देसी स्टाइल में बनाएं ब्रॉकली की हेल्दी और स्वादिष्ट सब्जी (Recipe Inside)

आपने हमेशा ब्रॉकली को पास्ता, सलाद या पिज्जा के साथ ही देखा है. यह सच है कि ब्रॉकली भारतीय व्यंजनों का एक लोकप्रिय हिस्सा नहीं है, लेकिन वेस्टन क्विज़ीन, विशेष तौर पर इटैलियन खाने में मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है.

देसी स्टाइल में बनाएं ब्रॉकली की हेल्दी और स्वादिष्ट सब्जी (Recipe Inside)

खास बातें

  • ब्रॉकली भारतीय व्यंजनों का एक लोकप्रिय हिस्सा नहीं है.
  • विशेष तौर पर इटैलियन खाने में मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है.
  • इसे ब्रॉकली नाम इटैलियन ब्रॉकोलो से मिला है.

आपने हमेशा ब्रॉकली को पास्ता, सलाद या पिज्जा के साथ ही देखा है. यह सच है कि ब्रॉकली भारतीय व्यंजनों का एक लोकप्रिय हिस्सा नहीं है, लेकिन वेस्टन क्विज़ीन, विशेष तौर पर इटैलियन खाने में मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं इसे ब्रॉकली नाम इटैलियन ब्रॉकोलो से मिला है. हालांकि, ब्रॉकली के विभिन्न स्वास्थ्य लाभो के चलते यह हमारे देश में भी काफी लोकप्रिय हो गई है. यह दिखने में फूल गोभी जैसी ही लगती है पर इसका रंग हरा होता है. यह हरी सब्जी न सिर्फ अपनी अनूठी, ताजा स्वाद और क्रंची टेक्सचर की वजह से अलग स्वाद देती है, इसे कई तरह से बनाया जा सकता है.

डीके पब्लिशिंग की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, "ब्रॉकली विटामिन सी और फाइबर सामग्री से भरपूर होती है. इसके अलावा, ब्रॉकली प्रतिरक्षा बढ़ाने और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जानी जाती है." यह कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन भी है. ये विशेषताएं ब्रॉकली को वजन कम करने वाले आहार, मधुमेह आहार और स्वस्थ हृदय आहार के लिए एक बेहतरीन भोजन बनाती हैं.

ये सभी कारक ब्रॉकली को हमारे नियमित आहार में शामिल करने के लिए एक अच्छा विकल्प बनाते हैं. अगर आप नहीं जानते कि   वास्तव में आप इसे कैसे तैयार कर सकते है, तो ब्रॉकली से बनने वाली स्वादिष्ट देसी स्टाइल में डिश आपकी मदद कर सकती है. यह रेसिपी आपको यकीनन पसंद आएगी.

टी टाइम के लिए एकदम परफेक्ट है कॉर्न और पालक से बनने वाली यह स्वादिष्ट टिक्की (Recipe Video Inside)

ब्रॉकली सब्जी की रेसिपी:

सामग्री:

1 ब्रॉकली का फूल

1 प्याज

1 गाजर

आधा शिमला मिर्च

आधा कप पनीर क्यूब्स

नमक और काली मिर्च स्वाद के लिए

1/4 चम्मच हल्दी पाउडर

1 चम्मच धनिया पाउडर

आधा चम्मच अमचूर पाउडर

1 चम्मच गरम मसाला

तरीका:

ब्रॉकली को अपने नियमित सब्ज़ी की तरह समझें और इस सब्ज़ी को बनाएं. आप अपनी पसंद के अनुसार, मसाले और सब्जियों की मात्रा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ब्रॉकली के सभी फूलों को धो लें और अलग करें. अगर वे बहुत बड़े हैं, तो उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें.

अदरक और लहसुन के पेस्ट के साथ प्याज भूनें. शिमला मिर्च और गाजर इसमें डालें और अच्छी तरह से मिला लें. अपनी पसंद के मसाले में मिलाएं  जैसे लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक.

ब्रॉकली डालें, पैन को ढक दें और 5-10 मिनट के लिए अन्य सब्जियों के साथ पकाने दें.

सब्जियों के पक जाने के बाद, पनीर क्यूब्स डालें, गरम मसाला और अमचूर पाउडर डालें. अच्छी तरह से मिलाएं और परोसें.

ब्रॉकली के साथ बनने वाली इस मिक्स वेज स्वाद आपके नियमित भारतीय सब्जी की तरह ही होगा. इसे रोटी, पराठा, नान, या चावल के साथ खाएं, और स्वस्थ सब्जी की गुडनेस का मजा लें, जो आपकी थाली में अपने उच्च पोषण मूल्य और शानदार स्वाद लाती है.

Indian Cooking Tips: लेफ्टओवर चिकन और पनीर ग्रेवी के साथ बनाएं स्ट्रीट स्टाइल देसी चाउमीन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com