सावधान! गर्भावस्था में शराब पीना हो सकता है बच्चों के लिए खतरनाक

   |  Updated: January 09, 2016 12:39 IST

Reddit
Drinking Alcohol During Pregnancy: Is It Safe?
गर्भावस्था के दौरान शराब पीने से पहले भी कई प्रकार के नुकसान की बात साबित हो चुकी है और अब एक नए शोध में भी साबित हुआ है कि गर्भावस्था के दौरान शराब पीने से बच्चे में 428 तरह के रोगों के होने का खतरा हो सकता है। पत्रिका 'द लांसेट' में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, गर्भावस्था में शराब पीने से शिशु को 'फीटल अल्कोहल स्पेक्ट्रम डिसऑडर्स' (एफएएसडी) से संबंधित बीमारियां होने का खतरा होता है।

एफएएसडी ऐसी शारीरिक अक्षमताएं हैं जो जन्म से पूर्व अल्कोहल के प्रभाव में आने के कारण होती हैं। टोरोंटो स्थित 'सेंटर फॉर एडिक्शन एंड मेंटल हेल्थ' के प्रमुख शोधकर्ता लाना पोपोवा के मुताबिक, "हमने एफएएसडी के साथ होने वाली कई बीमारियों का पता लगाया है। शोध से साबित हुआ है कि गर्भावस्था के किसी भी चरण में, किसी भी मात्रा या प्रकार के शराब का सेवन सुरक्षित नहीं है और यह विकसित होते भ्रूण के किसी भी अंग या अंग प्रणाली को प्रभावित कर सकता है।"एफएएसडी की गंभीरता और लक्षण कई बातों पर निर्भर करती है, जैसे कि शराब का सेवन कितना और कब किया गया, मां के जीवन में तनाव का स्तर, पोषण और पर्यावरणीय प्रभाव किस प्रकार का रहा? साथ ही, यह मां और शिशु के शरीर में शराब के रसायनिक विभाजन की क्षमता पर भी निर्भर करता है। 

127 अध्ययनों के बाद 428 रोगों की पहचान की गई और पाया गया कि ये केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (मस्तिष्क), सुनने की क्षमता, हृदय, रक्त, पाचन और श्वसन प्रणाली समेत शरीर की लगभग हर प्रणाली को प्रभावित कर सकती हैं। पोपोवा ने कहा कि अगर आप हेल्दी शिशु चाहते हैं तो गर्भधारण की प्लानिंग से लेकर संपूर्ण गर्भावस्था में शराब से बिल्कुल दूर रहें।





Comments 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement