Diwali 2019: ​इस बार दिवाली पर मजा लें इन 6 स्वादिष्ट बिरयानी रेसिपीज का

जो भी भारतीय व्यंजन से परिचित है वह बिरयानी के बारे में भी जानता होगा. यह एक सुगंधित और फेस्टिव डिश है, जिसे खास मौकों पर भी बनाया जाता है.

  |  Updated: October 25, 2019 12:20 IST

Reddit
Diwali 2019: Best Veg Biryani Recipes | 6 Scrumptious Vegetarian Biryani Recipes
Highlights
  • बिरयानी एक सुगंधित और फेस्टिव डिश है.
  • चावलों को मीट या सब्जी के साथ कुछ खुशबूदार मसाले डालकर पकाया जाता है.
  • हर क्षेत्र में बिरयानी का अपना ट्विस्ट और अनूठा स्वाद शामिल होता है.

जो भी भारतीय व्यंजन से परिचित है वह बिरयानी के बारे में भी जानता होगा. यह एक सुगंधित और फेस्टिव डिश है, जिसे खास मौकों पर भी बनाया जाता है. धीमी आंच पर अधपके चावलों को मीट या सब्जी के साथ कुछ खुशबूदार मसाले डालकर पकाया जाता है. इस डिश को बनाना उन लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है जिन्हें खाना पकाने की सही तकनीक न मालूम हो. भारतीय उपमहाद्वीप में कई अलग-अलग प्रकार की बिरयानी तैयार की जाती हैं, हर क्षेत्र में बिरयानी का अपना ट्विस्ट और अनूठा स्वाद शामिल होता है. हालांकि मूल रूप से, बिरयानी को एक मांसाहारी व्यंजन माना जाता था, मगर धीरे-धीरे शाकाहारियों के स्वाद को समायोजित करने के लिए इसका वेजिटेरिन वर्जन भी विकसित हुआ. शाकाहारी बिरयानी व्यंजनों में विभिन्न सब्जियां और शाकाहारी प्रोटीन जोड़े जाते हैं, इसी प्रकार आपको नॉनवेजिटेरियन बिरयानी में भी काफी वर्जन देखने को मिलते हैं.

Newsbeep

आज हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं, हमारी छह बेहतरीन वेज बिरयानी रेसिपीज जिन्हें आप घर पर ट्राई करना पसंद करेंगे. इन सभी व्यंजनों में खाना पकाने की विशिष्ट तकनीक का उपयोग किया जाता है जो बिरयानी के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन मीट की जगह छोले, पनीर, मिश्रित सब्जियों और कटहल के पल्प जैसी सामग्री का इस्तेमाल किया गया है. कटहल को इसकी अनूठी बनावट के कारण 'शाकाहारी मांस' के रूप में जाना जाता है.

Diwali 2019: इस बार दिवाली पार्टी में मेन्यू में शामिल करें ये स्वादिष्ट रेसिपीज़ और अपने गेस्ट्स को करें इम्प्रेस


Veg Biryani Recipes: शाकाहारियों के लिए 6 बेहतरीन बिरयानी रेसिपी-



1. काले चने की बिरयानी रेसिपी

इस रेसिपी में काले छोले की सब्जी तैयार की जाती है, यह चावल और काले छोले का एक बहुत कॉम्बिनेशन है. छोले को सभी साबुत मसालों के साथ पकाया जाता है और फिर लंबे दाने वाले बासमती चावल की एक परत के साथ कवर किया जाता है, इसके बाद में मसालेदार झोल या करी को इसमें साथ डाला जाता है.

2. सतरंगी बिरयानी रेसिपी

अगर आप विदेशी सब्जियों के शौकीन हैं, तो यह बिरयानी रेसिपी आपके लिए है. इस रेसिपी में सब्जियों का एक इंद्रधनुष है- गाजर, चुकंदर, फ्रेंच बीन्स से लेकर ब्रॉकली और यहां तक कि हरी और पीली जुकीनी देखने को मिलती है. इस रेसिपी में संपूर्ण पोषण और निश्चित रूप से स्वाद भी शामिल है!

3. पनीर गोली बिरयानी रेसिपी

इस रेसिपी बिरयानी बनाने के लिए डीप फ्राई पनीर बॉल्स का इस्तेमाल किया गया है, पनीर को क्रम्बल करके, ब्रेड क्रम्ब्स और अदरक-लहसुन के पेस्ट के साथ मिलाकर बनाया जाता है. यह डिश एक उत्सव की दावत या किसी विशेष अवसर के लिए फिट है.

4. कटहल बिरयानी रेसिपी

इस रेसिपी में कटहल को गर्म मसालों के साथ पकाया जाता है और फिर इसे अधपके हुए चावल में मिलाया जाता है. पकी हुई सब्जी को चावलों के साथ एक परत में लगाकर फिर उसे पकाया जाता है. यह वेज बिरयानी शाकाहारी और मीट लवर्स को समान रूप से पसंद आएगी.

5. मखनी पनीर बिरयानी रेसिपी

यह एक और प्रसिद्ध शाकाहारी व्यंजन है जो एक बढ़िया फैमिली डिनर के लिए उपयुक्त है, वह है मखनी पनीर बिरयानी. पनीर क्यूब्स को क्रीमी मखनी ग्रेवी में साबुत मसालों के साथ पकाया जाता है और फिर अधपके बासमती चावल से कवर करके पकाया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

lpvk1j5g

6. वेजिटेबल बिरयानी रेसिपी

यह अभी तक की सबसे सरल और शानदार बिरयानी है जिसे आप अपनी पसंदीदा सब्जियों के साथ बना सकते हैं. इसमें स्टर फ्राइड वेजिटेबल्स को मसाला और चावलों के साथ पकाया जाता है. इस बिरयानी को तब बनाया जा सकता है जब आप कुछ झटपट बनाने के मूड में हो.


Diwali 2019: दिवाली पार्टी में ये स्नैक्स सर्व कर यूं करें अपने गेस्ट्स को इम्प्रेस
 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement