Diwali 2019: दिवाली में खानपान से वजन बढ़ने की है टेंशन तो ऐसे बिना मेहनत के घट जाएगा वजन

Diwali 2019: हर तरह दिवाली का माहौल बन रहा है. घर से लेकर शहर तक चमकने लगे हैं. रौनक को देखते ही कोई भी कह देगा कि क्या दिवाली आने वाली है. अभी भी कुछ लोग जानना चाहते हैं कि दिवाली कब है तो आपको बता दें इस बार दिवाली 27 अक्टूबर को है. ये तय है कि दिवाली का त्योहार है तो मिठाईयां और तरह-तरह के पकवान बनेंगे और आप चाहे कितनी भी कोशिश कर लें खुद को रोक नहीं पाएंगे.

Avdhesh Painuly  |  Updated: October 23, 2019 18:38 IST

Reddit
Diwali 2019: How to loss Weight, diwali, dhanteras, you have tension to gain weight, weight be reduced without hard work

weight Loss: दिवाली में बढ़ जाए वजन तो इन तरीको से घटाएं वजन

Diwali 2019: हर तरह दिवाली का माहौल बन रहा है. घर से लेकर शहर तक चमकने लगे हैं. रौनक को देखते ही कोई भी कह देगा कि क्या दिवाली आने वाली है. अभी भी कुछ लोग जानना चाहते हैं कि दिवाली कब है तो आपको बता दें इस बार दिवाली 27 अक्टूबर को है. ये तय है कि दिवाली का त्योहार है तो मिठाईयां और तरह-तरह के पकवान बनेंगे और आप चाहे कितनी भी कोशिश कर लें खुद को रोक नहीं पाएंगे.  अगर वजन घटाने वाली डाइट फॉलो कर रहे हैं तो भी आप कुछ न कुछ ऐसा खा लेंगे जो आपके वजन घटाने के आड़े आ सकता है. दिवाले के मिजाज में आप सब कुछ भूल जाते हैं सोचते हैं कि एक ही दिन तो खाना है कौन सा बा-बार ये सबकुछ खाने को मिल रहा है, लेकिन आपको हैरानी होगी कि दवाई की तरह वजन बढ़ाने के लिए एक त्योहार ही काफी है. इससे आप बच नहीं सकते हैं. दिवाली का त्योहार धनतेरस से शुरू हो जाता है और दिवाली तक चलता है इस बीच 4 से 5 दिनों में आपका वजन बढ़ना तय है. इस बीच आपका रुटीन बदल जाता है लेकिन अगर आप वजन बढ़ने या किसी और कारण की वजह से इन दिवाली के मजे को छोड़ने का मन बना रहे हैं तो हम बता रहे हैं कि दिवाली के बाद अगर कुछ वजन बढ़ भी जाता है तो इन टिप्स से कुछ ही दिनों में घट भी जाएगा जानें कैसे..



इन टिप्स से घट जाएगा वजन | These Tips Will Reduce Weight

1. अगर दिवाली में अपने मोटे होने के डर की वजह से खाने को परहेज करने की सोच रहे हैं तो घबराइए नहीं खूब जमकर खाइए और दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ खुशियां मनाइए अगर आपका इस दौरान वजन बढ़ जाता है तो आप रोजान व्यायाम कर या जिम का रुटीन बनाकर इससे बच सकते हैं. 



n5j3giicWeight Loss: दिवाली में खानपान के वजह से बढ़ सकता है वजन 

2. अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करें जो आपका फैट बढ़ाने की बजाए आपके शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं साथ ही आप प्रोटीन का सेवन कर भी इससे छुटकारा पा सकते हैं क्योंकि प्रोटीन आपको अंदर से भरा हुआ रखता है जिससे आपको बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती और न ही किसी तरह के जंक फूड खाने का मन करता है. ऐसे फूड्स में आप शकरकंदी का उपयोग कर सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और लवण आपके शरीर में एमिनो एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं.



3. ज्यादातर लोग घी खाने से बचते हैं क्योंकि घी में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो वजन बढ़ाने के लिए कारकर है लेकिन  घी में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और लिनोलिक एसिड, हमारे शरीर से बैड फैट्स को दूर करता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि घी खाने से आपका इम्यून सिस्टम भी बेहतर होता है. 



4. गुलाबकंद आपकी सेहत के लिए फायदंमंद हो सकता है. गुलाब कंद पानचन और स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है. दिवाली के बाद गुलब कंद को अपनी डाइट में शामिल करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. 



नोट:  अपने आहार में किसी तरह का बदलाव बिना किसी एक्सपर्ट्स की सलाह के न करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें









और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement