दशहरा 2018 : पौराणिक कथाओं की झलक और टेस्टी फूड का स्‍वाद

इस साल दशहरा 19 अक्टूबर 2018 को मनाया जा रहा है. यह प्रसिद्ध हिंदू त्योहार है लेकिन यह दीवाली (Deewali)  की तरह व्यापक रूप में नहीं मनाया जाता (जो कि दशहरा के 20वें दिन आती है).

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: October 18, 2018 23:02 IST

Reddit
Dussehra 2018: How to Celebrate This Forgotten Festival, kaise manaye dussehra

दशहरा 2018: इस दशहरा आप भी कुछ ऐडवेन्चरस और नया ट्राई कर सकते हैं.

Dussehra 2018: दशहरा एक ऐसा त्यौहार है जिसे बुराई पर अच्छाई की जीत कहा जाता है. हर कोई साल के इस फेस्टिवल टाइम को पसंद करता है. इस दौरान शहर की चमक और ऐसी बहुत-सी चीज़ें होती हैं, जिन्हें नज़रअंदाज करना मुश्किल होता है. जगह-जगह बने दूर्गा पूजा के पंडाल एक-दूसरे को चुनौती दे रहे होते हैं और कुछ टेस्टी फूड की पेशकश लोगों के मूड को फ्रेश करने के लिए काफी होती है. अगर आप भी सोच रहे हैं क‍ि दशहरा कब ( When is Dussehra 2018) है तो इस साल दशहरा 19 अक्टूबर 2018 को मनाया जा रहा है. यह प्रसिद्ध हिंदू त्योहार है लेकिन यह दीवाली (Deewali)  की तरह व्यापक रूप में नहीं मनाया जाता (जो कि दशहरा के 20वें दिन आती है). दूर्भाग्यवश, पिछले कुछ वर्षों में ऐसा देखा गया है कि लोगों में त्योहार मनाने का उत्साह कम हो गया है. बच्चों में उत्साह भरने के लिए स्कूलों में घर की तरह ही सेलिब्रेशन (Happy Dussehra) किया जाता है, लेकिन परिवार के साथ मैदान में जाकर जलते हुए रावण (Ravan) को देखना और थियेटर आर्टिस्ट द्वारा अभिनय की गई रामलीला देखना आदि अब कम हो गया है या फिर न के बराबर ही है.


कैसे बनाए दशहरा 2018- How to Celebrate Dussehra at Home


रेस्तरां में नवरात्रि स्पेशल फूड (Navratri 2018) और पूरी-चना-हलवे ( Poori-Halwa and Chana) के साथ कंजक पूजन (Kanjak, kanya pujan) आदि का हर कोई बेसब्री से इंतजार करता है. पश्चिमी भारत में नवरात्रि को डांस फेस्टिवल के रूप में भी मनाया जाता है, गुजरात में गरबा (Garba) और महाराष्ट्र में डांडिया (Dandia). हाल के वर्षों में डांडिया फीवर देशभर में फैल चुका है, शायद बॉलीवुड फिल्मों में गरबा/डांडिया गाने-डांस ही इसका मुख्य कारण है. भगवान राम के हाथों रावण (Ravan) की हार को दशहरा (Dussehra 2018) के रूप में मनाया जाता है, यह सभी त्योहार दशहरा (Dussehra 2018)  के अंतर्गत ही आते हैं.



अगर अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले खाएं ये 5 आहार...



Diabetes: कैसे आंवला करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, आंवला के फायदे



बिना चीरे या काटे दूर होगा किडनी स्टोन, गुर्दा पथरी को दूर करेंगी ये 5 चीजें...



Negative Calorie Foods: जितना मन करें खाएं नहीं होगा वेट गेन

क्यों मनाते हैं दशहरा या विजयादशमी - Dussehra or Vijayadashami - Why Do We Celebrate It?

Dussehra 2018 or Vijayadashami 2018: दशहरा को विजय दशमीं (Vijayadashami) के नाम से भी जाना जाता है, दानव महिषासुर पर देवी दूर्गा (Maa Durga) की जीत का चिन्ह. कहा जाता है कि देवी दूर्गा ने नौ दिनों तक महिषासुर से लड़ाई की थी. दसवें दिन, जिसे दशमी (Dashmi) भी कहते हैं उन्हें विजय हासिल हुई थी.

jlvat4p8

रामलीला और दशहरा का संबंध - Dussehra special: the many faces of Ramlila 

अगर आप रामलीला (Ramlila) आदि के बारे में थोड़ी और जानकारी चाहते हैं, तो बता दें कि शहरभर में कई जगहों पर दशहरा (Dussehra 2018 or Vijayadashami 2018) की पूरी कहानी ( Ramayan) थियेटर आर्टिस्ट द्वारा जनता के सामने पेश की जाती है. आप वहां बैठ कर कहानी का लुत्फ उठा सकते हैं. यही नहीं, यहां का माहौल एक मेले की तरह होता है, जिसे आप खूब पसंद करेंगे. इस साल भी, आप इस माहौल का मज़ा लेने के लिए पुरानी दिल्ली के रामलीला मैदान जा सकते हैं. कथित रूप से कहा जाता है कि करीब 173 साल पहले यह रामलीला मुगल सम्राट बहादुर शाह जफ़र द्वारा शुरू की गई थी. मैदान में पहुंचने से पहले रामलीला में प्ले करने वाले एक्टर अपने अभिनय की पोशाक में चांदनी चौक की भीड़-भाड़ वाली गलियों से परेड करते हुए गुजरते हैं.
 
 

रामलीला और फूड - Dussehra special Food  

 
यहां पर फूड पूरी तरह से शाकाहारी होता है और खुबसूरती से सजे दिल्ली के स्ट्रीट फूड को देख लोग उसकी ओर आकर्षित हुए बिना खुद को नहीं रोक पाते. छोले भटूरे से लेकर चाट, दाल बाटी चूरमा और कई अन्‍य लुभावनी डिश यहां आपको मिल जाएंगी. यहां पर मिलने वाला चीला भी काफी स्वादिष्ट होता है, सरसों का साग, जिसे मक्की की रोटी के साथ सर्व किया जाता है, इस मौसम के लिए बेस्ट है. आखिर में रोलर कुल्फी से अपने मील को खत्म किया जा सकता है, जो कि एक अलग कॉन्सेप्ट है.

तो इस दशहरा आप भी कुछ ऐडवेन्चरस और नया ट्राई कर सकते हैं. त्योहार को पूरी तरह से एंजॉय करें और पौराणिक कथा की एक झलक जरूर देखें और हां वहां के टेस्टी फूड को चखना न भूलें.

वजन कम करने से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें- Weight Loss Tips in Hindi



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement