ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाली दवाओं से बढ़ सकता है डिप्रेशन का खतरा

इंडो-एशियन न्यूज़ सर्विस की रिपोर्ट  |  Updated: October 12, 2016 12:50 IST

Reddit
Drug to control Blood pressure may cause depression risk
ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए दवाओं का सेवन करने वाले सावधान हो जाएं, क्योंकि आप जिन दवाओं का सेवन करते हैं, उससे अवसाद या बाइपोलर डिसॉर्डर का खतरा है। भारतीय मूल के एक शोधकर्ता ने एक अध्ययन में यह बात कही है। ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लासगो में प्रोफेसर संदोष पद्मनाभन ने कहा, "हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए दवा देते वक्त चिकित्सकों को मरीज की मानसिक स्थिति पर ध्यान देना चाहिए। अगर दवा से उनके मस्तिष्क पर प्रभाव पड़ रहा है, तो इस पर उन्हें ध्यान देना चाहिए।"

अपने अध्ययन में शोधकर्ताओं ने अवसाद को लेकर चार उच्च रक्तचाप रोधी दवाओं के बीच तुलना की।

स्कॉटिश हॉस्पिटल के दो बड़े सेकंडरी केयर में उन्होंने 525,046 मरीजों (40-80 आयुवर्ग) के आंकड़ों का अध्ययन किया।शोधकर्ताओं ने हाई ब्लड प्रेशर के 144,066 मरीजों का चयन किया, जो एंजियोटेंसिन एंटागोनिस्ट्स, बीटा ब्लॉकर, कैल्शियम चैनल ब्लॉकर या थियाजाइड डाइयूरेटिक्स का सेवन कर रहे थे।

उन्होंने उनकी तुलना हाई ब्लड प्रेशर के 111,936 मरीजों से की, जो इनमें से कोई दवा नहीं ले रहे थे।

उच्च रक्ताचाप नियंत्रण के लिए 90 दिनों तक दवा देने के बाद अध्ययन अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की पत्रिका 'हाइपरटेंशन' में प्रकाशित किया गया।

अध्ययन के मुताबिक, इनमें से 299 लोगों को अवसाद की शिकायत हुई, जिसके बाद उन्होंने अस्पताल से संपर्क किया।





Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com