अंडे के हैं कितने फायदे, हार्ट अटैक के खतरे को करता है कम

इंडो-एशियन न्यूज़ सर्विस की रिपोर्ट  |  Updated: November 03, 2016 12:43 IST

Reddit
egg helpful in lowering the risk of heart attack
एक नए शोध में यह सामने आया है कि उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के पोषक तत्वों से भरपूर अंडे का नियमित रूप से हर दिन सेवन करने पर हार्ट अटैक का खतरा 12 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

शोध में बताया गया है कि एक अंडे में विटामिन ई, डी और ए के साथ ही उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन की छह ग्राम मात्रा, एंटीऑक्सीडेंट लुटिन और जिएक्सानथिन होता है।

अमेरिका में एपिडस्टाट संस्थान के प्रमुख शोधकर्ता डोमिनिक अलेक्जेंडर ने कहा, "अंडों के अंदर कई सकारात्मक पोषण गुण होते हैं। इसमें तनाव और सूजन कम करने वाला एंटीऑक्सीडेंट शामिल होता है। यह प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है।"

इस शोध के लिए शोधकर्ताओं की टीम ने 1982 और 2015 के बीच किए गए अध्ययन की फिर से व्यवस्थित समीक्षा की और विश्लेषण किया।शोधकर्ताओं ने 2,76,000 प्रतिभागियों में कोरोनरी हृदय रोग और अंडे के सेवन तथा 3,08,000 प्रतिभागियों के बीच हृदयघात और अंडे के सेवन का मूल्यांकन किया।

इस शोध को अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रीशन की पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।



Comments
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement