खानपान के इन तरीकों से दूर की जा सकती है नींद न आने की समस्‍या

आप तरह-तरह की एक्सरसाइज करते होंगे, ताकि चैन की नींद ले सकें, पर क्या आपको पता है कि खान-पान के कुछ तरीकों को अपनाने से नींद न आने की बीमारी को दूर किया जा सकता है.

Written by: मनीष रायस्वाल  |  Updated: May 21, 2018 16:13 IST

Reddit
Disturbed Sleep Can Affect Your Health
भागदौड़ भरी जिंदगी और बीमारियों से घिरे माहौल में बेहतर नींद न आना भी चिंता का एक बड़ा कारण है. अगर आप 8 घंटे से कम सोते हैं, तो भविष्य में आपके लिए कई तरह की परेशानियों खड़ी हो सकती हैं. नींद पूरी न होने से आप थकते ही नहीं बल्कि इससे आप के शरीर के कई हिस्सों पर बुरा असर भी पड़ता है. मुख्यत दिमाग पर. ये भी सच है आप तरह-तरह की एक्सरसाइज करते होंगे, ताकि चैन की नींद ले सकें, पर क्या आपको पता है कि खान-पान के कुछ तरीकों को अपनाने से नींद न आने की बीमारी को दूर किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनके नियमानुसार सेवन से पूरी नींद ले पाएंगे.

Commentsगर्म दूध
आर्युवेद में भी कहा गया है कि गर्म दूध नींद पूरी करने में काफी मदद करता है. दूध में ट्रिप्टोफैन होता है, जो अमीनो एसीड को सेरोटोनिन में बदल देता है. दरअसल, सेरोटोनिन हमारे दिमाग को प्रभावित करता है और नींद आने में भी मदद करता है.
 
raw milk

चैरी
चैरी पीले से तेकर लाल तक अलग-अलग शेड्स में आती है पर लाल चैरी में सबसे ज्यादा विटामिन होते हैं. यह विटामिन A, B, C ,E और मिनरल्स से भरपूर होती हैं. रोज 10 से 12 चैरी खाने से नींद अच्‍छी आती है.
cherry juice triggers sleep

Photo Credit: iStock

बादाम
यह प्रमाणित है कि बादाम दिमाग को मजबूत करने में अहम रोल निभाता है. जाहिर-सी बात है कि  नींद का सीधा कनेक्शन दिमाग से होता है, इसलिए रोज करीब 8 बादाम खाना बेहद जरूर खाएं.
 
almonds

Photo Credit: iStock

डार्क चॉकलेट
एक रिसर्च में सामने आया है कि लिमिट में डार्क चॉकलेट खाने से नींद न आने की बीमारी को दूर किया जा सकता है. डार्क चॉकलेट दिमाग को शांत करती है, जिससे नींद टाइम पर पूरी की जा सकती है. हालांकि, यह भी कहा गया है कि इसका जरूरत से ज्यादा सेवन नुकसानदायक होता है.
 
dark chocolate

Photo Credit: iStock

केले
केले भी आपकी नींद न आने की परेशानी को दूर करने में काफी हद तक सक्षम माने जाते हैं. केले में मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है, जो मांसपेशी को आराम देता है.
bananas

Photo Credit: iStock

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com