Easy Breakfast Ideas: गर्मियों में जल्दी और आसानी से बनने वाले ये 4 ब्रेकफास्ट हैं सबसे बेस्ट, पाचन भी रहेगा हेल्दी!

Summer Indian Breakfast: गर्मियों में ज्यादा देर किचन में रहने का मतलब है पसीना-पसीना होना या देर से उठने पर जल्दी और आसानी से बनने वाले ब्रेकफास्ट (Quick And Easy Breakfast) को बनाने का ख्याल ही मन में आता है, लेकिन क्या आपके पास ऐसे हेल्दी ब्रेकफास्ट आइडिया (Healthy Breakfast Idea) हैं.

  |  Updated: May 08, 2020 18:25 IST

Reddit
Easy Breakfast Ideas: These 4 Quick And Easy Breakfasts Are The Best To Make In Summer | Healthy Breakfast For Good Digestion | Summer Indian Breakfast Ideas

Easy Summer Breakfast: गर्मियों में हेल्दी और आसानी से बनने वाले ये 4 ब्रेकफास्ट हैं कमाल

Highlights
  • गर्मियों में जल्दी और आसानी से बनने वाले इन ब्रेकफास्ट को करें ट्राई.
  • आप गर्मियों में अपनी सुबह की शुरुआत फ्रूट सैलेड से कर सकते हैं.
  • ये 4 ब्रेकफास्ट कुछ ही समय में हो जाते हैं तैयार.

Easy Summer Breakfast: गर्मियों में ज्यादा देर किचन में रहने का मतलब है पसीना-पसीना होना या देर से उठने पर जल्दी और आसानी से बनने वाले ब्रेकफास्ट (Quick And Easy Breakfast) को बनाने का ख्याल ही मन में आता है, लेकिन क्या आपके पास ऐसे हेल्दी ब्रेकफास्ट आइडिया (Healthy Breakfast Idea) हैं. एक्सपर्ट मानते हैं कि दिन का पहला भोजन स्वस्थ, पौष्टिक चाहिए ताकि आप पूरे दिन शरीर में ऊर्जा पैदा हो और आपका पाचन भी बेहतर रहे. जीवन शैली को बेहतर बनाने के लिए, हमें कुछ दिलचस्प, आसान और हेल्दी नाश्ते के विकल्प (Healthy Breakfast Options)  चुनने चाहिए, जो आपके पाचन तंत्र (Digestion System) के लिए अच्छे भी हों.

साथ ही आपकी दिनभर की ऊर्जा का भी स्रोत हों. यहां हम आपको गर्मियों वाले कुछ ऐसे ब्रेकफास्‍ट के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ आपके डाइजेशन के लिए बेहतर रख सकते हैं बल्कि आपके समय को भी बचा सकते हैं. इन ब्रेकफास्ट को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है. 

Newsbeep



गर्मियों में आसानी से बनाए जाने वाले ब्रेकफास्ट | Summer Quick Indian Breakfast Ideas



1. पोहा 

यह एक पौष्टिक व्यंजन है जो चावल को चपटा करके बनाया जाता है. पोहा को बनाने के लिए इसे पहले पानी से धोते हैं और तुरंत पानी छान लेते हैं. इससे पोहा भुरभुरा हो जाता है. इसके बाद इसे प्याज, मूंगफली, करी पत्ते, सरसों, अनार और नमक के साथ बनाया जाता है. यह कैलोरी में कम है और लगभग वसा रहित होता है जो वजन घटाने के लिए अच्छे विकल्पों में से एक हो सकता है. पोहा आयरन और फाइबर से भरा होता है, जो आपके पाचन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.



7m027umEasy Summer Breakfast: गर्मियों जल्दी और आसानी से बनने वाले ब्रेकफास्ट में पोहा एक बेहतर विकल्प है



2. फलों का सलाद 

गर्मियों में जल्दी नाश्ते के विकल्पों में फलों का सलाद बेहतर हो सकता है. आप नाश्ते में फलों से भरा एक बाउल सलाद खा सकते हैं, जिसमें पपीता, ककड़ी, सेब और केला, तरबूज हो सकते हैं. पपीते में मौजूद पाचन एंजाइम आपकी आंतों को बेहतर बनाने में मदद कर सकते है. यह आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. सेब में विटामिन ए, सी, खनिज और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व अन्य पाचन समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

Vitamin A Deficiency? व‍िटामिन ए के फायदे, कमी और विटामिन ए के स्रोत और फूड

3. ओट्स और फल

एक कटोरी दही, ओट्स, मुसली, अखरोट, बादाम, सूरजमुखी के बीज, फ्लैक्‍स सीड्स और चिया सीड लें. उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और ताजे मौसमी फलों के साथ गार्निश करें. आपका हेल्दी और फिलिंग ब्रेकफास्ट तैयार है. ओट्स एक प्रोबायोटिक है, जो आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया को जन्‍म देता है और आपको अधिक समय तक भरा रख सकता है.

tgq2m5pEasy Summer Breakfast: गर्मियों में ये हेल्दी ब्रेकफास्ट न आसान है बल्कि पाचन के लिए भी फायदेमंद हो सकता है



4. सत्तू का शरबत 

सत्तू का शरबत का प्रोटीन से भररपूर होता है. साथ ही इसमें फाइबर की भी काफी मात्रा होती है. इसे बनाने के लिए ज्यादा समय नहीं लगता है. गर्मियों में आप इसे अपने क्विंक ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. सत्तू, पानी और मूल भारतीय मसालों से बना यह हेल्दी ड्रिंक है. आप इसे सूखे मेवों और ताजे फलों के साथ एक गिलास रोज सेवन कर सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



चिया सीड्स का दूध में भिगोकर करें सेवन पाएं हेल्दी बॉडी, ग्लोइंग स्किन और करें Weight Loss, मिलेंगे कई और गजब के फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement