बच्चे का दिमाग तेज़ करने के लिए प्रेग्नेंट महिलाएं खाएं फिश

   |  Updated: January 16, 2016 10:16 IST

Reddit
Eating Fish Can Make Pregnant Ladies Child's Mind Sharp In Hindi

प्रतीकात्मक चित्र

कई लोग नॉनवेज के काफी शौकीन होते हैं। घर पर जब मन करता है, तो चिकन, मटन या फिर फिश बिरयानी पार्टी तो कर ही लेते हैं। फिश को खाने में प्रयोग करने से आपने दिमाग तेज होने की बातें तो सुनी ही होंगी। एक नए शोध से पता चला है कि अगर गर्भावस्था के दौरान फिश का सेवन किया जाए, तो इससे बच्चे को कई फायदे होते हैं। शोध के मुताबिक गर्भावस्था के दौरान फिश खाने से होने वाले बच्चे के दिमाग का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

जापान के तोहोकु यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया है कि दिमाग के विकास के लिए ओमेगा-6 और ओमेगा-3 का संतुलन बना रहना बेहद ज़रूरी होता है। फिश में मौजूद पोषक तत्व दिमाग को तेज करने का काम करते हैं। इसलिए गर्भावस्था के दौरान फिश का सेवन करना बच्चे के दिमाग के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।
 

तोहोकु यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर नोरिको सूमि ने बताया कि “गर्भवती महिलाओं के लिए लिपिड (वसा) की संतुलित मात्रा पेट में पल रहे बच्चे के दिमागी विकास के लिए जरूरी होती है। लिपिड में मौजूद फैटी एसिड जैसे ओमेगा-6 और ओमेगा-3 जानवरों और इंसानों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक हैं”।इस शोध को साबित करने के लिए मादा चूहों पर परीक्षण किया गया था। मादा चूहों को जब ओमेगा-6 और ओमेगा-3 युक्त आहार खिलाया गया, तो उनके बच्चों ने छोटे दिमाग के साथ जन्म लिया था। इसके चलते उन बच्चों में बड़े होने पर असामान्य व्यवहार पाया गया।

Commentsसूमी के मुताबिक “चूहों के दिमाग में असमानता की वज़ह पेट में पलने वाले बच्चे के दिमाग की मूल कोशिकाओं का समय से पहले बूढ़ा होना है। यह स्थिति ओमेगा-6 और ओमेगा-3 फैटी एसिड के असंतुलन से होती है”।

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement