स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है अंडे का सेवन, जानें अंडा खाने के फायदे और नुकसान!

Eggs Benefits And Side Effects: अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचे रहते हैं. अंडे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. लेकिन अंडे का अधिक सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है अंडे का सेवन, जानें अंडा खाने के फायदे और नुकसान!

Benefits Of Eggs: अंडे दिन के किसी भी भोजन में आसानी से फिट हो सकते हैं.

खास बातें

  • अंडे में प्रोटीन अच्छी मात्रा में और कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है
  • रोज एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा भी कम हो सकता है.
  • अंडे का अधिक सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Eggs Benefits And Side Effects: अंडा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. जो शरीर को शारीरिक और मानसिक लाभ पहुंचाने का काम कर सकता है. अंडे का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आप अंडे खाते हैं तो ये आपके लिए अच्छी बात है. अंडे विटामिन-बी से भरपूर होते हैं, इसके अलावा इसमें विटामिन बी12, बायोटिन, रिबोफ्लाविन, थियामिन और सेलेनियम भी मौजूद होता है. ये सभी विटामिन अच्छे बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए ज़रूरी होते हैं. इतना ही नहीं अंडे के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचे रहते हैं. अंडे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है. अंडे दिन के किसी भी भोजन में आसानी से फिट हो सकते हैं. अंडे का सेवन अगर हम नियमित रूप से करते हैं तो यह हमारी सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है. अंडे खाने के फायदे कई हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडे का अंदर वाला पीला हिस्सा आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसके अलावा अंडे का अधिक सेवन भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. लेकिन अंडे का सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको अंडों से मिलने वाले फायदों और नुकसान के बारे में बताते हैं. 

अंडा खाने के स्वास्थ्य लाभः  (Health Benefits Of Eating Eggs Daily)

1. वजन घटानेः

वजन घटाने में मददगार है अंडा. अंडे में प्रोटीन अच्छी मात्रा में और कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. अंडा खाने के बाद आपकी भूख शांत हो जाती है और आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं. 

2.  आंखोंः

प्रतिदि‍न एक अंडे को अपनी डाइट में शामिल करने से कैरोटिनायड्स की पूर्ति होती है, रोज एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा भी कम हो सकता है. अंडे को अच्छे से उबाल कर खाना सेहत के लिए अच्छा हो सकता है. 

Healthy Diet: आंखों को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार शानदार चीजें!

f93ibhvg

रोज एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा भी कम हो सकता है. 

3. स्टेमिना:

स्टेमिना को बढ़ाने का काम करते हैं अंडे. रोज एक अंडे को डाइट में शामिल कर स्टेमिना को बढ़ाया जा सकता है. क्योंकि अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टेमिना बढ़ सकता है.

4. कोलेस्ट्रॉलः

जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या हैं उन्हें अंडे का सेवन करना चाहिए. अंडे का प्रतिदिन सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल रखा जा सकता है. अंडे अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. 

हर्निया से जुड़े कई सवाल हैं तो जवाब जानने के लिए इस वीडियो को देंखे, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

अंडा खाने के नुकसानः (Side Effects Of Eating Eggs Daily)

1. पेटः

ज्यादा मात्रा में अंडे खाने या कच्चा अंडा खाने से उल्टी, पेट संबंधी समस्याएं एवं शरीर के अंगों में सूजन व बेचैनी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अंडे का अधिक सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

2. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए अंडे का अधिक सेवन हानिकारक माना जाता है. खासतौर पर अंडे का पीला वाला भाग डायबिटीज रोगियों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए.

3. हार्टः

अंडे का अधिक सेवन हार्ट समस्याओं को जन्म दे सकता है. हार्ट की बीमारी से जुड़े लोगों को अंडे का पीला वाला हिस्सा नहीं खाना चाहिए, इससे हार्ट से जुड़ी समस्या बढ़ सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Rajasthani Makki Dhokla Recipe - अपने रेगुलर ढोकले को इस विंटर स्पेशल स्नैक्स में बदलें

Skin Care Tips: स्किन के लिए नुकसानदायक है इन चार चीजों का अधिक सेवन!

Ragi For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है रागी का सेवन, जानें ये 5 जबरदस्त लाभ!

Lohri 2021: लोहड़ी के मौके पर जरूर बनाएं ये पारंपरिक पंजाबी व्यंजन- Recipe Videos Inside

Chocolate Cookies: चॉकलेट कुकीज़ खाने के हैं शौकिन, तो घर पर आसानी से बनाएं, यहां जानें विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Bird Flu: बर्ड फ्लू संकट के दौरान चिकन और अंडा खाना कितना सुरक्षित, जानें डब्‍ल्‍यूएचओ ने क्या रेकमेन्ड किया