शेप में रहना चाहते हैं, तो खाएं लाल मिर्च!

अगर आपको कुछ चटपटा और तीखा खाना पसंद है, तो ऐसा करना आपकी बॉडी के लिए एक अच्छा संकेत हो सकता है.

शेप में रहना चाहते हैं, तो खाएं लाल मिर्च!

नई दिल्ली:

अगर आपको कुछ चटपटा और तीखा खाना पसंद है, तो ऐसा करना आपकी बॉडी के लिए एक अच्छा संकेत हो सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक, खाने में लाल मिर्च का इस्तेमाल करने से पेट की नर्व्स की क्रिया पर असर पड़ता है, जिसकी वजह से आप ज्यादा खाने से बचते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ ऐडलेड के शोधकर्ताओं ने पाया कि जब कोई व्यक्ति आहार में हाई फैट डाइट और लाल मिर्च लेता है, तो खाने में मौजूद रिसेपटर (अभिग्राहक) आपको सिगनल देकर भरा हुआ महसूस कराते हैं।

 


 


 

 

 

जब हमारा पेट भर जाता है, तो उसमें खिंचाव होने लगता है, जो कि नर्व्स को सक्रिय कर हमें भरा होने का अहसास कराता है। एसोसिएट प्रोफेसर अमांदा पेज़, यूनिवर्सिटी ऑफ ऐडलेड स्कूल ऑफ मेडिसिन ने बताते हुए कहा कि “हमने पाया ऐसा लाल मिर्च या टीआरपीवी 1 रिसेपटर के पेट में मौजूद होने से होता है।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस दौरान टीम ने यह भी पाया कि टीआरपीवी 1 रिसेपटर, हाई फैट डाइट लेने से मोटापे पर काबू पाया जा सकता है। इसके अलावा कुछ पुराने अध्ययनों से यह भी पता चला है कि लाल मिर्च में कैपसाइसिन नामक पदार्थ होता है, जो व्यक्ति को ज़्यादा खाना खाने से रोकता है।

 

 

अगर टीआरपीवी 1 रिसेपटर खाने में शामिल न किया जाए, तो इससे गैस्ट्रिक नर्व्स में खिंचाव कम होता है, जो कि हमें काफी समय के बाद भरे पेट होने का अहसास दिलाता है। अंत में इसका परिणाम ज़्यादा खाना खा लेना ही होता है। इसलिए ध्यान रहे, अपने आहार में लाल मिर्च का इस्तेमाल करना न भूलें!

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.