Banana Before Bed? रात में केला खाना सही है या नहीं? आयुर्वेद में है ये जवाब, रात में केला कब नहीं खाना चाहिए?

When Not To Eat Bananas: स्वास्थ्य के लिए कई चीजों का लाभ तब होता है जब उसको सही समय पर खाया जाए. ज्यादातर फूड्स को खाने का एक समय होता है. कुछ चीजें कभी भी खाने से आपको नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. केला भी उनमें से एक है. कई लोग सवाल करते हैं कि केले को रात में खाना चाहिए या नहीं?

  |  Updated: February 19, 2020 09:06 IST

Reddit
Eating A Banana Before Bed | Is It Safe To Have Banana During Night | Is It Good To Eat Banana After Dinner | The Answer Is In Ayurveda, When Should Not Eat Banana At Night

Banana Benefits: रात को खा सकते है केला अगर आपको सर्दी-खांसी न हो तो!

Highlights
  • जानें क्या रात को केला खाना फायदेमंद होता है.
  • रात में केला खाने को लेकर क्या कहता है आयुर्वेद.
  • यहां है इसका जवाब, केले के होते हैं कई फायदे.

When Not To Eat Bananas: स्वास्थ्य के लिए कई चीजों का लाभ तब होता है जब उसको सही समय पर खाया जाए. ज्यादातर फूड्स को खाने का एक समय होता है. कुछ चीजें कभी भी खाने से आपको नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. केला भी उनमें से एक है. कई लोग सवाल करते हैं कि केले को रात में खाना चाहिए या नहीं? (Bananas Should Be Eaten At Night) केले के स्वास्थ्य लाभ काफी होते हैं. केले के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा, लेकिन केला को सही टाइप न खाने से क्या यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है. केले में पोटेशियम, विटमिन बी6, विटमिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, फाइबर और कार्ब्स भरपूर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. केला खाने से पाचन तंत्र (Banana For Digestion) बेहतर होता हो सकता है. केले हार्ट से जुड़ी समस्याओं (Banana For Heart Disease) को दूर रखने में मदद कर सकता है. केला अनीमिया दूर करने में मदद मिल सकती है. केला ब्लड प्रेशर (Banana For Blood Pressure) को कंट्रोल करने में प्रभावी माना जाता है. इसके फायदों को देखते हुए लोग केले का सेवन करने से पहले इसे खाने के समय के बारे में ध्यान नहीं देते हैं. केला हेल्दी होता है इसलिए इसे किसी भी समय खा लेते हैं. कई लोग केले को रात में खाने से मना करते हैं क्या वाकई केले को रात में नहीं खाना चाहिए.

Newsbeep

21 फरवरी को है महाशिवरात्रि, जानें व्रत का आहार, पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, दोस्‍तों को दें ये Wishes



10 दिन में वजन घटाने के लिए फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्लान, पेट की चर्बी के साथ तेजी से कम होगा Body Fat! 



इन शर्तों के साथ रात को केला खाना पड़ सकता है महंगा!

रात में केला खाने को लेकर फैले भ्रम की सच्चाई जानने के लिए आयुर्वेद के नजरिए से देखना जरूरी है! आयुर्वेद की मानें तो रात के समय केला खाने से किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है, लेकिन अगर आपको सर्दी-खांसी, अस्थमा या साइनस की दिक्कत है तो आपको रात में केला खाने से परहेज करना चाहिए. केला ठंडा माना जाता है इसलिए इसे रात में खाने से आपका कफ और सर्दी-खांसी बढ़ सकती है. इसके साथ ही केले को पचने में थोड़ा ज्यादा वक्त लगता है इसलिए रात में केला खाकर सोने से वेट बढ़ने का भी रिस्क रहता है. केला खाने के फायदों को नकारा नहीं जा सकता लेकिन अगर आपको सर्दी-खांसी है तो आपको केला खाने से परहेज करना चाहिए.



10 मिनट में बनने वाला यह पालक सूप Weight Loss Diet करने वालों के लिए है कमाल, तेजी से कम होगा मोटापा!



रेस्टोरेंट में ऐसी जगह नहाया कर्मचारी, लोगों ने कहा 'शर्म करो', Video हो गया वायरल

nhnqvhugBanana Benefits: अगर आपको कफ की समस्या हो तो रात को केला खाने से बचें  



रात में केला खाने से हो सकती है एसिडिटी!

रात के समय तेलीय खाना खाने के बाद केला खाने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है. यह एसिडिटी आपको कई दिनों तक परेशान कर सकती है. अगर आप इस एसिडिटी से बचना चाहते हैं तो सोने से एक घंटे पहले केला खा लें. इससे आपको पेट की गैस नहीं बनेगी. साथ ही रात में हेवी मील के साथ तला भुना खाने के बाद केला खाने से आपका पेट भी खराब हो सकता है. इससे बचने के लिए भी आपको सोने से एक घंटे पहले केला खा लेना चाहिए.



खाली पेट इन पत्तों से बनी चाय का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन और पेट की चर्बी, यह हर्बल चाय पेट और ब्लड शुगर के लिए भी है फायदेमंद!





रात में थकान और बॉडी पेन होने पर खाएं केला!

पूरे दिन काम करने पर जब आप रात को थक जाते हैं या बॉडी पेन होता है तो इस स्थिति में आप केला खा सकते हैं. अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो भी आप केले का सेवन कर सकते हैं. केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है और यह मांसपेशियों को रिलेक्स करने में मदद कर सकता है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें





काजू खाने के होते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, बालों को झड़ने से रोकने, पाचन बेहतर करने में कारगर! और भी कई फायदे

ये चार शानदार चीजें दिला सकती हैं शरीर के Extra Fat से छुटकारा, जानें क्या है वजन घटाने का राज!

जानना है वजन कैसे घटाएं, वजन कैसे कम करें? तो वजन घटाने के लिए डाइट में लें ये हाई प्रोटीन फूड्स और देखें कमाल!



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement