बच्चे का दिमाग तेज़ करने के लिए प्रेग्नेंट महिलाएं खाएं फिश

बच्चे का दिमाग तेज़ करने के लिए प्रेग्नेंट महिलाएं खाएं फिश

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

कई लोग नॉनवेज के काफी शौकीन होते हैं। घर पर जब मन करता है, तो चिकन, मटन या फिर फिश बिरयानी पार्टी तो कर ही लेते हैं। फिश को खाने में प्रयोग करने से आपने दिमाग तेज होने की बातें तो सुनी ही होंगी। एक नए शोध से पता चला है कि अगर गर्भावस्था के दौरान फिश का सेवन किया जाए, तो इससे बच्चे को कई फायदे होते हैं। शोध के मुताबिक गर्भावस्था के दौरान फिश खाने से होने वाले बच्चे के दिमाग का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

जापान के तोहोकु यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया है कि दिमाग के विकास के लिए ओमेगा-6 और ओमेगा-3 का संतुलन बना रहना बेहद ज़रूरी होता है। फिश में मौजूद पोषक तत्व दिमाग को तेज करने का काम करते हैं। इसलिए गर्भावस्था के दौरान फिश का सेवन करना बच्चे के दिमाग के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।
 


तोहोकु यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर नोरिको सूमि ने बताया कि “गर्भवती महिलाओं के लिए लिपिड (वसा) की संतुलित मात्रा पेट में पल रहे बच्चे के दिमागी विकास के लिए जरूरी होती है। लिपिड में मौजूद फैटी एसिड जैसे ओमेगा-6 और ओमेगा-3 जानवरों और इंसानों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक हैं”।

इस शोध को साबित करने के लिए मादा चूहों पर परीक्षण किया गया था। मादा चूहों को जब ओमेगा-6 और ओमेगा-3 युक्त आहार खिलाया गया, तो उनके बच्चों ने छोटे दिमाग के साथ जन्म लिया था। इसके चलते उन बच्चों में बड़े होने पर असामान्य व्यवहार पाया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूमी के मुताबिक “चूहों के दिमाग में असमानता की वज़ह पेट में पलने वाले बच्चे के दिमाग की मूल कोशिकाओं का समय से पहले बूढ़ा होना है। यह स्थिति ओमेगा-6 और ओमेगा-3 फैटी एसिड के असंतुलन से होती है”।