रात को दूध पीने से पुरुषों को होते हैं कई गुणकारी फायदे

  |  Updated: August 30, 2018 13:25 IST

Reddit
Drinking milk at night is beneficial
दूध के इस्तेमाल से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति की जा सकती है. हर उम्र के लोगों के लिए दूध पीना काफी सेहतमंद रहता है. वहीं पुरुषों के लिए भी दूध पीना काफी फायदेमंद रहता है. दूध पीने से पुरुष में जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति होगी, जिससे हड्डियां, बालों और मसल्स को मजबूती प्रदान करने में मदद मिलती है. वहीं रात को सोने से कुछ देर पहले दूध का सेवन करना काफी अच्छा रहता है. इससे पाचन क्रिया को भी फायदा पहुंचता है.

आइए जानते है कि आखिर रात को दूध के सेवन से पुरुषों को किन समस्याओं से निजात पाई जा सकती है...

दूध में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है. इससे फैट बर्निंग प्रोसेस से फैट को घटाने में दूध काफी हद तक मदद करता है. वहीं दूध में डाइजेस्टिव गुणों की मात्रा भी पाई जाती है, जिसके कारण डिनर में खाए स्पाइसी फूड को पचाने में मदद मिलती है. इसके साथ ही दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचा जा सकता है.
 
बॉडी बिल्डिंग करने वाले पुरुषों के लिए भी दूध का सेवन करना काफी अच्छा रहता है. दूध में सेसिन और व्हे प्रोटीन होता है, जिसकी मदद से मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है. वहीं इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम से हडि्डयों को मजबूती प्रदान की जा सकती है. इसके साथ ही शरीर को ताजगी और एनर्जी देने के लिए भी दूध का सेवन करना चाहिए.

Commentsरात को अगर अच्‍छी नींद चाहिए तो उसके लिए भी दूध का सेवन करना चाहिए. रात को दूध पीने से इसमें मौजूद फैट और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव कर देते हैं, जिसके कारण फर्टिलिटी बढ़ती है और इसमें मौजूद ट्रिप्‍टोफेन और अमीनो एसिड की वजह से अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है. अच्‍छी आती है.
 
FoodHindi  से और खबरों के लिए क्लिक करें.
 


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement