Dragon Fruit Benefits: ड्रैगन फ्रूट कहें या 'कमलम' स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है इसका सेवन, जानें 5 अद्भुत लाभ!

Dragon Fruit Health Benefits: ड्रैगन फ्रूट को स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. यह दो तरह का होता है - एक सफेद गूदे वाला और दूसरा लाल गूदे वाला. ड्रैगन फ्रूट में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज, इम्यूनिटी और पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं.

   |  Updated: January 22, 2021 12:19 IST

Reddit
Dragon Fruit Health Benefits: Amazing Health Benefits Of Dragon Fruit Or Kamalam, 5 Reasons To Eat This Exotic Fruit

Dragon Fruit Benefits: ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण भी पाए जाते हैं.

Highlights
  • ड्रैगन फ्रूट इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है
  • पाचन को बेहतर रखने का काम करता है ड्रैगन फ्रूट.
  • ड्रैगन फ्रूट कई पोषक तत्वों से भरपूर है, इसमें फैटी एसिड भी शामिल है.

Dragon Fruit Health Benefits: सेहतमंद रहने लिए फलों का सेवन करना भी जरूरी होता है. फलों को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. और आज हम सेहत के गुणों से भरपूर ऐसे ही एक फल के बारे में बात कर रहे हैं. इसे ड्रैगन फ्रूट के नाम से जाना जाता है. जिसे हाल ही में गुजरात सरकार ने 'कमलम' नाम दिया है. ड्रैगन फ्रूट का साइंटिफिक नाम हिलोसेरस अंडस (Hiloceras Undus) है. गुजरात सरकार का नाम बदलने के पीछे तर्क है कि किसी फ्रूट में ड्रैगन शब्द का इस्तेमाल ठीक नहीं लग रहा है. ड्रैगन फ्रूट कमल जैसा दिखता है. इसलिए इस फ्रूट का नाम संस्कृत शब्द 'कमलम' (Kamalam) रख दिया गया है. यह फल मुख्य रूप से दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है. गुजरात में कच्छ, नवसारी और सौराष्ट्र जैसे हिस्सों में ड्रैगन फ्रूट को बड़े पैमाने पर उगाया जाता है. ड्रैगन फ्रूट दो तरह का होता है - एक सफेद गूदे वाला और दूसरा लाल गूदे वाला. इसके फूल बहुत ही सुगंधित होते हैं, जो रात में ही खिलते हैं और सुबह तक झड़ जाते हैं. आपको बता दें कि ड्रैगन फ्रूट को स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ड्रैगन फ्रूट, इसको इम्यूनिटी के लिए भी अच्छा माना जाता है. ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड, फाइबर और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण भी पाए जाते हैं. तो चलिए आज हम इससे होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep

ड्रैगन फ्रूट से मिलने वाले फायदेः (Health Benefits Of Dragon Fruit Or Kamalam)

1. कोलेस्ट्रॉलः

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में ड्रैगन फ्रूट को शामिल कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Green Chilli For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में हरी मिर्च को करें शामिल, जानें चार जबरदस्त लाभ!

lkp34nb

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में ड्रैगन फ्रूट को शामिल कर सकते हैं. 

2. पाचनः

पाचन को बेहतर रखने का काम करता है ड्रैगन फ्रूट. इसमें मौजूद ओलिगोसैकराइड (एक तरह का केमिकल कंपाउंड) के प्रीबायोटिक गुण आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. जिससे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है.

3. हड्डियोंः

हड्डियों और दांतों को कमजोर होने से बचाने के लिए आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा भरपूर माई जाती है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. बालोंः

ड्रैगन फ्रूट कई पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें फैटी एसिड भी शामिल है. जो हमारे बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. बालों को हेल्दी लंबे और चमकदार बनाने में ड्रैगन फ्रूट आपकी मदद कर सकता है. 

5. इम्यूनिटीः 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है ड्रैगन फ्रूट. इम्यून सिस्टम शरीर के कुछ खास अंगों, सेल्स और केमिकल से मिल कर बना होता है. ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं. जो वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Dry Ginger Benefits: गैस, अपच की समस्या से राहत पाने के लिए सोंठ का करें सेवन, जानें चार असरदार लाभ!

Food Combos For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड कॉम्बिनेशन!

Benefits Of Sweet Potato: इम्यूनिटी, अस्थमा और बेहतर पाचन के लिए शकरकंद का करें सेवन, जानें 6 जबरदस्त लाभ!

Covid-19 Risk: शाकाहारियों को कोरोनावायरस से संक्रमित होने का जोखिम कम, स्टडी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods For Eye Health: आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें!

Street-Style Papadi: स्ट्रीट स्टाइल खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें स्पाइसी राइस पापड़ी रेसिपी

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement