पढ़ाई से जी चुरा रहा है बच्चा, तो उसकी डाइट में करें बदलाव...

किसी भी चीज़ को सीखने के लिए उस पर ध्यान लगाना जरूरी होता है, भले ही आप आआईटी, जेईई और कैट के एग्जाम की तैयारी कर रहे हों या अपने काम पर अच्छे से फोकस करना चाहते हों.

पढ़ाई से जी चुरा रहा है बच्चा, तो उसकी डाइट में करें बदलाव...

काम और पढ़ाई पर फोकस बनाने के लिए खाएं ये फूड

नई दिल्ली:

मानें या न मानें, किसी भी काम में ध्यान लगाना सही खाने के अन्तर्गत आता है. हमारा सुस्त और चुस्त रहना हमारे पूरे दिन के खाने पर निर्भर करता है. अगर आपने हैवी लंच किया है, तो आपको सुस्ती और नींद आने से कोई नहीं रोक सकता. डाइटीशियन यह खुद मानते हैं कि अपना ब्रेकफास्ट छोड़ने से थकान महसूस होती है और काम में फोकस करने में भी कठिनाई होती है. तो, इसलिए यह जरूरी है कि हम सही खाना खाएं क्योंकि हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर मूड और एनर्जी लेवल पर पड़ता है.

यहां हम आपको बता रहे हैं कि आपको अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए, जो आपकी दिमागी ताकत और ध्यान लगाने में मदद करेगा.

फल-ए-मौसम: 'आम सा' खरबूजा देता है कई 'खास से' फायदे...


रोजाना दूध के साथ खाएं गुड़, होंगे ये गुणकारी फायदे

ब्रेकफास्ट

स्कूल जाने वाले बच्चों और एग्जाम की तैयारी कर रहे बच्चों के लिए ब्रेकफास्ट बहुत महत्वपूर्ण हैं. जब आप सोते हैं, उस समय आप व्रत कर रहे होते हैं, जिसका मतलब होता है आपका शुगर लेवल ड्रॉप हो जाता है. ऐसे में मॉर्निंग में उठने के बाद आप ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं और पढ़ना शुरू कर देते हैं. इससे आपके दिमाग में शुगर नहीं पहुंचती, जो आपको धीरे-धीरे थका हुआ और सुस्त बनाना शुरू कर देती है. यही नहीं, आपका एनर्जी लेवल भी तेजी से नीचे गिरने लगता है इसलिए ब्रेकफास्ट में कुछ भी खाना जरूरी है. यह आपका ग्लूकोस लेवल बढ़ाने और काम में ध्यान लगाने में भी मदद करेगा.”

साबुत अनाज/ओटमील

ब्रेकफास्ट सीरियल्स में साबुत अनाज पाया जाता है और ओटमील सिस्टम में कोम्पलैक्स कोर्बोहाइड्रेट पाने का बेस्ट तरीका है. इससे आपका पेट भरा रहेगा और कोम्पलैक्स कार्बोहाइड्रेट को पचाने में काफी समय लेगा, जिसका नतीजा यह होगा कि यह आपको सुबह में पूरी एनर्जी देगा है और ध्यान लगाने में मदद करेगा.

हम अक्सर लोगों को ऐसा खाना खाने की सलाह देते हैं, जो कि ज़्यादा सेरोटीन बनाने में मदद करता है, जो कि शांत हार्मोन होते हैं. सीरियल्स, साबुत अनाज और दूसरे कोम्पलैक्स कार्बोहाइड्रेट में अमीनो एसिड होता है, जो इन हार्मोन्स को सक्रिय करने में मदद करता है. साथ ही, यह स्ट्रेस लेवल को कम करने में सहायक होते हैं.

ओमेगा 3 खुराक
फिश में प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है और याददाश्त को तेज बनाता है. सामोन (एक प्रकार की फिश) और मैकरल (छोटी समुद्री फिश) ओमेगा3 का बेस्ट स्रोत माना जाता है. तो इनमें से किसी के साथ भी थोड़ा सलाद और जल्दी हल्की तली हुई फिश लंच के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. अखरोट को भी ओमेगा 3 का अच्छा स्रोत माना जाता है. यह देखने में व्यक्ति के दिमाग की तरह लगता है, भले ही संयोग से ही सही,  लेकिन यह दिमागी विकास के लिए अच्छा होता है. 

मिनटों में बनाएं ये 8 रेसिपी, फैमिली में सब हो जाएंगे फैन...

Experimental Foodie: खरबूजे की ये मस्त रेसिपी हैं बस आपके लिए


डार्क चॉकलेट
अगर थोड़ी मात्रा में डार्क चॉक्लेट खाई जाए, तो यह बहुत उपयोगी होती है। न्यूट्रीशन और डायटिक्स अकेडमी की डायटीशियन और प्रवक्ता जॉय डुबोस्ट, आर. डी का कहना है कि,“ अनगिनत अध्ययनों से यह साफ हो चुका है कि फ्लेवनोल्स में कोका बीन्स पाई जाती है, जिन्हें चॉक्लेट बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। यह आपके हार्ट के स्वास्थ्य को ठीक रखने और स्ट्रेस से बाहर निकलने में मदद करती है.” कम तनाव आपको सही से फोकस करने, पढ़ाई में ध्यान लगाने और जो काम आप कर रहे हैं उसमें फोकस करने में मदद करता है.

ब्लूबेरिज

यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं. यह आपकी याददाश्त को बूस्ट करने और लगातार हो रही मीठा खाने की ललक को शांत करने में मदद करती है. यूएसडीए-एआरएस  ह्यूमन न्यूट्रिशन रिसर्च सेंटर ऑन एजिंग के शोधकर्ता मार्शल मिल्लर और जरनल ऑफ एग्रिकल्चर एंड फूड केमिस्ट्री के सहयोगियों का कहना है कि,“ एंटी-ऑक्सीडेंट के अलावा, ब्लूबेरी के साथ पूरक आहार लेने का दिमाग पर सीधा प्रभाव पड़ता है.” तो, अपनी सुबह की शुरुआत ब्लूबेरी शेक के साथ करना कैसा रहेगा?

कॉफी

कैफीन होने के कारण, यह आपको एर्ल्ट और एक्टिव बनाती है. लेकिन इसका सेवन करते समय ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में न पीएं, इससे आपकी बैचेनी और परेशानी बढ़ सकती है. कई अध्ययनों से यह साफ हो चुका है कि अगर इसे सही मात्रा में लिया जाए, तो यह ध्यान लगाने के लिए अच्छा स्रोत है.

दिन में एक से दो कप कॉफी आपको यकीनन एक्टिव रखेगी, लेकिन थोड़ा सावधान रहें, और एक दिन में ज़्यादा कॉफी का सेवन न करें. इसकी आदत न बनाएं क्योंकि ज़्यादा कॉफी स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होती है और भविष्य में अनिंद्रा की समस्या भी हो सकती है.

बेकिंग सोडा के 5 फायदे, देता है गुलाबी होंठ और दमकती त्‍वचा

Must Try: घर पर ही बनाएं लजीज बेलपत्र शरबत, यहां है रेसिपी...

ग्रीन टी

 
दूसरा कप कॉफी का लेने से अच्छा विकल्प है एक कप ग्रीन चाय का लिया जाए क्योंकि इसमें न सिर्फ कैफीन होता है, बल्कि पॉलीफेनलस और एंटी-ऑक्सीडेंट भी होता है, जो कि दिमागी कार्यों के लिए फायदेमंद होते हैं. डॉ. रितिका समद्दार का कहना है कि,“ग्रीन चाय में कैफीन नहीं होता और साथ ही यह शरीर से एंटी-ऑक्सीडेंट निकालने में मदद करती है. यह जरूरी नहीं है कि यह आपको एर्ल्ट रखने में मदद करेगी, लेकिन हां, आपके स्ट्रेस लेवल को नियंत्रित करेगी.”

यह सब चीजें आपका ध्यान सही रखने में मदद करती हैं. ऊपर दी गई चीजों का सही से संतुलन बनाना, आपको लंबे समय तक हेल्प कर सकता है. इनका अनुसरण करके आप अपने एग्जाम की तैयारी अच्छे से कर सकते हैं. साथ ही, अपने रूटीन के काम में भी फोकस बना सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com