How Much Water! जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए और क्या होते हैं ज्यादा पानी पीने के नुकसान

How Much Water! जिस तरह कम पानी पीना हेल्थ के लिए नुकसानदायक होता है और डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. ठीक उसी तरह बहुत ज्यादा पानी पीना भी सेहत के लिए हानिकारक होता है.

Edited by: Avdhesh Painuly (with inputs from ANI)  |  Updated: October 01, 2019 11:12 IST

Reddit
Drinking too much water can also be harmful for health | how much water to drink in a day | din mein kitna pani pina chahiye

पानी को संतुलित मात्रा में ही पीना चाहिए.

How Much Water To Drink In A Day: जिस तरह कम पानी पीना हेल्थ के लिए नुकसानदायक होता है और डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या हो सकती है. ठीक उसी तरह बहुत ज्यादा पानी पीना भी सेहत के लिए हानिकारक होता है. पानी की कमी और अधिकता दोनों ही सेहत के लिए खतरनाक है. पानी की कमी से जहां डीहाइड्रेशन यानी निर्जलीकरण होने का खतरा बढ़ जाता है वहीं बहुत ज्यादा पानी पीने वाले व्यक्त‍ि को ओवरहाइड्रेशन की शिकायत हो जाती है. कई बार डिहाइड्रेशन से बचने के लिए बहुत सारे लोग दिनभर पानी पीते रहते हैं. लेकिन लेटेस्ट स्टडीज की मानें तो बहुत ज्यादा पानी पीने से सेहत को कोई फायदा नहीं होता. एक्सपर्ट्स की मानें तो हर दिन 2 से ढाई लीटर फ्लूइड का इनटेक शरीर के लिए काफी है जिसमें पानी भी शामिल है. पहले जहां लोगों के बीच यह मान्यता थी कि हर दिन 8 से 10 गिलास पानी पीना अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है वहीं, अब इसमें बदलाव आया है. हर दिन 2 से ढाई लीटर फ्लूइड जिसमें चाय, कॉफी, जूस जैसी चीजें शामिल हैं, शरीर के लिए काफी है. हालांकि जिन लोगों को दिनभर आउटडोर में काम करना होता है उन्हें ज्यादा तरल पदार्थों की जरूरत हो सकती है.



330limp

Milk is the best drink for hydration: ज्यादा पानी पीना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है



What Happens When You Are Dehydrated? 2016 में द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित स्टडी के बाद दावा किया गया कि यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि हमारे शरीर में ड्रिंक्स लेने पर कैसे रिएक्शन करती है. अगर आप ज्यादा मात्रा में पानी पीते हैं, तो यह ब्लड प्रेशर में तेजी से घुल सकता है. जहां यह शरीर के तरल पदार्थों को पतला करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाता है. इन कारणों के लिए, यहां उन ड्रिंक्स की सूची दी गई है जिन्हें हाइड्रेशन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.



1. मलाई हटाया हुआ दूध

2. ओरल रिहाइड्रेशन शॉल्युशन

3. फुल-फैट मिल्क

4. ऑरेंज जूस

5. डाइट कोला

6. कोल्ड टी

7. चाय

8. स्पोर्ट्स ड्रिंक

9. स्टिल पानी

10. कॉफ़ी


रिसर्चर्स ने दूध को पानी से ज्यादा हाइड्रेटिंग पाया. इसमें अधिक चीनी लैक्टोज, कुछ प्रोटीन और कुछ वसा होती है. दूध में सोडियम भी होता है जो शरीर में पानी को बनाए रखने में मदद करता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement