संतरा खाने से फायदे ही नहीं, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

संतरे के जूस के सेवन से वजन बढ़ने की समस्या भी हो सकती है. संतरे में मौजूद कार्बोहाइड्रेट हमारे खून में ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लोड को बढ़ा देता है. जो कि आपके वजन को बढ़ाने में मदद करता है.

  |  Updated: March 27, 2018 17:17 IST

Reddit
eating lot of oranges bad for you, disadvantages of its juice

संतरे के हैं ये बड़े नुकसान, ज़्यादा न खाएं

संतरा खाने के ढेरों फायदों के बारे में तो आपने सुना होगा, लेकिन क्या आपको संतरे के ज़्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में पता है. अगर नहीं तो ये ख़बर आपके काम की है. संतरे में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा न के बराबर होती है. संतरा आपके दिल को स्वस्थ्य रखता है, ये आपकी आंखों को भी सुरक्षित रखता है, लेकिन ज्यादा संतरा खाने से सीने में जलन, वजन बढ़ने, एनर्जी लेवल के अनियंत्रित होने, दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ज़्यादा संतरे का सेवन आपकी हड्डियों को भी कमजोर कर सकता है. इसके अलावा संतरा ज्यादा खाने से पाचन की समस्या भी हो सकती है. इन समस्याओं की वजह सिर्फ ज़रूरत से ज़्यादा संतरे का सेवन नहीं है बल्कि उसका असमय सेवन भी है.
Newsbeep
कब न खाएं संतरा
संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है. इसके साथ ही इसमें विटामिन ए, बी कॉप्लेक्स, फ्लेवोनॉयड, अमिनो एसिड के अलावा भी कई फायदेमंद तत्व होते हैं. हालांकि इन फायदों के लिए इसे सही समय पर ही खाना होता है. भूलकर भी संतरे को एकदम सुबह और रात में न खाएं. कोशिश करें संतरे को हमेशा दिन में खाएं. संतरे का खाने के तुरंत बाद सेवन न करें. खाने से एक घंटा पहले या खाने के एक घंटे बाद ही संतरे का सेवन करना चाहिए. 

पाचन की समस्या
खाने के बाद संतरा जहां भोजन को पचाने में मदद करता है वहीं खाने से पहले संतरे का सेवन भूख को बढ़ाने में मदद करता है, लेकिन इसका ज़्यादा मात्रा में सेवन आपकी पाचन क्रिया पर सीधा असर डालने लगता है. दरअसल संतरे में अधिक मात्रा में फाइबर होता है, ज्यादा फाइबर आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित करता है. इस वजह से पेट में दर्द और दस्त जैसी समस्या पैदा हो सकती है.

ब्लड शुगर लेवल में होता है नुकसान
बहुत सारे लोग अपने दिन की शुरूआत संतरे के जूस के सेवन से करते हैं, लेकिन इसके कई नुकसान भी हैं. ज्यादा संतरे का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने के लिए ऑरेंज जूस का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. 
 
वजन बढ़ने की हो सकती है समस्या
ज्यादा संतरे के जूस के सेवन ने वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. संतरे में मौजूद कार्बोहाइड्रेट हमारे खून में ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लोड को बढ़ा देता है. जो कि आपके वजन को बढ़ा देता है. इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से शरीर में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ती है और ज्यादा भूख भी लगती है. ऐसे में ज़्यादा भूख का परिणाम आपके बढ़े हुए वजन के रूप में सामने आती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एनर्जी लेवर अनियंत्रित हो जाता है
ज़्यादा मात्रा में संतरे का जूस आपको इंस्टेंट एनर्जी देता है. आप एनर्जी कम होने की स्थिति में हमेशा से इसका सेवन करने लगते हैं. ऐसे में एनर्जी लेवल अनियंत्रित हो जाता है. एनर्जी के लिए आप संतरे के जूस के ऊपर डिपेंड होने लगते हैं.

दांतों से संबंधित हो सकती है परेशानी
दांतों के लिए ज़्यादा संतरे का सेवन हानिकारक होता है. दांतों की इनेमल सुरक्षा करता है. लेकिन संतरे में मौजूद एसिड दांतों के इनेमल में मौजूद कैल्शियम से मिलकर रिएक्शन करने लगता है. जिसकी वजह से दांत वैक्टीरियल इन्फेक्शन से प्रभावित हो जाते हैं. जिसकी वजह से दांतों में कैबिटी समेत अन्य समस्याएं होने लगती हैं. 

Commentsऑस्टियोपोरोसिस की हो सकती है समस्या
शरीर में विटामिन सी कैल्शियम मैटाबॉलिज्म के लिए जरूरी है लेकिन एक हद तक. ज़्यादा मात्रा में कैल्शियम के सेवन की वजह से आपकी हड्डियां भी कमजोर हो सकती है. क्योंकि ज्यादा विटामिन सी मिलने की वजह से हड्डियां ज्यादा कैल्शियम निकालने लगती हैं. ऐसे में आपको ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का ख़तरा हो सकता है.
 
फूड की अन्य ख़बरों के लिए यहां  क्लिक करें. 
 


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement