Dry Fruit Modak Recipe : क्या होता है मोदक का अर्थ, क्यों घर पर ही बनाने चाहिए मोदक, देखें खास वीडियो रेसिपी के साथ...

Dry Fruit Modak Recipe : आज आपको बताते हैं हेल्दी मोदक मनाने की यह रेसिपी. तो यहां हम आपको बता रहे हैं ड्राई फ्रूट मोदक रेसिपी. तो देर किस बात की चलिए डालते हैं एक नजर मोदक की इन रेसिपीज पर.

Written by: अनिता शर्मा  |  Updated: September 05, 2019 18:45 IST

Reddit
Dry Fruit Modak Recipe in hindi | How to make modak at home | modak banane ki recipe

Dry Fruit Modak Recipe : मोदक गणपति बप्पा को बेहद प्रिय हैं.

गणेश भक्तों के मन में उल्लास है, क्योंकि गणेश चतुर्थी के साथ ही गणेशोत्सव शुरू हो चुका है. इस मौके पर गणेश भक्त अपने प्यारे गणपति बप्पा को विभिन्न तरह के पकवान और मिठाईयां प्रसाद (Prasad on Ganesh Chaturthi) और भोग में चढ़ाते हैं. हिन्दू और भगवान गणेश के भक्तों द्वारा यह पर्व पूरी दुनिया में मनाया जाता है. यह त्योहार भारत के हर राज्य में बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है, खासतौर पर महाराष्ट्र में. गणेश चतुर्थी के दौरान लोग अपने घरों में बप्पा की मूर्ति की स्थापना करते हैं और 10वें दिन पानी में मूर्ति को विसर्जित करते हैं. गणेश चतुर्थी के दिन भक्त गणपति बप्पा (Lord Ganesha) की प्रतिमा को अपने घर में स्थापित करते हैं. और जब आप बप्पा (Ganpati Bappa) को घर ला ही रहे हैं, तो यह भी जान लें कि उनका पसंदीदा प्रसाद यानी स्वादिष्ट मोदक (Modak) कैसे बनाना है. अब जब बप्पा घर आएं हैं तो उनकी पसंदीदा चीजें भी तो बननी चाहिए न... आप भूल न जाएं, इसलिए हम याद दिलाते हैं. तो अगर आपके मन में यह सवाल है कि मोदक कैसे बनाये (How to make Modak in Hindi) तो इसका जवाब हमारे पास है. मोदक बनाना बहुत मुश्किल नहीं है. आम तौर पर मावा मोदक ही सबसे ज्यादा खाए जाते हैं. हो सकता है कि आपको मोदक बनाने न आते हों, तो चिंता किस बात की चलिए हम आपको बताते हैं मोदक या मोदक के लड्डू बनाने की विधि और अपने दोस्तों को विश करना न भूलें '

Indian Cooking Tips: घर पर फटाफट कैसे बनाएं साउथ इंडियन लेमन राइस, देखें वीडियो

मोदक एक लोकप्रिय मिठाई है, जिसे महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी के अवसर पर बनाया जाता है. बाजार में आज स्टीम्ड मोदक, फ्राइड मोदक, चॉकलेट मोदक और ड्राई फ्रूट मोदक देखने को मिलते हैं और सभी का अपना अलग स्वाद है.  गणेश उत्सव के मौके पर ज्यादातर लोग घर पर ही मोदक बनाना पसंद करते हैं तो इस बार आप भी हमारी इस रेसिपी के साथ इन्हें आसानी से घर पर बना सकते हैं.

Ganesh Chaturthi 2019: गणेश चतुर्थी के मौके पर मोदक को दें थोड़ा ट्विस्ट, ट्राई करें ये रेसिपीज

तो चलिए आज आपको बताते हैं हेल्दी मोदक मनाने की यह रेसिपी. तो यहां हम आपको बता रहे हैं ड्राई फ्रूट मोदक रेसिपी. तो देर किस बात की चलिए डालते हैं एक नजर मोदक की इन रेसिपीज पर.

Ganesh Chaturthi 2019: प्रसाद के लिए घर पर फटाफट शीरा कैसे बनाएं, देखें वीडियो

देखें कि क्यों भगवान गणेश को पसंद हैं मोदक, क्या है मोदक का अर्थ और क्यों घर पर ही बनाने चाहिए... देखें वीडियो - 





और खबरों के लिए क्लिक करें.


Right Time to Eat Fruits: किस समय फलों को खाना हो सकता है बेहद फायदेमंद…
Breakfast Foods for Weight Loss: ओट्स खाने के फायदे, जानें घर बैठे वजन कैसे कम करें


Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement