क्या आप जानते हैं दाल से भी घटाया जा सकता है वज़न…

   |  Updated: April 04, 2016 10:17 IST

Reddit
Do you know pulses may be reduced your weight
दाल को प्रोटीन का अहम स्रोत माना जाता है, लेकिन एक नए शोध से खुलासा हुआ है कि इससे वजन भी घटाया जा सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक तीन चौथाई कप (130 ग्राम) सेम, मटर, राजमा, छोला या दाल रोजाना खाने से 6 हफ्तों में 340 ग्राम तक वजन कम किया जा सकता है।

दाल के गई सारे गुणों को जानने के बावजूद कई लोग इसे कम खाते हैं या खाते भी हैं तो कम मात्रा में।

प्रमुख शोधकर्ता टोरंटो के सेंट माइकेल्स अस्पताल के रसेल डीसुजा का कहना है, "इसलिए हम सबको अपने आहार में दाल की मात्रा बढ़ाने की जरूरत है, खासतौर पर इसके वजन घटाने के गुणों को देखते हुए।"

इस अध्ययन के तहत 940 प्रतिभागियों का विश्लेषण किया गया जिन्होंने दाल खाकर 6 हफ्तों में औसतन 340 ग्राम वजन घटाया। इस दौरान उन्होंने अपने खाने में दूसरी चीजों में कोई कटौती नहीं की बल्कि रोजाना के खाने में केवल एक बार दाल को शामिल किया।यह शोध दाल के बारे में पूर्व में किए गए शोधों को ही आगे बढ़ाता है जिसमें यह जानकारी मिली थी कि दाल कम खाने से ही पेट भर जाता है, जिससे लोग कम खाना खाते हैं और इससे भी वजन घटता है।

डीसुजा ने बताया, "हालांकि दाल खाने से घटने वाला वजन बेहद कम है। लेकिन अपने भोजन में दाल शामिल करने से फायदा ही है।"





Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement