Egg Nutrition: क्या हैं अंडे के फायदे और नुकसान, क्यों कहलाता है सुपरफूड

Egg Benefits And Side Effects In Hindi: हमेशा से ही अच्छी सेहत के लिए अंडे का इस्तेमाल किया जाता रहा है. हालांकि यूथ अब अंडे के साथ ही कई और फूड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल खुद को फिट रखने के लिए करने लगा है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: May 09, 2019 11:07 IST

Reddit
Egg benefits and side effects: Calories, Carbs, Protein And Fat In Egg | Egg Nutrition | Ande ke fayde

अंडे का जो सफेद भाग होता है उसमें 90 फीसदी पानी और 10 फीसदी प्रोटीन पाया जाता है

Highlights
  • पूरी दुनिया में लगभग 99% लोग अंडों का इस्तेमाल करते हैं
  • अंडे में 90 प्रतिशत पानी और 10 प्रतिशत प्रोटीन पाया जाता है
  • अंडे में पोटेशियम, नियासिन, राइबोफ्लेविन भी होता है

Egg Benefits And Side Effects In Hindi: हमेशा से ही अच्छी सेहत के लिए अंडे का इस्तेमाल किया जाता रहा है. हालांकि यूथ अब अंडे के साथ ही कई और फूड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल खुद को फिट रखने के लिए करने लगा है. इन सबके बावजूद आज भी स्वस्थ्य शरीर के लिए अंडा सबकी पहली पसंद माना जाता है. पूरी दुनिया में लगभग 99% लोग अंडों का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि फिर भी उन्हें इसके फायदे और नुकसान के बारे में नहीं पता होता. आज हम यहां इस सुपरफूड से जुड़े कुछ फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी देंगे. अंडा अपने पोषक तत्वों की वज़ह से सुपरफूड की कैटेगिरी में शामिल किया जाता है, इसके इन्हीं गुणों की वज़ह से डॉक्टर्स भी अक्सर अंडे खाने की सलाह देते हैं. हालांकि ये बात कम ही लोगों को पता होगी कि अंडा जितना फायदेमंद होता है उतना ही नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. इसका गलत तरीके से या जरूरत से ज़्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत को ख़राब भी कर सकता है.

Eid Mubarak 2019: घर पर होने वाली है ईद की पार्टी तो तैयार करें ये लज़ीज पकवान

हर कोई अंडा अलग-अलग तरीके से खाना पसंद करता है. कई लोग इसे उबाल कर खाना पसंद करते हैं तो कई लोग इसे फ्राई करके अपनी डाइट में शामिल करते हैं. मगर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि फ्राई करके खाया गया अंडा
सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है क्योंकि अंडे को फ्राई करने से उसके अंदर उपस्थित सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. ऐसा देखा गया है कि बहुत कम लोगों को उबला हुआ अंडा पसंद आता है मगर आपको बता दें कि उबले अंडे खाने
के कई फायदे होते हैं. अंडे का जो सफेद भाग होता है उसमें 90% पानी और 10%  प्रोटीन पाया जाता है. अंडे में जो सबसे पोषक तत्व ज़्यादा मात्रा में होता है उसे जर्दा (yolk)कहते हैं.

ये भी पढ़े: Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

अंडे में पोटेशियम, नियासिन, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम और सोडियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसके अंदर मौजूद जर्दे में विटामिन ए, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा, जर्दा में बी
6 और बी 12, फोलिक एसिड, पैंटोथेनिक एसिड और थायमिन, फॉस्फोरस की भी मात्रा पाई जाती है. इसके साथ ही अंडे में कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस, सेलेनियम और जस्ता भी पाए जाते हैं. अंडे में ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्व भी
होते हैं. ये हृदय के स्वास्थ्य, मधुमेह और रक्तचाप (बीपी) से संबंधित बीमारियों से निपटने में मदद करता है.

डायबिटीज की रामबाण दवा! क्या मधुमेह रोगियों को प्याज खाने चाहिए? जानें प्याज के फायदे

Weight Loss: कैसे वजन घटाएं? वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल करें एलोवेरा जूस

r48b2jjg

अंडे के योर्क में होता है प्रोटीन

विशेषज्ञ मानते हैं कि खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा नहीं पाई जाती है.अंडों का अधिक सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक इसलिए भी साबित हो सकता है क्योंकि इसके ज़्यादा सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी बढ सकता है. जिससे
दिल के दौरे का भी जोखिम हो सकता है. भारतीय अनुशंसित आहार के मुताबिक प्रति दिन 300mg तक कोलेस्ट्रॉल का सेवन करना लाभदायक होता है. एक अंडा लगभग 183mg पोषक तत्व आपको शरीर को देता है.

How to Sleep Better: कैसे पाएं गहरी नींद, अच्छी नींद आने के 4 उपाय

जानिए अंडों से जुड़े कुछ तथ्य: 

40,000 पुरुषों और 30,000 महिलाओं पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि रोजाना एक अंडे का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक होता है.

एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि अधिक अंडे का सेवन करने से  LDL और HDL कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ जाती है जो सेहत के लिए नुकसानदायक है.

अंडे का सेवन किसी भी इंसान के आहार के उपर निर्भर करता है. अगर कोई इंसान रोजाना हेल्दी भोजन का सेवन कर रहा है और उसके बाद भी अधिक अंडो का सेवन करता है तो वो उसके लिए हानिकारक साबित होगी.

अगर किसी व्यक्ति का एलडीएल बढा हुआ है तो उसे अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उसका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ सकता है.
 

नोट: अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.



और खबरों के लिए क्लिक करें









Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement