Dussehra 2021: दशहरे के त्योहार पर इस बार बनाएं कर्नाटक स्पेशल यह स्वीट डोसा

मीठा डोसा, जिसे वेल्ला डोसा भी कहा जाता है, कर्नाटक का एक पारंपरिक व्यंजन है जिसे दशहरे पर एक शुभ भोजन माना जाता है.

Dussehra 2021: दशहरे के त्योहार पर इस बार बनाएं कर्नाटक स्पेशल यह स्वीट डोसा

खास बातें

  • इस त्योहार को विजयदशमी के रूप में भी जाना जाता है.
  • इसे राक्षस महिषासुर पर देवी दुर्गा की जीत के रूप में मनाया जाता है.
  • मीठा डोसा, जिसे वेल्ला डोसा भी कहा जाता है.

देशभर में आज दशहरे का पर्व मनाया जा रहा है. भारतीय महाकाव्य रामायण में, दशहरा रावण पर भगवान राम की जीत की याद दिलाता है. इस त्योहार को विजयदशमी के रूप में भी जाना जाता है, जो दुर्गा पूजा का दसवां दिन है और इसे राक्षस महिषासुर पर देवी दुर्गा की जीत के रूप में मनाया जाता है. उत्सव को चिह्नित करने के लिए, देश भर में कई हिंदू स्वादिष्ट भोजन पकाते हैं और परिवार और दोस्तों के साथ इकट्ठा होते हैं. तो, अगर आपके घर पर भी कोई गेदरिंग करने वाले है, तो आज हम आपके लिए स्वीट डोसे की एक स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे आप इस मौके पर बना सकते हैं!

मीठा डोसा, जिसे वेल्ला डोसा भी कहा जाता है, कर्नाटक का एक पारंपरिक व्यंजन है जिसे दशहरे पर एक शुभ भोजन माना जाता है. यह रेसिपी गुड़, नारियल, चावल के आटे और गेहूं के आटे से बनाई जाती है और इसे प्रसाद के रूप में भी परोसा जाता है. आप इस व्यंजन को 20 मिनट में जल्दी से फेटकर बना सकते हैं और दशहरे पर इसका मजा ले सकते हैं. रेसिपी नीचे पढ़ें.

ग्वालियर में चाट बेचने वाले इस आदमी की शक्ल कितनी मिलती है दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से

स्वीट डोसा की रेसिपी | दशहरा 2021 पर मीठा डोसा बनाने की रेसिपी:

इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले गुड़ को थोडा़ सा पानी डालकर गर्म करें और उसकी चाशनी बना लें. गुड़ की चाशनी को थोड़ा ठंडा होने दें, और इसमें आटा, चावल का आटा, कद्दूकस किया हुआ नारियल और इलायची पाउडर डालें और मिलाएं. क्रंच जोड़ने के लिए आप कुछ ड्राई फ्रूट्स और नट्स भी मिला सकते हैं. डोसा का घोल बनाने के लिए पानी डालें. तवा गरम करके थोडा़ सा घी लगाकर चिकना कर लीजिए. तवे में एक चम्मच घोल डालकर फैला दें. थोडा़ सा घी डालकर मीडियम से धीमी आंच पर मीठा डोसा पकाएं.

डोसा बनाने की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

इस स्वादिष्ट डोसे को बनाएं और नीचे कमेंट सेक्शन बताएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Adrak Wali Chai Recipe: स्वास्थ्य लाभों के साथ यहां जाने घर पर कैसे बनाएं कड़क अदरक वाली चाय