिल की बीमारियां

Highlights
  • चाय पीने से कई समस्याएं होती है
  • चाय के ज्यादा सेवन से कई तरह के नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं.
  • ज्यादा चाय पीने से दिल की धड़कन बढ़ जाती है

Side Effects Of Consuming Too Much Tea: जी हां, दिल को तसल्ली देने वाला चाय का कप आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. वो कहते हैं न कि अति हर चीज की बुरी होती है. तो जरूरत से ज्यादा चाय पीने के भी अपने नुकसान होते हैं. अगर चाय पीने के शौकीन हैं तो आपको यह लेख जरूर पढ़ लेना चाहिए. चाय के कई हानिकारक प्रभाव भी होते हैं. इसके साथ ही साथ चाय के दुष्प्रभाव आपकी सेहत को कई तरह से प्रभावित कर सकते हैं. हो सकता है कि आप उन लोगों में शुमार हों जो सुबह चाय का कप आने पर ही आंखें खोलते हों... चाय के कप की गर्माहट आपको दूर से ही खींच लेती है, तो यह लेख आपको या तो उदास कर देगा या मोटिवेट करेगा. क्योंकि भले ही सुबह चाय पीने से कुछ देर के लिए ताजगी का एहसास भी होता है, लेकिन चाय के ज्यादा सेवन से कई तरह के नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं.

चाय से होने वाले 6 नुकसान | Side Effects Of Consuming Too Much Tea

1. दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है चाय : चाय पीकर भले ही आपके दिल को तसल्ली मिलती हो, लेकिन यह उसकी सेहत के लिए बहुत खराब है. ज्यादा चाय पीने से कई नुकसान में एक ये नुकसान भी है कि ज्यादा चाय पीने से दिल की धड़कन बढ़ जाती है और दिल की बीमारियां होने की संभावना में भी इजाफा हो जाता है.



चाय-कॉफी के शौकीन हैं, तो यह खबर है आपके लिए...





2. आंतों पर होगा असर : चाय पीने से कई समस्याएं होती है. चाय पीने से आंतें खराब भी हो जाती है. जिससे खाने के पाचन में समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

कभी सुना है सफेद चाय के बारे में! जानें इसके फायदे...

vjp83pkk

Side Effects Of Milk Tea: ज्यादा चाय पीने से दिल की धड़कन बढ़ जाती है.

3. एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकती है चाय : कई लोग दिन में 3-4 बार से ज्यादा चाय पीते हैं. ज्यादा चाय पीने से पेट में एसिडिटी बढ़ती है. वहीं ज्यादा चाय पीने से मुंह में छाले भी हो जाते हैं.

4. पेट के लिए हानिकारक हो सकती है चाय : ऐसे बहुत से लोग हैं जो रोज रात को यह तय करते हैं कि अगले दिन से खाली पेट चाए नहीं लेंगे, लेकिन सुबह होते ही सबसे पहला घूंट वे चाय का ही भरते हैं. खाली पेट चाय नहीं पीनी चाहिए. खाली पेट चाय पीना शरीर के लिए हानिकारक होता है. इससे कई बीमारियां भी हो सकती है.

5. भूख होगी कम : चाय का सेवन करने से भूख कम हो जाती है. जिसका असर शरीर के वजन पर पड़ता है.







6. नींद उड़ सकती है : ज्यादा चाय के सेवन से नींद भी उड़ जाती है. नींद पूरी न होने के कारण दिमाग भारी हो जाता है. जिससे शरीर में आलस रहता है.



Comments

और खबरों के लिएक्लिक करें



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement