रोज़ाना एक केले का सेवन दूर करेगा अंधेपन की समस्या

 , Edited By Khushboo Vishnoi  |  Updated: April 26, 2016 11:10 IST

Reddit
Eating Banana Can Cure Blindness In Hindi
कई लोगों का ऐसा मानना है कि केला खाने से वह मोटे होते हैं। केले की जगह वे सेब, अनार, अमरूद, तरबूज़, खरबूजा आदि फलों का सेवन करना ज़्यादा प्रभावशाली मानते हैं। यह सभी फल फाइबर युक्त होने के साथ शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करने में मददगार साबित हैं। लेकिन कैल्शियम युक्त केला खाने से वह सोचते हैं कि वह मोटे हो जाएंगे।

अगर आप सभी तरह के फलों के फायदों के साथ केले के फायदों के बारे में जानने की कोशिश करें, तो यह शोध आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसे पढ़ने के बाद आप भी केले के दिवाने हो जाएंगे और इसे अपने खाने में रोज़ शामिल करने लगेंगे। एक नए शोध में साबित हुआ है कि हर दिन एक केला खाने से अंधेपन का खतरा दूर किया जा सकता है।
Newsbeep
शोधकर्ताओं ने अध्ययन के दौरान केले में कैरोटिनॉइड कम्पोजिट पाए हैं। यह फलों और सब्जियों को लाल, नारंगी और पीला रंग देता है। यह लीवर में जाकर विटामिन-ए में परिवर्तित होता है, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

पिछले शोधों से भी यह साबित हुआ है कि कैरोटिनॉइड युक्त उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थ भी खतरनाक रोग जैसे कैंसर, दिल की बीमारियों और डायबिटीज़ से भी सुरक्षा प्रदान करते हैं। अध्ययन में पता चला है कि केला प्रोविटामिन-ए कैरोटिनॉइड से भरपूर होता है। यह आंखों के लिए महत्वपूर्ण विटामिन-ए की कमी को पूरा कर संभावित खाद्य स्रोत प्रदान करने में भी मददगार है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विटामिन-ए की कमी से निपटने के लिए शोधकर्ताओं ने केले में कैरोटिनॉइड को बढ़ावा देते हुए उसकी जांच की। ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी से कारा एल मोर्टिमर और अन्य शोधार्थियों ने इस शोध के लिए केले की दो किस्मों का अध्ययन किया था।

उन्होंने पाया कि हल्के पीले और कम-कैरोटिनॉइड वाले कैवेंडिश किस्म के केले, कैरोटिनॉइड के अणुओं को तोड़ने वाले अधिक एंजाइमों का उत्पादन करते हैं।

Commentsयह शोध ‘जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड केमिस्ट्री (एसीएस)’ में प्रकाशित हुआ है।

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement