Dry Dates: छुहारे खाना स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक, जानें ये 5 चमत्कारी फायदे

Dry Dates: छुहारे को पोषण से भरपूर माना जाता है, छुहारे डायबिटीज और कब्ज समेत कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. छुहारे की तासिर गर्म होती है, जो शरीर में गर्माहट देने का काम कर सकता है.

Dry Dates: छुहारे खाना स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक, जानें ये 5 चमत्कारी फायदे

Dry Dates: छुहारे को पोषण से भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  • दांतों की समस्या कैल्शियम की कमी के कारण होती है.
  • छुहारे में मौजूद तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं.
  • आयरन की कमी शरीर में कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती है.

Dry Dates: सर्दियों में छुहारे (Dry Dates) का सेवन करना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. छुहारे की तासिर गर्म होती है, जो शरीर में गर्माहट देने का काम कर सकता है. छुहारे के फायदों का जिक्र आयूर्वेद में भी मिलता है. छुहारे डायबिटीज और कब्ज समेत कई गंभीर बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकता है. छुहारे में आयरन, मिनरल,      कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. छुहारे का सेवन करने से स्वास्थ्य (Health) को अनगिनत लाभ मिलते हैं, क्योंकि छुहारे को एनीमिया के शिकार लोगों के लिए और शरीर में थकान महसूस करने वालों के लिए एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है. छुहारे को पोषण से भरपूर माना जाता है. जिन लोगों को पोषण (Nutrition)  की कमी है उन्हे दूध के साथ छुहारे को खाना चाहिए. छुहारे आपके हार्ट को हेल्दी रखने का काम कर सकता हैं. ये त्वचा (Skin) के लिए भी लाभदायक माना जाता हैं, तो चलिए आज हम आपको छुहारे के फायदों के बारे में बताते हैं. 

जानें छुहारे के अनगिनत स्वास्थ्य लाभः

कितनी हल्दी हो सकती है ज्यादा? विशेषज्ञों ने इससे जुड़े साइड-इफेक्ट्स के बारे में किया खुलासा

dry dates

छुहारे आपके हार्ट को हेल्दी रखने का काम कर सकता हैं. 

1. दांतों के लिएः

दांतों की समस्या कैल्शियम की कमी के कारण होती है. और छुहारे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. छुहारे को आप दूध के साथ सेवन कर सकते हैं. ये आपके दांतों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

2. कब्ज को लिए: 

कब्ज की शिकायत होने पर आप सुबह-शाम छुहारे खाकर बाद में गर्म पानी का सेवन करें. ये आपके खाने को पाचने के लिए अच्छे माने हैं. इसके अलावा छुहारा गैस और अपच की समस्या में भी राहत पहुंचाने का काम कर सकता है.

स्वाद और सेहत दोनों के लिए बनाएं लौकी का टेस्टी हलवा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

3. एनर्जी के लिएः

छुहारे में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है. इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस हो रही है तो आप छुहारे का सेवन कर सकते हैं. 

4. हड्डियों के लिएः

छुहारे में मौजूद तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं. इसमें कैल्शयिम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर की मात्रा होने से ये हड्डियों को कमजोर होने से बचाने का काम कर सकते हैं. 

5. आयरन के लिएः

आयरन की कमी शरीर में कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती है. आयरन की कमी से थकान कमजोरी महसूस होना आदि की समस्या हो सकती है, छुहारे आयरन की कमी को दूर और खून को साफ करने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए मूली को डाइट में करें शामिल, जानें ये 9 बेहतरीन लाभ

एनर्जी और आयरन की कमी को दूर करने के लिए रोज खाएं काला चना, जानें बेमिसाल लाभ

Benefits Of Cauliflower: सेहत के गुणों का खजाना है फूल गोभी, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए, इन तीन तीजों का करें सेवन

Boost Immune System: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Breakfast: हेल्दी रहने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें, ये 4 सुपरहेल्दी फ्रूट