Eggplant Benefits: बैंगन का जूस मोटापा घटाने, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है फायदेमंद! और भी कई कमाल के फायदे

बैंगन के स्वास्थ लाभ (Health Benefits Of Eggplant) भी कई हैं. बैंगन डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है. साथ ही बैंगन ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कंट्रोल करने, मोटापा घटाने Reduce Obesity) में भी फायदेमंद होता है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 16, 2019 12:08 IST

Reddit
Eggplant juice is beneficial in reducing obesity, diabetes and blood pressure control, Is eggplant A Superfood

Eggplant Juice: बैंगन का जूस डायबिटीज को कंट्रोल करने में है फायदेमंद!

Highlights
  • बैंगन मोटापा घटाने के लिए है कमाल का सुपरफूड!
  • डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा बैंगन.
  • जानें बैंगन के कई और स्वास्थ्य लाभ.

Eggplant Benefits: क्या आपका भी बैंगन (Brinjal) पसंदीदा है! अगर नहीं भी है तो भी आपको इसे खाना चाहिए. आप सोच रहे होंगे कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं, तो क्या आपने कभी बैंगन के स्वाद के अलावा इसके फायदों के बारे में सोचा है. जी हां स्वाद के साथ-साथ बैंगन के स्वास्थ लाभ (Health Benefits Of Eggplant) भी कई हैं. बैंगन डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है. साथ ही बैंगन ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कंट्रोल करने, मोटापा घटाने Reduce Obesity) में भी फायदेमंद होता है. इतने ही नहीं बैंगन खाने के ढेर सारे फायदे होते हैं. अगर आपका वजन ज्यादा है, और आप उसे कम करने का प्रयास कर रहे हैं, तो अपने भोजन में बैंगन को शामिल करना आपके लिए काफी फायदेमंद (Benefits Of Brinjal) हो सकता है. बैंगन को लोग आम सब्जी मानते हैं लेकिन इसके फायदों के बारे में लोगों को नहीं पता होता है. बैंगन में मौजूद मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) और विटामिन्स (Vitamins) आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

मटका रोटी बनाने का यह वीडियो टिकटॉक पर मचा रहा है धूम, कुछ ही सेकंड में तैयार हो जाती है रोटी

Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

बैंगन में ऐसे बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे बॉडी फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. आपने लौंकी का जूस, करेले का जूस के बारे में सुना होगा शायद ट्राई भी किया हो लेकिन क्या आपने बैंगन के जूस (Brinjal Juice) के बारे में सुना है, नहीं तो यहां हम बता रहे हैं बैंगन के जूस के फायदों के बारे में...

Twinkle Khanna के दिल को छू गया Akshay Kumar का यह गिफ्ट, करीना को नहीं आया था 'पसंद'...

बैंगन जूस के हैं ये कमाल के फायदे

1. डायबिटीज के लिए फायदेमंद

बैंगन का जूस डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है. बैंगन में काफी मात्रा में फायबर होता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है. साथ ही इसमें कम मात्रा में घुलनशील कार्बोहाइड्रेट होते हैं. इसी कारण से बैंगन डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. डायबिटीज में बैंगन का जूस या सब्जी किसी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

Winter Diet: सर्दियों में ये होना चाहिए डाइट चार्ट, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां, जानें हेल्दी रहने का राज! 

7u6nc628Brinjal Juice: बैंगन का जूस डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद

2. हार्ट रोगियों के लिए लाभदायक

बैंगन का सेवन करने से हार्ट के रोगों में फायदा लिया जा सकता है. बैंगन में विटामिन बी6, विटामिन सी, पोटैशियन, फाइबर और साइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं जो दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. बैंगन में फ्लैवोनॉइड्स की मात्रा भी अच्छी होती है इसलिए ये स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है. स्वस्थ व्यक्ति बैंगन का जूस पीता है तो भविष्य में कार्डियोवस्कुलर बीमारियां होने की संभावना कम हो जाती है. 

इन 4 फूड्स को एक साथ खाने से होंगे कमाल के फायदे! जानें डाइट में कैसे करें शामिल

3. मोटापा घटाता है बैंगन का जूस

बैंगन आपके बॉडी फैट को बर्न करने में मदद करता है और आपके मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकता है. अपनी डाइट में बैंगन को और रोजाना की आदत में 1 कप बैंगन का जूस पीकर आप अपना वजन भी घटा सकते हैं. बैंगन में मौजूद फाइबर आपके पेट को देरतक भरा रखता है. 

Protein Diet: नाश्ते को और भी स्वादिष्ट और हेल्दी बनाएगी यह अंडा रेसिपी, वजन घटाने में भी कमाल

obesityEggplant Benefits: बैंगन का जूस वजन घटाने में भी फायदेमंद हो सकता है

4. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार

हाई ब्लड प्रेशर के लिए बैंगन का जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. बैंगन में पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है. पोटैशियम वाले आहार ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी बैंगन का जूस पीना फायदेमंद है.

5.कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कम करने में मददगार


बैंगन के सेवन से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होने में मदद मिलती है. ऐसा माना जाता है कि बैंगन की पत्तियों के रस का सेवन करने से भी खून में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम किया जा सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें













Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement