Dry Ginger Benefits: गैस, अपच की समस्या से राहत पाने के लिए सोंठ का करें सेवन, जानें चार असरदार लाभ!

Dry Ginger Health Benefits: सूखी अदरक को सोंठ कहते हैं. सर्दियों में ठंडक और संक्रमण से बचने के लिए आप सोंठ का इस्तेमाल कर सकते हैं. सोंठ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के अलावा शरीर को मौसमी बीमारियों जैसे खांसी-जुकाम से भी बचाने में मदद कर सकता है.

   |  Updated: January 21, 2021 17:10 IST

Reddit
Dry Ginger Health Benefits: These Effective Benefits Of Ginger To Get Relief From Stomach Gas And Indigestion Problem

Dry Ginger Benefits: सोंठ के इस्तेमाल से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकता है.

Highlights
  • सिर दर्द और माइग्रेन में सोंठ का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.
  • सोंठ के सेवन से हार्ट को भी हेल्दी रखा जा सकता है.
  • सोंठ में एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं.

Dry Ginger Health Benefits: सूखी अदरक को सोंठ कहते हैं. सोंठ के फायदे की बात करें तो अदरक की तरह ही सोंठ में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए और सी, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड के गुण पाए जाते हैं. सोंठ की तासिर गर्म होती है. अदरक को जैसे चाय में इस्तेमाल किया जाता है. ठीक उसी तरह सोंठ को सबसे ज्यादा दूध में इस्तेमाल किया जाता है. सोंठ वाला दूध कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में कारगर माना जाता है. सर्दियों में ठंडक और संक्रमण से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल कर सकते हैं. सोंठ भी उनमें से एक है. सोंठ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के अलावा शरीर को मौसमी बीमारियों जैसे खांसी-जुकाम से भी बचाने में मदद कर सकता है. सोंठ के इस्तेमाल से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकता है. लेकिन आपको बता दें कि सोंठ के अधिक सेवन से पेट और सीने में जलन भी हो सकती है. सोंठ का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. इसलिए इसका सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करें. सोंठ सिरदर्द से राहत दिलाने में मददगार मानी जाती है. तो चलिए आज हम आपको सोंठ से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep

सोंठ के फायदेः (Saunth Ke Fayde)

1. माइग्रेनः

सिर दर्द और माइग्रेन में सोंठ का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. सोंठ में आयरन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसकी वजह से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और मस्तिष्क में ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचती है. जिससे सिर दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है.

Weight Loss And Immunity: 5 सब्‍जियां जो वजन कम करने के साथ इम्‍यूनिटी करेंगी बेहतर

11cj737

सिर दर्द और माइग्रेन में सोंठ का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. Photo Credit: iStock

2. पेटः

सोंठ का सेवन पेट संबंधी बीमारियों यानि गैस, अपच की समस्या में राहत दिला सकता है. सोंठ का सेवन पाचन को बेहतर करने के अलावा मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा, क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



3. कोलेस्ट्रॉलः

सोंठ का नियमित सेवन करने से शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. सोंठ के सेवन से हार्ट को भी हेल्दी रखा जा सकता है. 

4. इम्यूनिटीः

सोंठ में एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं. सोंठ और दूध के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. सोंठ में पाए जाने वाले गुण शरीर को मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Foods For Eye Health: आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें!

Street-Style Papadi: स्ट्रीट स्टाइल खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें स्पाइसी राइस पापड़ी रेसिपी

Green Chilli For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में हरी मिर्च को करें शामिल, जानें चार जबरदस्त लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Matar Kachori Chaat: इंस्टेंट स्ट्रीट स्टाइल से घर पर बनाएं टेस्टी मटर कचौड़ी चाट

Dragon Fruit: गुजरात सरकार ने 'ड्रैगन फ्रूट' का बदला नाम तो बॉलीवुड से मिले ऐसे रिएक्शन, यहां देखें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement