Eggs For Diabetes: क्‍या डायबिटीज रोगी खा सकते हैं अंडे? यहां है जवाब

पढ़ें | Read In

   |  Updated: August 24, 2018 11:37 IST

Reddit
Eggs For Diabetes: Can You Eat Eggs If You Are A Diabetic? Here's The Answer

ब्रेकफास्‍ट के लिए अंडे बहुत अच्‍छा विकल्‍प है और बेहद लोकप्रिय भी है. यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में अंडे शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इनमें कार्बोज और प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. स्वास्थ्य और पोषण विशेषज्ञ अब डायबिटीज के रोगियों की डाइट में अंडे शामिल करने की सलाह देते हैं. अंडे को अपनी डाइट में शामिल करने से कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के खतरे में काफी कमी आ सकती है और शरीर के वजन को नियंत्रण में रखा जा सकता है, जिसका मधुमेह से सीधा संबंध होता है.

तेजी से बूढ़े हो रहे हैं भारत के लोग, पर क्यों...?

जर्नल हार्ट में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, अंडे कोलेस्ट्रॉल का एक प्रमुख स्रोत होते हैं. किसी व्यक्ति को परिवार के इतिहास के अनुसार कोलेस्ट्रॉल को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इसके अलावा अंडे प्रोटीन का उम्‍दा स्रोत होते हैं, जो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते. यूनाइटेड स्टेटटेड डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के अनुसार, 100 ग्राम अंडे में 12.56 ग्राम प्रोटीन होता है, यही कारण है कि पोषण विशेषज्ञ इसे प्रोटीन का अच्छा और सस्ता स्रोत मानते हैं, जिसे मधुमेह रोगी भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. हालांकि, इसमें कैलोरी और वसा भी होती है इसलिए इसका सेवन नियमित रखें.

diabetes

सावधान! जान से भी प्यारे दोस्त हो सकते हैं आपकी बीमारी की वजह...

अंडे विटामिन ए, बी 2, डी और ई सहित कई पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है. अंडे की जर्दी में बायोटिन होता है, जो स्वस्थ बालों, त्वचा और नाखूनों के साथ-साथ इंसुलिन उत्पादन के लिए भी महत्वपूर्ण होता है. 

यूएसडीए के मुताबिक, एक बड़े अंडे (50 ग्राम) में लगभग 72 कैलोरी और 4.75 ग्राम वसा होती है, जिनमें से केवल 1.5 ग्राम संतृप्त वसा है. आप अंडे में टमाटर, प्याज और अन्य सब्जियों को मिलाकर पहले से ही स्वस्थ भोजन को और भी स्वस्थ बना सकते हैं. 

दिल के मरीजों को नई लाइफ देने का काम करेगी ये 'की चेन'

अंडे के अन्‍य लाभ इस प्रकार हैं: 

1. हड्डियों के लिए है बेहतर
अंडे में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो मजबूत हड्डियों के लिए आवश्यक होता है. इसके अलावा, ये फास्फोरस का समृद्ध स्रोत भी होता है. यह संयोजन स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक होता है.

p4k78ch8

2. एंटीऑक्सीडेंट का है स्रोत 
अंडे एंटीऑक्सिडेंट्स, ल्यूटिन और ज़ीएक्सैंथिन का एक पावरहाउस हैं, जो मैकुलर अपघटन और ट्राइपोफान से आंखों की रक्षा करते हैं.

3. घटा सकते हैं वजन
प्रोटीन का स्रोत होने के चलते, अंडे वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं. वजन कम करने के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करें और अपने आहार में अधिक अंडे शामिल करें.

रेटिना के पतले होने से हो सकता है Parkinson's

4. अंडे में कम होती है कैलोरी 
संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के मुताबिक, अंडे में काफी कम कैलोरी होती हैं और इसमें लगभग 78 कैलोरी होती है. आप बिना किसी टेंशन के अपने नाश्ते या दोपहर के भोजन में इसे शामिल कर सकते हैं.

निस्संदेह अंडे हेल्‍दी होते हैं पर इसका सेवन नियमित होना चाहिए. डायबिटीज रोगियों के लिए ये आदर्श नाश्‍ता हो सकता है. हालांकि, इसके पीले भाग की बजाए सफेद हिस्‍से को खाना ज्‍यादा बेहतर है. चूंकि अंडे के पीले भाग में कोलेस्ट्रॉल होता है, इसलिए आप इसका सफेद भाग खा सकते हैं, इस बारे में चिंता किए बिना कि ये कॉलेस्ट्रॉल की दैनिक खपत को कैसे प्रभावित कर रहे हैं. अपनी डाइट में अंडे शामिल करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर ले लें.

जानें सेहत और खुशी के लिए कैसे चुनें सबसे बेहतर कैंसर बीमा प्लान

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
Advertisement