मेथी, बेसन और आटे का थेपला बनाने की आसान विधि, चटनी या आचार के साथ खाने से आएगा मजा

Thepla Recipe For Travel : थेपला(Thepla) पेपर की तरह पतला होता है और अचार या चटनी के साथ खाया जाता है

एनडीटीवी  |  Updated: September 20, 2019 17:41 IST

Reddit
Easy method of making fenugreek, gram flour and flour, eating with chutney or pickle will be fun| thepla kese banayen, methi ka thepla

How To Make Thepla : थेपला(Thepla) पेपर की तरह पतला होता है और अचार या चटनी के साथ खाया जाता है. हम बात कर रहे हैं गुजराती थेपला की अगर आप भी नाश्ते में स्वादिष्ट थेपला खाना चाहते हैं तो हम बता रहे हैं थेपला बनाने की एक ऐसी ही रेसिपी के बारे में. थेपला एक इंडियन फ्लैटब्रेड है जो गुजरात में सबसे ज्यादा पॉपुलर है. थेपला का मजा लेने के लिए इसे नाश्ते में लंच या डिन में भी खाया जा सकता है. थेपला आम तौर पर बेसन या कभी-कभी  गेहूं के आटे से भी बनाया जाता है, साथ ही मेथी में नमक मिलाकर भी इस रेसिपी को बनाया जा सकता है. थेपला बनाने के लिए आटा या बेसन में मेथी और नमक मिलाकर बनाया जाता है. कुछ लोग इसमें अजवाइन और प्लेवर के लिए कई सारी चीजें मिला देते हैं.

ब्रेकफास्ट और लंच बॉक्स के लिए फटाफट तैयार करें यह बेसन टोस्ट

1uajjlo

Method Of Preparation Of Thepla : थेपला को ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में भी खाया जा सकता है.

आलू की सब्जी तो कई बार खाई होगी, एक बार इससे बनी कढ़ी का भी स्वाद चखें

थेपला को दुनिया भर में कई इंडियन रेस्टोरेंट में भी सर्व किया जाता है. आजकल बने बनाए थेपला रेलवे स्टेशन या दुकानों पर भी मिल जाते हैं. लंबे सफर में लोग इस तरह के खाने को पसंद करते हैं. क्योकिं इसे आसानी से पैक कर अपने साथ कहीं भी ले जाया जा सकता है. सफर में भी बिना किसी और दूसरी सुविधाओँ के खाया जा सकता है. इसे नींबू के आचार और कच्चे आम के आचार के साथ भी बड़े चाव के साथ खाया जा सकता है. इस मीठे और खट्टे स्वाद को लोग काफी पसंद करते हैं. थेपला को तैयार करना काफी आसान है. आपको बस बेसन, ताजी मेथी की पत्तियां, हल्दी, नमक, लाल मिर्च पाउडर, थोड़ा दही और जीरे को इकठ्ठा कर लेना है. 

हम आपको गुजराती पसंदीदा थेपला की तीन अलग-अलग रेसिपी के बारे में बता रहे हैं जो आपके नाश्ते को खास बना सकती हैं.

1. मूली थैपला बनाने रेसिपी : 

ताजे मेथी के पत्तों की बजाय, इस रेसिपी में मूली के पत्तों को काटकर बेसन या सिंघाड़े के आटे में मिलाकर बनाया जाता है. यहां इस्तेमाल किया जाना वाला आटा सिंघाड़े का होता है. थेपला को आलू भाजी(aloo ki subji) के साथ परोसा जाता है.
  
2. बाजरे का बनाने की थेपला : 

बाजरा का सबसे ज्यादा उगाने वाला एक अनाज है. इससे बना थेपला आपके खाने को और भी मजेदार बना सकता है. बाजरा कई चीजों में भी फायदेमंद है. इसमें मेथी, अदरक लहसुन और धनिया पाउडर भी मिलाया जाता है, जिससे यह और भी स्वादिष्ट होता है.  

methi ka thepla

Healthy Thepla Recipe : थेपला सबसे ज्यादा गुजरात में पॉपुलर है.   

Healthy Breakfast Recipes : कैसे बनाएं स्वादिष्ट उपमा, जानें उपमा बनाने के 3 आसान तरीके

3. पारंपरिक मेथी थेपला बनाने की रेसिपी :

इस तरह का थेपला को मेथी और बेसन या आटे में स्वदानुसार नमक मिलाकर बनाया जाता है. यह रेसिपी बनाने में तो आसान है ही साथ ही कई सारे पोषक तत्वों से भी बरभूर होती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement