Cancer Care Tips: ये खाने से बढ़ता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, जानें कैंसर से बचाव के लिए क्या खाएं

Cancer and Diet: वो कहते हैं न जैसा खाए अन्न, वैसा होए मन. आप क्या खाते हैं इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है. अगर आप हेल्दी और अच्छा आहार लेंगे तो सेहत के लिए अच्छा होगा. वहीं अगर आप फास्ट फूड (Fast Food) और तला-भुना ज्यादा खाते हैं तो यह आपको कई रोग दे सकता है.

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: August 11, 2019 16:01 IST

Reddit
Does Eating Meat Increase Cancer Risk | Cancer-Fighting Foods and Foods to Avoid

Breast Cancer Diet: सही आहार कैंसर को बढ़ने से रोकने और इससे उबरने में मददगार साबित हो सकता है.

Cancer and Diet: वो कहते हैं न जैसा खाए अन्न, वैसा होए मन. आप क्या खाते हैं इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है. अगर आप हेल्दी और अच्छा आहार लेंगे तो सेहत के लिए अच्छा होगा. वहीं अगर आप फास्ट फूड (Fast Food) और तला-भुना ज्यादा खाते हैं तो यह आपको कई रोग दे सकता है. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि हम किसी आहार (Harmful Food) को हेल्दी समझ कर खाते हैं, लेकिन वह सेहत पर नेगेटिव असर छोड़ता है. ऐसा ही फूड है लाल मांस या रेड मीट (Red Meat). जी हां, इसके स्वाद के कारण बेशक लोगों के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन कोई भी इससे जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों को नजरअंदाज नहीं कर सकता. हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई कि लाल मांस खाने से स्तन कैंसर (Breast Cancer) का खतरा बढ़ सकता है, जबकि मुर्गे का मांस (Chicken) सुरक्षात्मक साबित हो सकता है. अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एन्वायरनमेंटल हेल्थ साइंस से डेल पी. सैंडलर ने कहा, "लाल मांस की पहचान एक संभावित कार्सिनोजेन के रूप में की गई है. हमारे अध्ययन में और अधिक सबूत मिले हैं कि लाल मांस स्तन कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हो सकता है, जबकि पोल्ट्री कम जोखिम के साथ जुड़ी हुई मिली." 





शोध का निष्कर्ष इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित हुआ है. अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 42,012 महिलाओं के विभिन्न प्रकार के मांस खाने व इन्हें पकाने की प्रक्रिया पर जानकारी का विश्लेषण किया. यह विश्लेषण औसतन 7.6 वर्षों तक किया गया. इस दौरान 1,536 आक्रामक स्तन कैंसर की पहचान की गई. यह पाया गया कि लाल मांस की बढ़ती खपत इनवेसिव ब्रेस्ट कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ी थी.

lncmd64o

Foods That Are Bad for Health: लाल मांस स्तन कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हो सकता है. Photo Credit: iStock

शोध के अनुसार, जिन महिलाओं ने मांस का सबसे अधिक सेवन किया, उनमें उन महिलाओं की तुलना में 23 फीसदी अधिक जोखिम था, जिन्होंने इस मीट का सबसे कम सेवन किया था. इसके विपरीत, पोल्ट्री की बढ़ती खपत स्तन कैंसर के कम जोखिम से जुड़ी मिली. इसमें सबसे अधिक मात्रा में इसका प्रयोग करने वाली महिलाओं में कम प्रयोग करने वालों की तुलना में 15 फीसदी कम जोखिम देखा गया.



