इन कुकिंग टिप्स के साथ बना सकते हैं घर पर बनाएं परफेक्ट पास्ता, एक नजर डालें इन पास्ता रेसिपीज़ पर

Easy Pasta Recipes: यूं तो पास्ता एक इटैलियन डिश है लेकिन, अब यह भारत में भी काफी लोकप्रिय है. भले ही पास्ता फास्टफूड में आता हो, मगर पास्ता खाने के शौकीन इसे ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में भी बनाकर खा लेते हैं.

Payal  |  Updated: May 24, 2019 16:21 IST

Reddit
Easy Pasta Recipes |  How You Can Make Perfect Pasta
Highlights
  • पास्ता को आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में बनाकर खा सकते हैं.
  • पास्ता एक इटैलियन डिश है.
  • पास्ता का इस्तेमाल सैलेड बनाने के लिए भी किया जाता है.

Easy Pasta Recipes: यूं तो पास्ता एक इटैलियन डिश है लेकिन, अब यह भारत में भी काफी लोकप्रिय है. भले ही पास्ता फास्टफूड में आता हो, मगर पास्ता खाने के शौकीन इसे ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में भी बनाकर खा लेते हैं. इसका एक कारण यह की पास्ता बनाने में बिल्कुल भी झंझट नहीं है और न ही इसे बनाने के लिए आपको कुकिंग स्किल्स दिखाने की जरूरत है. हॉस्टल में रहने वाले स्टूडेंड्स के लिए बहुत ही बढ़िया डिश है कुछ सब्जियां डालकर इसे कुछ ही मिनटों में बनाकर वे अपना पेट भर लेते हैं. मार्केट में अलग-अलग ब्रांड के पास्ता उपलब्ध हैं, जिन्हें मैदा, सूजी और आटे से तैयार किया जाता है. पास्ता के विभिन्न प्रकार हैं, जैसे शीट्स, स्ट्रिप्स, पेने के अलावा भी कई अन्य प्रकार हैं. वास्तव में, आपको दुनिया भर में 600 से अधिक पास्ता के आकार देखने को मिलेंगे. आप चाहे तो पेने और स्पगैटी जैसे पास्ता रेसिपी का प्रयोग विभिन्न प्रकार की सॉस जैसे टोमैटो सॉस, पेस्तो सॉस या फिर क्रीमी वाइट सॉस के साथ कर सकते हैं. ये सॉस पास्ता के स्वाद को और भी बेहतरीन बना देती हैं. वेज और नॉनवेज दोनों तरह से बनाई जाने वाली यह डिश बच्चों से लेकर बड़ों की भी फेवरेट बनती जा रही है. पास्ता का इस्तेमाल सैलेड बनाने के लिए भी किया जाता है, अक्सर पार्टियों में पास्ता सैलेड सर्व किया जाने लगा है.


अगर आप एक बेहतरीन पास्ता बनाना चाहते हैं तो यह छोटे-छोटे टिप्स आपके काफी काम आएंगे.

Weight Loss: वजन घटाने के हैं इच्छुक तो ये 5 लो कैलोरी ब्रेकफास्ट आइडिया कर सकते हैं मदद

* पास्ता उबालने के लिए एक बड़े बर्तन का इस्तेमाल करें. यह बहुत जरूरी है कि पास्ता उबालते वक्त आप इसे सही से चला सकें. अगर छोटे बर्तन में पास्ता उबालेंगे तो वह नीचे चिपक सकता है.

* परफेक्ट पास्ता बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम यह है कि इसमें नमक मिलाया जाए. उबलने की प्रक्रिया के दौरान पास्ता में नमक डालने से इसमें एक स्वाद को बढ़ावा मिलता है. 

* एक बड़ा पैन या बर्तन होने के अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि बर्तन में सही मात्रा में पानी ताकि पास्ता पानी में पूरी तरह डूब जाए. अगर बर्तन में पानी ठीक मात्रा में नहीं होगा तो पास्ता उसमें चिपक सकता और सही ढंग से पकेगा नहीं.

* पास्ता उबालने के दौरान उसमें एक या दो छोटे चम्मच जैतून का तेल डालें. इससे पास्ता पैन के किनारों में चिपकेगा नहीं और इसे एक स्मूद टेक्सचर भी मिलेगा.

srnvf38

घर पर कैसे बनाएं लहसुन की चटनी, जानें लहसुन से जुड़े फायदे

* एक उबाल आने के बाद पास्ता बनाने वक्त इसे बीच-बीच में चलता रहें, इससे पास्ता आपस में चिपकेगा नहीं. एक बार जब पास्ता आपकी इच्छानुसार पक जाए तो एक कांटे उसे चेक करें.    

* पास्ता को छानने से पहले, पैन से एक कप स्टार्चयुक्त पानी निकाल लें. यह बचा हुआ पानी डिश के आखिरी में काफी बढ़िया रहता है, यह सॉस के साथ काफी अच्छी तरह काम करता है, यह सुनिश्चित करता है कि पास्ता और सॉस एक दूसरे के साथ अच्छी तरह मिल जाए.

आप भी घर पर ट्राई कर सकते हैं इन बेहतरीन पास्ता रेसिपीज़ को:

ट्राइकलर पास्ता 

यह एक वेजिटेरियन पास्ता रेसिपी है जिसमें ब्रॉकली, गाजर, हरी प्याज, मक्खन और पार्मेजन चीज़ डालकर इसे बनाया जाता है. अगर आपको आधी रात को भूख लगी तो भी आप एक बाउल पास्ता बनाकर आसानी से खा सकते हैं.

स्पाइसी चिकन पास्ता 

यह पास्ता की एक बेहतरीन रेसिपी है जिसमें पेने पास्ता में ढेर सारे मसाले, गाजर, बीन्स, सेलेरी, चिली फ्लेक्स, चीज और चिकन डालकर तैयार किया गया है. यह पास्ता रेसिपी नॉनवेज खाने वालों को बहुत पसंद आएगी. इसे आप सिर्फ 35 मिनट में तैयार कर सकते हैं.

लेमन चिकन-रॉकेट पास्ता 

पास्ता में चिकन चंक्स, नट्स और लहसुन डालकर तैयार किया गया है, यह लेमनी टेस्ट वाला पास्ता आपको बहुत पसंद आएगा. अगर आप डिनर में कुछ अलग और हेल्दी खाना चाहते हैं तो यह पास्ता उसके लिए बिल्कुल परफेक्ट है.

Summer Special: स्वाद और सेहत से भरपूर है यह साबूदाना भेल, देखे वीडियो

होम स्टाइल बेक्ड पास्ता 

होम स्टाइल बेक्ड पास्ता बनाने के लिए पास्ता में ताज़ा सब्जियां, खट्टी टमाटर की प्यूरी और ढेर सारे चीज़ और ब्रेड के पीस डालकर बेक किया जाता है. इस पास्ता को बेक करने के लिए पूरे पर्फेक्शन की जरूरत है.

रेड सॉस पास्ता

इसे बनाने के लिए लहसुन, तेजपता, नमक और टमाटर की जरूरत होती है. टमाटर से सॉस तैयार करके इसमें पास्ता को उबालकर डाला जाता है. पास्ता उबालते वक्त इस बात का ध्यान रखा जाता है कि वह टूटे नहीं. रेड सॉस पास्ता को आप सुबह नाश्ते या फिर शाम को स्नैक के तौर पर भी खा सकते हैं. पास्ता सर्व करते वक्त इसे मॉजरेला चीज़ से गार्निश करें.

इन सबके अलावा आप होल वीट पास्ता विद मशरूम सॉस और फोर चीज़ पास्ता भी ट्राई कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement