जानें किस तरह केले के छिलके को आहार में शामिल कर घटा सकते हैं वज़न

क्या आप भी केला खाकर उसके छिलके को कूड़े के डिब्बे में फेंक देते हैं.

  |  Updated: August 05, 2015 11:41 IST

Reddit
Eat the Peels: How Banana Peels Could Help You Lose Some Weight In Hindi

क्या आप भी केला खाकर उसके छिलके को कूड़े के डिब्बे में फेंक देते हैं? अगर आप ऐसा कर रहे हैं, तो थोड़ा रुकिए! जी हां, अब आपको ऐसा करने की बिलकुल भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि बनाना पील (केले के छिलके) की मदद से आप शरीर को भारी मात्रा में न्यूट्रियंट्स देने के साथ वज़न भी कम कर सकते हैं।

केले का छिलका किस तरह से है लाभकारी?
केला में ज़रूरतमंद विटामिन जैसे बी-6 और बी-12 के अलावा मिनरल्स, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है। यह फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है, जो आपकी पाचन क्रिया को ठीक करने में काफी मदद करता है।

 

 

वजन कम करने से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें- Weight Loss Tips in Hindi

यह बच्चों के सीरीयल बाउल के अलावा मफ़िन और टी केक्स में एक महत्वपूर्ण सामग्री के रूप में शामिल किया जाता है। लेकिन कई लोग केले के छिलके को कूड़े के डिब्बे में फेंक देते हैं। इसे अपने खाने में शामिल करना आपके लिए एक चौंकाने वाली बात होगी, लेकिन आपको बता दें कि कई एशियाई देश इसे कई सालों से अपने आहार में इस्तेमाल कर रहे हैं।

केले के छिलके में विटामिन-ए की मात्रा पाई जाती है, जो इम्यूनिटी को मज़बूत कर इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। इसमें लुटीन नामक पदार्थ होता है, जो आंखों में मोतियाबिंद होने से रोकता है। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सीडेंटस होने के साथ विटामिन-बी, ख़ासतौर से विटामिन-बी-6 की मात्रा होती है।

इसमें घुलने वाले और न घुलने वाले फाइबर होते हैं, जो पाचन क्रिया के कार्य को धीरे कर, शरीर से कॉलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। इन केले के छिलको को खाने में इस्तेमाल करने के लिए इसलिए बोला जाता है, क्योंकि इनमें पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा होती है, जो बल्ड प्रेशर को बनाए रखने में मदद करती है।

पीला या हरा?
जापानी साइंटिफिक रिसर्च के मुताबिक पीले छिलके में एंटी-कैंसर गुण होते हैं, जो व्हाइट बल्ड सेल्स को उत्पन्न करने में मदद करते हैं। अगर आप अपने आहार में केले का हरा छिलका शामिल करते हैं, तो इसे मुलायम करने के लिए 10 मिनट उबालें। इसके बाद इस्तेमाल करें।


एक और अध्ययन के अनुसार बताया गया है कि हरे छिलके में ट्रिपटोफन नामक पदार्थ होता है, जो एक तरह का अमीनो एसिड है। यह रात को अच्छी नींद लेने के लिए लाभकारी है। कई अध्ययनों का तो यह भी मानना है कि छिलके में सेरोटोनिन नाम का पदार्थ होता है, जो डिप्रेशन पर काबू रख आपको खुश रखता है। इसके अलावा इसमें डोपामाइन होता है, जो दिल की धड़कन पर नियंत्रण रख गुर्दों में खून का प्रवाह बनाए रखता है।



Read- 
 



क्यों होता है डायबिटीज, मधुमेह के प्रकार और ब्लड शुगर लेवल को कम करने के घरेलू नुस्खे



Low sperm count: शुक्राणु को कम करती हैं रोज़ाना की ये 6 आदतें



ओरल सेक्‍स से होता है इन STD का खतरा... भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Remedies For Headache: सिरदर्द को एक मिनट में दूर कर देंगे ये 7 घरेलू नुस्खे
 



Health Benefits of Radish: मूली खाने के 8 फायदे, बीमारियां होंगी दूर, चेहरे पर आएगा ग्लो
 



Comments

खाने में किस तरह शामिल किया जाए?
बनाना पील को आप अपने आहार में कई तरह से शामिल कर सकते हैं। एशियाई देश और कैरीबियन क्षेत्र इस पूरे फल से पकौड़े बनाना पसंद करते हैं। इसके अलावा, वे इससे बनाना पील टी या वनीला आइसक्रीम के साथ स्मूदी बनाते हैं।


कई लोग तो इसे साबुत तक खाना पसंद करते हैं, तो कई इसे 10 मिनट के लिए भाप में पकाकर खाते हैं। केले का हरा छिलका एक तरह से सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आप इसमें हल्के मसाले और सामग्री डालकर कई तरह की डिश तैयार कर सकते हैं। वहीं, पीले छिलके को लोग साबुत खाते हैं, क्योंकि इसमें हरे छिलके से ज़्यादा अच्छा, केले का स्वाद आता है। इसके अलावा आप छिलकों को ब्लेंड करके बनाना पील शॉट भी तैयार कर सकते हैं।

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement