जानिए चने से होने वाले फायदों के बारे में, इस तरह आहार में करें शामिल

छोले या चने दुनिया भर में लोकप्रिय हैं. इन्हें भारतीय और मध्य पूर्वी व्यंजनों में खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है. चिकपी यानि के छोले या चने दिखने में मोती जैसे होते हैं, बहुमुखी होने के साथ इन्हें बनाना भी काफी आसान है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: July 19, 2019 13:52 IST

Reddit
do you know the benefits of chickpea | try these healthy chole/chane recipes
Highlights
  • छोले या चने दुनिया भर में लोकप्रिय हैं.
  • बहुमुखी होने के साथ इन्हें बनाना भी काफी आसान है.
  • इनका उपयोग सलाद, डिप, सूप या फिर करी के रूप में किया जा सकता है.

आधुनिक समय में खाना पकाने के दौरान आने वाली सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक स्वाद और पोषण के बीच सामंजस्य बनाना है. हमें उन खाद्य पदार्थों की तलाश करनी होगी जो आसानी से हमारी दिनचर्या में फिट हो जाए और साथ ही साथ हमारे स्वाद को भी संतुष्ट करते हो.

फलियां प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. इनमें दाल, सोयाबीन, मटर और छोले भी शामिल हैं. छोले या चने दुनिया भर में लोकप्रिय हैं. इन्हें भारतीय और मध्य पूर्वी व्यंजनों में खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है. चिकपी यानि के छोले या चने दिखने में मोती जैसे होते हैं, बहुमुखी होने के साथ इन्हें बनाना भी काफी आसान है. इनका उपयोग सलाद, डिप, सूप या फिर करी के रूप में किया जा सकता है. इन्हे ताजी हरी सब्जियों के साथ मिलाकर बनाने के अलावा मीट या सीफूड के साथ साइड डिश के रूप में सर्व कर सकते हैं.

घर पर इस तरह बनाएं पंजाबी स्टाइल दाल तड़का, देखें वीडियो

छोले या चने खाने के फायदे:

प्रोटीन पैक्ड: छोले प्रोटीन के सबसे अच्छे शाकाहारी स्रोतों में से एक हैं. वे कैल्शियम, लोहा, मैंगनीज, फॉस्फोरस, फाइबर, पोटेशियम और फोलिक एसिड से भी समृद्ध हैं.

आपके दिल और कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लिए अच्छा: छोले फोलेट का एक अच्छा स्रोत है. फोलेट अमीनो एसिड और होमोसिस्टीन को कम करने में मदद करता है जो स्ट्रोक, दिल के दौरे और अन्य हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है. छोले का नियमित सेवन भी खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है.

मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है: कम ग्लाइसेमिक सूचकांक के साथ, छोले ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं.

वजन घटाने के लिए: चिकपी छोले या चनों में वसा कम होती है और ये डाइट्री फाइबर से समृद्ध होते हैं जो पाचन में सहायक होते हैं. इनमें उच्च-संतृप्ति मूल्य भी होता है, जिसका मतलब है कि छोले का सेवन करने से लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है और बीच में लगने वाली भूख से लड़ने में मदद करता है.

अब जब आपके पास छोले या चनोंं को अपने आहार में शामिल करने के अनेक कारण हैं, तो इनमें थोड़ी सी दिलचस्पी दिखाते हुए इन्हें अपने घर में बनाएं. स्नैक्स और करी ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप इन्हें स्वादिष्ट तरीके से बनाकर इनके स्वाद का आनंद ले सकते हैं.

Home Remedies For Monsoon: मानसून में इन चीजों का सेवन करने से बढ़ेगी आपकी इम्यूनिटी


यहां हम छोले की ऐसी कुछ रेसिपीज़ बता रहे हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ फीलिंग भी हैं. एक नजर डालें इन रेसिपीज़ पर:


मिंट चिकपीज़ और क्रिस्पी ओकरा

यह एक बहुत ही मजेदार फ्यूश़न डिश है जिसे फ्राइड भिंडी और उस पर मिंट चिकपीज़ के साथ सर्व किया जाता है. इसे आप सैलेड के तौर पर सर्व किया जा सकता है.

धनिये के साथ हम्मस

हम्मस एक हेल्दी विकल्प है. पूरी रात के लिए चनों को भिगोकर रखा जाता है. इस मीडिल ईस्टर्न डिप में आप तहीनी और हल्के मसालों का स्वाद दे सकते हैं इसे आप पीटा ब्रेड या मिक्स सब्जियों के अचार के साथ सर्व कर सकते हैं.

चिकपी सूप 

हल्के गर्म चनों के साथ लीक, सेलरी, ज़ुखीनी, स्क्वॉश, शिमला मिर्च और व्हाइट वाइन के स्वाद के साथ तैयार होने वाला यह सूप काफी लज़ीज़ है. इसे बनाना बहुत ही आसान है, इसे बनाने में आपको बस, 30 मिनट का समय ही लगेगा.

काले चने रसेदार

अगर आप ग्रेवी या करी के रूप में इन्हें तैयार करना चाहते हैं काले चने रसेदार एक बहुत ही बढ़िया रेसिपी है. इन्हें टमाटर की ग्रेवी और हल्के मसालों के साथ बनाया जाता है. यह काले चने रसेदार स्टीम्ड चावलों के साथ बहुत स्वादिष्ट लगते हैं. भारत में वैसे काले चने रसेदार नवरात्रि के दौरान अष्टमी या नवमी के मौके पर भी बनाएं जाते हैं लेकिन, आप आम दिनों में भी बनाकर खा सकते हैं.

चना चाट

यह एक झटपट तैयार होने वाला स्नैक है. इस हेल्दी चाट को बनाने के लिए आपको चने, मटर, आलू, अनार, टमाटर और कुछ हल्के मसालों की जरूरत होती है. इसे आप बनाकर कभी भी खा सकते हैं.



और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement