नजरअंदाज न करें लगातार आ रही खांसी, इस दवाई का करें सेवन

Dry Cough: खांसी-जुकाम एक रक्षात्मक प्रणाली है, जो वायु मार्ग से बलगम, धूल अथवा धुएं को साफ करने के लिए होती है.

एनडीटीवी  |  Updated: June 17, 2019 10:35 IST

Reddit
Do Not Ignore Dry Cough, Use This Medicine For Curing This Disease In Hindi, sukhi khandi | Khansi ki dawa

Dry Cough: खांसी का ईलाज या खांसी की दवा लेते समय सावधानी बरतें.

Dry Cough Medicine: गर्मी, उमस, बारिश, खराब मौसम के चलते लोगों को कई तरह की बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती हैं. ख़ासतौर से खांसी, जुखाम और बुखार ने ज़्यादातर लोगों को परेशान किया हुआ है. कई लोग, इन छोटी-छोटी बीमारियों पर न ध्यान देते हुए किसी भी कैमिस्ट के पास जाकर दवाई ले लेते हैं, तो कई बिना दवाई लिए घर पर देसी अलाज इन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खांसी एक ऐसी बड़ी बीमारी है, जिसके एक बार होने से इससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता. खांसी-जुकाम एक रक्षात्मक प्रणाली है, जो वायु मार्ग से बलगम, धूल अथवा धुएं को साफ करने के लिए होती है. लेकिन जब खांसी दो हफ्ते से ज़्यादा लंबे समय तक बनी रहती है, तब इसका डायग्नॉस्टिक टेस्ट करना महत्वपूर्ण हो जाता है. विशेषज्ञों के अनुसार शुरुआत में छाती में हल्के-फुल्के दर्द के साथ खांसी को नजरअंदाज करना स्वास्थ्य समस्या के गंभीर होने का प्रमुख कारण है.

#WeightLoss: 5 लीन प्रोटीन से भरपूर आहार जो डाइट में होने मस्ट हैं...




क्यों होती है सूखी खांसी | Why Do We Cough in Hindi

सूखी खांसी के लक्षणों को समझ लेना जरूरी है. एक नजर खांसी के लक्षणों पर



- मौसम में अचानक बदलाव होना,



- जैसे धूल,



- धुआं और प्रदूषण के कारण यह समस्या उत्पन्न होती है.



इस तरह की घटनाओं में मरीजों को विशिष्ट चिकित्सा की आवश्यकता है, जो उन्हें सूखी खांसी के लक्षणों से राहत प्रदान करते हैं. यह इलाज, व्यक्ति को उसके दैनिक कामों को आसानी के साथ बेहतर ढंग से करने में मदद करता है”





सूखी खांसी के लक्षण - Dry Cough Symptoms

सूखी खांसी को गैर-उपयोगी कफ के रूप में परिभाषित किया जाता है, जिसका मतलब है कि इसमें बहुत कम अथवा बिल्कुल भी बलगम नहीं निकलता. यह जलन करने वाली होती है और गले में खराश पैदा करती है. कुछ मामलों में, यह नाक संबंधी एलर्जी, ऐसीडिटी, अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) अथवा ट्युबरक्लॉसिस (टीबी) हो सकती है। इसलिए, व्यक्ति को यदि ज़्यादा दिन तक खांसी रहे, तो उसे डॉक्टर के पास ज़रूर जाना चाहिए.



सेक्‍स के दौरान होने वाली इन कॉमन इन्‍जरी के बारे में जानते हैं आप...





Dry Cough: खांसी का ईलाज या खांसी की दवा लेते समय सावधानी बरतें.
 



खांसी की दवा | खांसी में यह दवाई है कारगर (Cough Medicine)



डॉ. सामारिया ने बेहतर खांसी प्रबंधन की ज़रूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा “अगर खांसी लंबे समय से आ रही है और साथ ही बलगम में खून निकल रहा है, तो डॉक्टर से अवश्य विचार-विमर्श करना चाहिए। ऐसी घटनाओं में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। इलाज की बात करें, तो कोडीन आधारित कफ सप्रेसेंट कई वर्षों से मरीजों को दिए जा रहे हैं, क्योंकि यह सूखी खांसी के लिए लाक्षणिक राहत और उपचार के लिए गोल्ड स्टैंडर्ड है। हालांकि, मेडिकेशन की इस श्रेणी के अत्यधिक सामथ्र्य के कारण चिकित्सकों के परामर्श पर ही कोडीन आधारित कफ सीरप की बिक्री का अनुसरण करना बहुत जरूरी है”.



प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां



सूखी खांसी के उपचार के लिए बहुत अधिक प्रभावी विकल्प उपलब्ध नहीं है। बेहतर दक्षता और मरीजों की संख्या के आधार पर, जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों से कोडीन जैसी एंटीट्यूसिव्स दवा को लेकर सकारात्मक प्रतिसाद दिया है, सूखी खांसी के उपचार के लिए पसंदीदा विकल्प बनी है। इनसे कृत्रिम रूप से हुए, रोग-संबंधित अथवा अस्पष्ट सूखी खांसी का उपचार जारी रखा जाएगा। (इनपुट्स आईएएनएस से)



Comments

और घरेलू नुस्खों और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement