खाने में फैट की मात्रा कम लेने से आएगी कम नींद

   |  Updated: April 23, 2016 11:58 IST

Reddit
Eat Less Fat Food If You Really Want To Stop Sleeping In The Afternoon In Hindi
अगर आपको ऑफिस में काम करते वक़्त नींद आती है, तो इसके लिए लंच में खाए गए समोसे, पिज्जा और अन्य फास्टफूड जिम्मेदार हैं। ऐसा कई बार नींद न होने के कारण से भी हो सकता है। एक नए शोध के अनुसार, जो पुरुष उच्च वसायुक्त भोजन करते हैं और रात में कम सोते हैं, ऐसे पुरुषों को दिन में नींद आने की संभावना अधिक रहती है।

ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ एडीलेड से इस अध्ययन के नेतृत्वकर्ता यिंगतिंग काओ ने बताया कि “अन्य डेमोग्राफिक्स,लाइफस्टाइल फैक्टर और पुरानी बीमारियों का आंकलन करने के बाद हमने पाया है कि, जो लोग वसा का अधिक सेवन करते हैं, उन्हें दिन में अधिक नींद का अनुभव होता है”। उच्च वसा युक्त खाद्य पदार्थों की अधिक खपत, नींद संबंधी विकार, स्लीप एपनिया के साथ मज़बूती से जुड़ी हुई हैं।दिन की नींद सतर्कता और एकाग्रता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है। इसलिए शोधकर्ताओं की चेतावनी है कि लोगों को स्वस्थ आहार और अच्छी नींद पर अधिक ध्यान देने की ज़रूरत है। यह निष्कर्ष 35 से 40 साल की उम्र के 1880 पुरुषों पर एक साल तक हुए सर्वेक्षण पर आधारित है। इस अध्ययन में प्रतिभागियों के आहार और नींद की आदतों का आंकलन किया गया था।

यह शोध ‘न्यूट्रियंट्स’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Comments
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement