Easy Paneer Recipes: पनीर से बनने वाली ये रेसिपीज़ बढ़ाएंगी आपकी पार्टी की रौनक

Easy Paneer Recipes: ज्यादातर लोगों का पनीर ऑल टाइम फवरेट है. इसके पीछे बहुत सी वजह हैं. पनीर से आप आराम से स्नैक्स, करी या फिर ड्राई रेसिपी तैयार कर सकते हैं, जिन्हें खाने के बाद हर कोई अपनी उगलियां चाटता रह जाएगा.

Easy Paneer Recipes: पनीर से बनने वाली ये रेसिपीज़ बढ़ाएंगी आपकी पार्टी की रौनक

खास बातें

  • पनीर से आप आराम से स्नैक्स, करी या फिर ड्राई रेसिपी तैयार कर सकते हैं.
  • पनीर कैल्शियम का अच्छा स्रोत होता है.
  • वैसे तो बाजार में विभिन्न ब्रांड का पनीर उपब्लध है.

Easy Paneer Recipes: ज्यादातर लोगों का पनीर ऑल टाइम फवरेट है. इसके पीछे बहुत सी वजह हैं. पनीर से आप आराम से स्नैक्स, करी या फिर ड्राई रेसिपी तैयार कर सकते हैं, जिन्हें खाने के बाद हर कोई अपनी उगलियां चाटता रह जाएगा. शाकाहारी लोग तो इसे पसंद करते ही हैं, साथ ही नॉनवेज खाने वाले लोग भी पनीर से बनी डिश को खूब चाव से खाते हैं. बटर पनीर मसाला, मटर पनीर, पालक पनीर या फिर पनीर टिक्का ये सभी रेसिपीज़ ऐसी हैं जिनका नाम सुनते ही किसी के भी मुंह में पानी आ जाए. पनीर कैल्शियम का अच्छा स्रोत होता है इसलिए भी कई लोग इसे खाना पसंद करते हैं और शायद यही वजह है कि बच्चों को भी ज्यादातर लोग पनीर से बने स्नैक्स खिलाते हैं.

शादी हो या कोई डिनर पार्टी आपको पनीर से बनी कोई न कोई डिश मेन्यू में जरूर मिल जाएगी. पनीर की एक खास बात यह भी है कि दूध से बना होने की वजह से लोग इसका सेवन व्रत के दौरान भी कर सकते हैं. वैसे तो बाजार में विभिन्न ब्रांड का पनीर उपब्लध है, लेकिन कुछ लोगों को घर का बना पनीर पसंद होता है. इसे बनाना भी आसान है. चलिए जानते हैं कि आप घर पर ही पनीर कैसे बना सकते हैं. 

5 Healthy Indian Dinner Recipes: स्वास्थ्य को लेकर हैं सचेत तो ये हेल्दी डिनर रेसिपीज़ आपका काम करेंगी आसान

dvmhr6ng

शादी हो या कोई डिनर पार्टी आपको पनीर से बनी कोई न कोई डिश मेन्यू में जरूर मिल जाएगी.

घर पर पनीर कैसे बनाएं - 


घर पर पनीर तैयार करने के लिए आपको सिर्फ दूध और नींबू की जरूरत होती है, उबलते हुए दूध में नींबू डालकर इसको फाड़ा लिया जाता है. इसके बाद इस उबले हुए दूध को मलमल के कपड़े में छानकर इसका पानी अलग किया जाता है. अब कपड़े में आए फटे दूध को धकर एक भारी चीज़ इस पर रख दें, इस विधि द्वारा आपको ताजा पनीर मिल जाएगा.

पनीर से बनने वाली लजीज रेसिपीज - 

अगर आप भी पनीर खाने के शौकीन हैं, तो मुंबई बेस्ट यूट्यूबर अल्पा मोदी की रेसिपीज़ आपकी मदद कर सकती हैं. आप भी अपने खाने को रेस्टोरेंट जैसा टेस्ट देना चाहते हैं, तो इन रेसिपीज़ को फॉलो करके घर पर आसानी से बनाकर सबकी वाहवाही लूट सकते हैं. नीचे देखें पनीर से बनने वाली कुछ लजीज़ रेसिपीज़:

मलाई पनीर 

इसे बनाना काफी आसान है. इसे बनाने में शिमला मिर्च, पनीर, प्याज और मलाई का इस्तेमाल किया गया है. रेस्टोरेंट स्टाइल में बनी पनीर की यह डिश किसी पार्टी की रौनक बढ़ाने के लिए काफी है.

Best Easy Raita Recipes: अगर आप भी हैं रायता खाने के शौकीन तो ट्राई करें ये लजीज रेसिपीज़, देखें वीडियो
 

ढाबा स्टाइल पनीर भुर्जी

ट्रैवल करते वक्त आपने बहुत से ढ़ाबों पर पनीर भुर्जी का मजा लिया होगा. कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो कर आप इसे घर पर बना सकते हैं. ढ़ाबा स्टाइल पनीर भुर्जी को आप परांठे, रोटी या नान के साथ सर्व कर सकते हैं. 


शाही पनीर 

शाही पनीर एक लोकप्रिय डिश है, जो आपको किसी भी पार्टी में आसानी से देखने को मिल जाएगी. अगर आप भी इसे घर पर बनाना चाहते हैं तो इस वीडियो को देखें. 

चिली पनीर

यह एक लाजवाब डिश है, जिसे पार्टी में स्नैक या स्टार्टर के तौर पर सर्व किया जा सकता है. चिली पनीर को बनाना काफी आसान है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com