Foods Should Not Eat After Having Jamun: जामुन खाने के बाद भूलकर भी न करें इन 3 चीजों का सेवन, सेहत के लिए हैं खतरनाक

क्या आप ये जानते हैं कि गुणों से भरपूर जामुन खाने के तुरंत बाद कुछ चीजों का सेवन आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. जी हां, आइए जानते हैं 3 ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन जामुन खाने के बाद करने से बचना चाहिए.

Foods Should Not Eat After Having Jamun: जामुन खाने के बाद भूलकर भी न करें इन 3 चीजों का सेवन, सेहत के लिए हैं खतरनाक

जामुन खाने के बाद दूध के सेवन से पेट दर्द, अपच, गैस, एसिडिटी जैसी दिक्कतें हो सकती है.

खास बातें

  • जामुन खाने के तुरंत बाद दूध का सेवन करने से बचना चाहिए.
  • जामुन के साथ या जामुन खाने के तुरंत बाद अचार का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • जामुन खाने के तुरंत बाद हल्दी या हल्‍दी वाली कोई भी चीज नहीं खानी चाहिए.

जामुन उन मौसमी फलों में से एक है, जो बारिश के मौसम में खूब मिलता है. यह सिर्फ एक मजेदार फल ही नहीं है बल्कि आयुर्वेद में जामुन को बेहद गुणकारी माना जाता है. जामुन में एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड, विटामिन सी, जिंक, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. डायबीटिज के लिए तो जामुन को रामबाण माना जाता है. इसमें एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है, जो डायबिटीज के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि गुणों से भरपूर जामुन खाने के तुरंत बाद कुछ चीजों का सेवन आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. जी हां, आइए जानते हैं 3 ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन जामुन खाने के बाद करने से बचना चाहिए.

Do Not Eat These Foods After Having Jamun: जामुन खाने के तुरंत बाद न खाएं ये चीजें
 

दूध:

जामुन खाने के तुरंत बाद दूध का सेवन करने से बचना चाहिए. जामुन खाने के बाद दूध के सेवन से पेट दर्द, अपच, गैस, एसिडिटी जैसी दिक्कतें हो सकती है. अगर दूध पीना ही है तो जामुन खाने के एक से दो घंटे बाद पी सकते है.

अचार:

जामुन के साथ या जामुन खाने के तुरंत बाद अचार का सेवन नहीं करना चाहिए.  इससे गले में खराश या फिर पेट संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. अगर अचार खाना भी है तो कम से कम जामुन खाने के एक घंटे बाद अचार खा सकते है.

हल्दी:

जामुन खाने के तुरंत बाद हल्दी या हल्‍दी वाली कोई भी चीज नहीं खानी चाहिए. इससे पेट में दर्द या जलन की शिकायत हो सकती है. जामुन खाने के आधे या एक घंटे बाद हल्‍दी या हल्दी वाली कोई चीज खा सकते है.

 डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Javitri For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए जावित्री का ऐसे करें इस्तेमाल

Aloe Vera For Skin: स्किन, हेयर, पिंपल्स और चेहरे के काले दाग धब्बे दूर करने में मददगार है एलोवेरा

Herbs For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन सुपर हर्ब को डाइट में करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Breakfast For Weight Loss: ब्रेकफास्ट में इन पांच चीजों को शामिल कर मोटापे को कर सकते हैं कंट्रोल