Dragon Fruit: गुजरात सरकार ने 'ड्रैगन फ्रूट' का बदला नाम तो बॉलीवुड से मिले ऐसे रिएक्शन, यहां देखें

Dragon Fruit: दुनियाभर में ड्रैगन फ्रूट के नाम से मशहूर इस फल को गुजरात में नया नाम मिल गया है. आपको बता दें कि गुजरात सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर कमलम कर दिया है.

   |  Updated: January 20, 2021 16:28 IST

Reddit
Dragon Fruit: Bollywood Reactions Gujarat Government Renames Dragon Fruit To Kamalam, See Comments

Dragon Fruit: गुजरात में कच्छ, नवसारी और सौराष्ट्र जैसे हिस्सों में ड्रैगन फ्रूट को बड़े पैमाने पर उगाया जाता है.

Highlights
  • ड्रैगन फ्रूट को गुजरात में नया नाम मिल गया है
  • गुजरात सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर कमलम कर दिया है.
  • ड्रैगन फ्रूड को मेक्सिको में 'पिताया (Pitaya)' भी कहा जाता है.

Dragon Fruit: गुजरात सरकार ने एक चौंकाने वाले फैसल के तहत ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) का नाम बदल दिया है. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने इसकी जानकारी दी है. दुनियाभर में ड्रैगन फ्रूट के नाम से मशहूर इस फल को गुजरात में नया नाम मिल गया है. आपको बता दें कि गुजरात सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर कमलम कर दिया है. इसका नाम कमलम इसलिए किया गया है क्योंकि यह कमल जैसा दिखता है. इसलिए अब ड्रैगन फ्रूट को 'कमलम (Kamalam)' कहा जाएगा. इसको लेकर सोशल मीडिया पर खूब रिएक्शन आ रहे हैं. जावेद अख्तर ने इसे लेकर रिएक्ट किया है और अब बॉलीवुड की डायरेक्टर शगुफ्ता रफीक और फिल्ममेकर जय मेहता ने भी ट्वीट किए हैं. गुजरात में कच्छ, नवसारी और सौराष्ट्र जैसे हिस्सों में ड्रैगन फ्रूट को बड़े पैमाने पर उगाया जाता है. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि किसानों का कहना है कि यह फल कमल जैसा दिखता है. इसी वजह से हमने इस फल का नाम कमलम रखने का निर्णय लिया है.

Newsbeep

बॉलीवुड की मशहूर राइटर-डायरेक्टर शगुफ्ता रफीक ने ड्रैगन फ्रूट के नाम बदले जाने को मौजूद किसान आंदोलन से जोड़कर पेश किया है और एक तरह से इशारा किया है कि किसानों की बात को सुना जाना चाहिए. ड्रैगन फ्रूट का नाम 'कमलम किए जाने पर कहा है, 'नामकरण करने वाले भाइयों..किसान रहेगा तो Dragon fruit मिलेगा..बात खत्म...

ड्रैगन फ्रूट के 'कमलम' नामकरण को लेकर सोशल मीडिया पर खूब रिएक्शन आ रहे हैं. फिल्ममेकर जय मेहता ने ड्रैगन फ्रूट के 'कमलम' नामकरण पर ट्वीट करते हुए कहा है, 'मैं अब भी इसे ड्रैगन फ्रूट बुलाऊंगा क्योंकि यही कूल है.' इस तरह गुजरात सरकार के इस कदम को लेकर अलग-अलग रिएक्शन आ रहे हैं. हालांकि गुजरात के सीएम ने मीडिया से रूबरू होते हुए ये भी साफ किया कि नाम बदलने के पीछे कोई भी राजनैतिक कारण नहीं है. न ही कमलम शब्द से किसी को चिंता होनी चाहिए. ड्रैगन फ्रूड को मेक्सिको में 'पिताया ( Pitaya)' भी कहा जाता है. 

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss And Immunity: 5 सब्‍जियां जो वजन कम करने के साथ इम्‍यूनिटी करेंगी बेहतर

Deepika Padukone: दीपिका पादुकोण ने किया खुलासा, बताया क्‍या है उनका 'कम्‍फर्ट फूड'

Benefits Of Cranberries: वजन घटाने और किडनी स्टोन के खतरे से बचने के लिए क्रैनबेरी का करें सेवन, जानें पांच अद्भुत लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kapoor sisters Lunch: करीना और करिश्मा कपूर ने लंच की बेहतरीन तस्वीर शेयर की, यहां देखें तस्वीरें

Breakfast For Diabetes: डायबिटीज की समस्या से हैं परेशान, तो नाश्ते में शामिल करें ये 5 चीजें!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement