Harmful Curd Combination: दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये चार चीजें, सेहत के लिए हो सकती हैं खतरनाक

Do Not Eat These Things With Yogurt: दही को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों में खाने के साथ दही का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. लेकिन दही के साथ कुछ चीजों का सेवन सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है.

Harmful Curd Combination: दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये चार चीजें, सेहत के लिए हो सकती हैं खतरनाक

Harmful Curd Combination: दही शरीर को हाइड्रेटेड करके एनर्जी देने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • दही कब्ज की समस्या से बचाने का काम कर सकता है.
  • मछली और दही का एक साथ सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.
  • उड़द की दाल को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Do Not Eat These Things With Yogurt: दही को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों में खाने के साथ दही का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा दही वजन घटाने में मदद करता है और कब्ज की समस्या से बचाने का काम भी कर सकता है. दही का इस्तेमाल कई चीजों को बनाने के लिए किया जाता है. रोजाना दही खाने से बॉडी डिटॉक्स रहती है. इतना ही नहीं गर्मियों में अगर आपको थकान, कमजोरी और एनर्जी की कमी महसूस हो रही है तो आप दही का सेवन करें. दही शरीर को हाइड्रेटेड करके एनर्जी देने में मदद कर सकती है. लेकिन क्या आपको पता है कि दही के साथ इन चार चीजों का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किन चार चीजों को दही के साथ नहीं खाना चाहिए. 

दही के साथ न करें इन चीजों का सेवनः

1. मछली और दहीः

मछली और दही दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. लेकिन इन दोनों का एक साथ सेवन सेहत लिए नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप मछली और दही का साथ सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इतना ही नहीं इससे कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं. 

2. आम और दहीः

गर्मियों में आम को खूब पसंद किया जाता है. आम को फलों का राजा कहा जाता है. लेकिन आपको बता दें कि आम और दही को भूलकर भी एक साथ नहीं खाना चाहिए. दरअसल दही और आम की तासीर अलग-अलग है जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं. 

mgrp2mbg

आम और दही को भूलकर भी एक साथ नहीं खाना चाहिए.

3. उड़द की दाल और दहीः

उड़द की दाल को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि दही के साथ उड़द की दाल को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इनका साथ में सेवन शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. 

4. पराठा और दहीः

आपने बहुत से घरों में देखा होगा कि लोग पराठों के साथ दही बड़े चाव के साथ खाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि पराठों के साथ दही का सेवन पाचन को खराब कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Summer Smoothies Recipe: गर्मियों में दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए इन चार स्वादिष्ट स्मूदी का करें सेवन

Baking Tips: सिर्फ 3 मिनट में घर पर आसानी से बनाएं चॉकलेट केक

Oxygen Rich Food List: शरीर में ऑक्‍सीजन का स्‍तर सामान्‍य बनाए रखने के लिए खाएं ये पांच चीजें

Benefits Of Tamarind: डायबिटीज, इम्यूनिटी और पाचन समेत इमली खाने के 6 अद्भुत फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Badaam Milkshake: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल बादाम मिल्कशेक