लाल मांस क्यों साबित हुआ खतरनाक 

लाल मांस के स्थान पर मुर्गा (चिकन) का सेवन करने वाली महिलाओं के लिए स्तन कैंसर की संभावना और भी कम पाई गई. नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी कंसल्टेंट पराग कुमार ने बताया, "प्रोसेस्ड मीट आमतौर पर रेड मीट से बना होता है, लेकिन इसमें नाइट्रेट और नाइट्राइट भी होते हैं, जो आगे चलकर कार्सिनोजेन बनाने में टूट जाते हैं. यह सलाह दी जाती है कि एक हफ्ते में 455 ग्राम से ज्यादा पके हुए रेड मीट का सेवन नहीं किया जाना चाहिए." गुरुग्राम के नारायणन सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी (स्तन सेवाएं) की वरिष्ठ सलाहकार रश्मि शर्मा ने हालांकि बताया कि रेड मीट अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन के साथ ही लौह एवं जस्ता जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक महत्वपूर्ण स्रोत है.



क्या गर्भवती महिलाओं को खाना चाहिए लाल मांस 

डॉक्टर शर्मा ने इसका जवाब देते हुए कहा कि "गर्भवती महिलाओं को भ्रूण के विकास के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन की जरूरत होती है, लेकिन रेड मीट से स्तन कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए महिलाओं को प्रोटीन प्राप्त करने के लिए चिकन का इस्तेमाल करते हुए साथ ही स्तन कैंसर से भी बचना चाहिए."




स्तन कैंसर से बचाव में मदद कर सकते हैं ये फूड | Foods That Could Lower Your Risk of Cancer

कैंसर से बचाव में कारगर साबित हो सकते हैं हेजलनट्स

hazelnuts 625

Cancer and Diet: आप हेल्दी डाइट अपना कर काफी कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं. 


हेजलनट (Hazelnut) स्वाद में मीठा होता है. आजकल हेजलनट काफी लोकप्रिय भी हो रहा है. हेजलनट्स में बहुत पोषक तत्व मौजूद हैं. यह सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. हेजलनट्स में ओमेगा -6 और ओमेगा -9 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा हेजलनट में प्रोटीन, कार्ब्‍स, फाइबर, कॉपर, मैगनीज, फोलेट, फास्फोरस, विटामिन ई, विटामिन बी 6, थियामिन, मैग्‍नीशियम, पोटेशियम और जस्ता जैसे पोषक तत्व होते हैं. हेजलनट्स में मौजूद विटामिन ई और मैंगनीज कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार होते हैं.

Oats For Healthy Weight Loss: ओट्स से बनने वाली ये चार रेसिपीज़ वजन घटाने में करेंगी आपकी मदद

स्तन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है अखरोट

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाने वाला अखरोट स्तन कैंसर को बढ़ने से रोकने और इससे उबरने में भी मददगार साबित हो सकता है. कुछ समय पहले ही ‘न्यूट्रिशन रिसर्च' पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में इस बात का खुलासा किया गया. अध्ययन में पाया गया कि स्तन कैंसर की पुष्टि के बादवजूद करीब दो सप्ताह तक हर दिन दो औंस अखरोट खाने से उसके जीन व्यवहार में बदलाव हो सकता है. अमेरिका में मार्शल विश्वविद्यालय से डब्ल्यू एलेन हार्डमैन ने बताया कि चुहिया पर किए गए प्रयोग में पाया गया अखरोट के सेवन ने स्तन कैंसर के बढ़ने की गति धीमी हुई और इसका खतरा भी कम हुआ.




कैंसर से लड़ने में मददगार हो सकते हैं दाल और फलियां

दाल और हरी फलियों में भरपूर प्रोटीन होता है. यह सेहत के लिए फायदेमंद है. इसके साथ ही साथ दाल और फलियों में फाइबर और फोलेट भी होता है. यह कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार हो सकते हैं. इसके अलावा फलियों में प्रतिरोधी स्टार्च भी होता है कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं. 



कैंसर के खतरे को कम करने के लिए खाएं अंगूर

फलों में सबसे ज्यादा रस वाला फल है अंगूर. यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और आसानी से उपलब्ध होने वाला फल है. अंगूर में एंथोसायनिन और पुलीफेनल्स होते हैं, जो कैंसर के कणों को कम करने का काम कर सकता है. (इनपुट- आईएएनएस)

और खबरों के लिए क्लिक करें. 

Comments

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement