Sweet Potato: सर्दियों में शकरकंद खाने से आंख, पेट और दिल की बीमारियां रहेंगी दूर! और भी हैं कई फायदे

Sweet Potato: शकरकंद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है. स्वीट पोटैटो को कुछ लोग इसी वजह से आलू से जोड़कर भी देखते हैं. क्या आप जानते हैं शकरकंद के फायदों के बारे में खासकर सर्दियों में शकरकंद खाने के कई फायदे होते हैं.

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 07, 2019 16:37 IST

Reddit
Eating sweet potato in winter will keep diseases of the eye, stomach and heart away!  sweet potato benefits

Sweet Potato: शकरकंद के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

Highlights
  • सर्दियों में शकरकंद खाने से दिल बीमारियां रहती हैं दूर!
  • शकरकंद आंखों और पेट के लिए भी है फायदेमंद!
  • जानें शकरकंद खाने के कई स्वास्थ्य लाभ.

Benefits Of Sweet Potato: शकरकंद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है. स्वीट पोटैटो को कुछ लोग इसी वजह से आलू से जोड़कर भी देखते हैं. क्या आप जानते हैं शकरकंद के फायदों के बारे में खासकर सर्दियों में शकरकंद खाने के कई फायदे होते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि शकरकंद कैसे खाते हैं(How To Eat Sweet Potato)शकरकंद अपने स्वाद के कारण लोगों में बहुत ही ज्यादा पसंदीदा है. शकरकंद कई रंगों में आते हैं, जैसे- सफेद, बैंगनी और नारंगी आदि. आमतौर पर सभी तरह के शकरकंद मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) से भरपूर होते हैं. सबसे ज्यादा इस्तेमाल नारंगी स्वीट पोटैटो (Sweet Potato) का किया जाता है, क्योंकि इसमें कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. शकरकंद खाने के ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits) हैं, जिनके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं. 



Benefits OF Onion: प्याज के 10 गजब फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, हर बीमारी का है तोड़! 

क्यों फायदेमंद है शकरकंद खाना?

शकरकंदी में विटामिन ए (Vitamin A) और विटामिन सी (Vitamin C) की काफी मात्रा पाई जाती है. इसलिए ये साधारण आलू की अपेक्षा बहुत ज्यादा पौष्टिक होते हैं. शकरकंदी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत कम होता है, इसलिए डायबिटीज के मरीज भी इसे खा सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए शकरकंद को सुरक्षित माना जाता है, लेकिन कुछ मामलों में शकरकंद का सेवन डायबिटीज के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है, इसलिए इसे खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी जरूरी है.



शकरकंद के फायदे | Benefits Of Sweet Potato

1. आंखों के लिए फायदेमंद

सर्दियों में शकरकंद खाने के कई फायदे हैं उनमें में एक आंखों के रोशनी बरकरार रखने के लिए भी है. अगर आप अपनी आंखों को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको आज से ही अपनी डाइट में शकरकंद को शामिल कर लेना चाहिए. शकरकंद में विटामिन ए की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. शकरकंद में बीटी कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो विटामिन ए में बदल जाता है और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है.



u211ns8Sweet Potato: शकरकंदी खाने से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है

2. दिल को रखे स्वस्थ

शकरकंद खाने से दिल की बीमारियां दूर हो सकती हैं. शकरकंद फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. शकरकंद में पोटैशियम की मात्रा भी होती है, इसलिए ये आपको हाई ब्लड प्रेशर से बचाने में मदद कर सकती है. 



3. पेट के लिए लाभदायक

शकरकंद में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है. इसलिए शकरकंद खाने से आपके पाचनतंत्र भी बेहतर हो सकता है. शकरकंद कब्ज से राहत दिलाने में भी फायदेमंद हो सकती है. जिन लोगों को पेट की बीमारी होती है वह शकरकंद से राहत पा सकते हैं.



4. स्ट्रेस को दूर करने में  

सर्दियों में शकरकंद खाने से आपको तनाव और चिंता से छुटकारा मिल सकता है. अगर आपको मूड स्विंग्स, मूड डिस्टर्बेंस, सिरदर्द या फालतू सोचने जैसी समस्याएं हैं, तो आपको राहत दिलाने में शकरकंद बहुत फायदेमंद हो सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें












Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  Sweet Potato

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement